Saturday 27 June 2015

1.नये नंबर पैटर्न के साथ जारी सौ रुपये के नोट
i.रिजर्व बैंक ने महात्मा गॉंधी सीरीज 2005 के 100 रुपये के नोटों को नये नंबर पैटर्न के साथ जारी किया है|
ii.इन नोटो के दोनों नंबर पैनल में संख्याओं का आकार आरोही क्रम में बायीं से दायीं ओर होगा जबकि शुरू के तीन अक्षर और संख्या एकसमान आकार के होंगे|

iii.इन नोटो पर रुपये का चिन्ह होने के साथ ही दोनों नंबर पैनल में अंग्रेजी भाषा का अक्षर ‘आर’ मुद्रित होगा| इसके अलावा इन पर आरबीआई गवर्नर रघुराम जी राजन के हस्ताक्षर के साथ ही नोटो के पिछले हिस्से में मुद्रण वर्ष 2015 लिखा होगा|
iv.इससे पहले जारी किये गए 100 रुपये के सभी नोट वैद्य रहेंगे. अन्य मूल्य के नोट भी नये नंबर पैटर्न के साथ चरणबद्ध तरीके से जारी किये जाएंगे|

2.लद्दाख में 16,000 फुट ऊपर मोबाइल टावर लगाया गया
i.सार्वजनिक क्षेत्र की दूर संचावर सेवा कंपनी बीएसएनएल ने जम्मू कश्मीर के पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में 16,000 फुट ऊंचाई पर एक मोबाइल टावर स्थापित किया है।
ii.उधमपुर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल एस.डी. गोस्वामी ने कहा, बीएसएनएल और भारतीय सेना के संयुक्त प्रयास से पूर्वी लद्दाख में 16,000 फुट की उंचाई पर मोबाइल टावर को परिचालन में लाया गया है। उन्होंने कहा कि यह टावर पूर्वी लद्दाख के सुदूर स्थान चोंगताश तक संचार संपर्क उपलब्ध कराएगा।

3.एरिक्सन ने पाओलो कोलेला को बनाया भारतीय प्रमुख 
i.स्वीडन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी एरिक्सन ने पाओलो कोलेला को भारतीय कारोबार का प्रमुख बनाया जो एक सितंबर से प्रभावी होगा।
ii.कोलेला, क्रिस हफटन की जगह लेंगे जो पूर्वोत्तर एशिया क्षेत्र के प्रमुख बनेंगे।
iii.एरिक्सन ने उनकी नई भूमिका के बारे में कहा कि कोलेला एरिक्सन के वैश्विक नेतृत्व दल में जगह लेंगे और भारतीय कारोबार के चेयरमैन और अपनी सूचना एशिया-प्रशांत क्षेत्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मैट्स एच ऑल्सन को देंगे।

4.NCR में बनेगा दूसरा एयरपोर्ट, मंत्रालय ने दी मंजूरी
i.नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दूसरे एयरपोर्ट की स्‍थापना वाले प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।
ii.पिछले साल 4 करोड़ से अधिक यात्रियों की आवाजाही हुई। नए हवाईअड्डे के लिए नोएडा में जेवर सहित विभिन्न स्थानों पर विचार किया जा रहा है।
iii.केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि इस परियोजना के विकास के लिए जीएमआर समूह को प्राथमिकता दी जा सकती है, जो इस समय इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का परिचालन करती है।

5.एक्जिम बैंक ने तंजानिया को दिया 26.8 करोड़ डॉलर का कर्ज
i.एक्‍सपोर्ट-इंपोर्ट (एक्जिम) बैंक ने तंजानिया सरकार को 26.835 करोड़ डॉलर का कर्ज स्‍वीकृत किया है। यह कर्ज लेक विक्‍टोरिया पाइपलाइन के विस्‍तार को वित्‍तीय मदद के लिए दिया गया है।
ii.इस कर्ज की मदद से तंजानिया में लेक विक्‍टोरिया पाइपलाइन को बढ़ाकर अब ताबोरा, इगुंगा और नजेगा तक ले जाया जाएगा।
iii.अभी तक एक्जिम बैंक बीसी-एनईआईए के तहत 19 प्रोजेक्‍ट के लिए 2.33 अरब डॉलर का कर्ज तंजानिया को उपलब्‍ध करवा चुका है। इन सभी प्रोजेक्‍ट की वैल्‍यू 3.75 अरब डॉलर है।

6.NBA में चुने गए पहले भारतीय बने सतनाम सिंह
i.सतनाम सिंह भामरा ने आज इतिहास रचा जब वह राष्ट्रीय बास्केटबाल संघ (एनबीए) के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बास्केटबाल खिलाड़ी बने।
ii.पंजाब के लुधियाना के समीप दूरदराज के गांव ‘बल्लो के’ से संबंध रखने वाले 19 साल के सात फुट दो इंच लंबे सतनाम एनबीए ड्राफ्ट में चुने गए 52वें खिलाड़ी बने।
iii.सतनाम को उन 60 युवा खिलाड़ियों में चुना गया जो एनबीए के अगले सत्र में खेलेंगे। वह आईएमजी रिलायंस अकादमी की पहल के तहत पिछले पांच साल से 39 देशों के युवाओं के साथ फ्लोरिडा में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...