Sunday 19 July 2015

1. भारतीय रिजर्व बैंक ने सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका के साथ किया स्पेशल करेंसी स्वैप समझौता 

i.भारतीय रिजर्व बैंक ने 17 जुलाई 2015 को सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका के साथ स्पेशल करेंसी स्वैप समझौते पर हस्ताक्षर किये|
ii.इसके तहत सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका अधिकतम छह महीने तक 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विनिमय कर सकता है. 
iii.इससे पहले 25 मार्च 2015 को रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के करेंसी स्वैप समझौते पर हस्ताक्षर किये थे. सार्क देशों के करेंसी स्वैप फ्रेमवर्क के तहत इसकी सीमा 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी|

iv.मुद्रा विनिमय की सुविधा को 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में पारित किया गया था. रिज़र्व बैंक के यह सुझाव भारत एवं श्रीलंका के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में कारगर कदम होंगे|

2.यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने औपचारिक रूप से 7.16 अरब यूरो के शॉर्ट टर्म लोन को मंजूरी दे दी है
i.यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने औपचारिक रूप से 7.16 अरब यूरो के शॉर्ट टर्म लोन को मंजूरी दे दी है। 
ii. ग्रीस के लिए पांच साल में यह तीसरा राहत पैकेज है। इसकी मदद से वह दिवालिया होने से बच जाएगा। ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास द्वारा जर्मनी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय कर्जदाताओं की कड़ी शर्ते मानने के बाद यह समझौता हो पाया है। इस दौरान जर्मनी, फ्रांस और ग्रीस के नेता आपस में कई बार मिले। 
iii. ग्रीस को सबसे ज्यादा कर्ज देने वाले देशों में जर्मनी और फ्रांस हैं। यदि इस बैठक में बात नहीं बनती तो ग्रीस को भयंकर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता। उसके बैंक धराशाई हो जाते और यूरो जोन से बाहर जाने वाला वह पहला देश बन जाता है।
3.चार साधारण बीमा कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 671 करोड़ रुपये का जुर्माना
i.भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने सरकारी क्षेत्र की चार साधारण बीमा कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 671 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोक दिया है। 
ii.इसे देश के बीमा क्षेत्र में सबसे बड़ा जुर्माना माना जा रहा है। गुरुवार को दिए फैसले में नियामक सीसीआई ने ओरियंटल इंश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस, न्यू इंडिया एश्योरेंस और नेशनल इंश्योरेंस को साठगांठ और प्रतिस्पर्धारोधी प्रक्रियाएं अपनाने का दोषी पाया है। 
iii.साथ ही सीसीआई ने चारों बीमा कंपनियों को ऐसी गतिविधियां तत्काल प्रभाव से रोकने का सख्त निर्देश दिया है। यह था मामला चारों सरकारी साधारण बीमा कंपनियों के खिलाफ यह आदेश गुटबंदी के एक मामले में सुनाया गया है। 
iv.सीसीआइ केरल सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) की खातिर बीमा सेवा प्रदाता चुनने के लिए हुई निविदा प्रक्रिया की जांच कर रहा था। प्रतिस्पर्धा नियामक ने यह जांच इस टेंडर में चारों कंपनियों के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद शुरू की थी। इन कंपनियों ने केरल सरकार के आरएसबीवाई के लिए 18 नवंबर, 2009 को जारी टेंडर में ऊंची प्रीमियम दरों पर बोली लगाने के लिए कार्टेल बना लिया था। 
4.'मेक इन इंडिया' के तहत सबसे बड़ी लागत वाली परियोजना होगी युद्धपोत
i.आईएनएस विशाल भारत का सबसे बड़ा युद्द पोत होगा और उम्मीद की जा सकती है कि युद्धपोत को परमाणु ऊर्जा से लैस किया जाएगा। भारत में बना यह अपनी तरह के सिर्फ दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर होगा। 'आईएनएस विशाल' का वजन 65000 टन और इसमें 50 एयरक्राफ्ट के खड़े होने के लिए पर्याप्त जगह होगी। यह 50 से ज्यादा विमानों को साथ लेकर चल सकेगा। 
ii.पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत 40,000 टन का आईएनएस विक्रांत कोचीन शिपयार्ड बना रहा है जो 30 विमान लेकर चल सकता है। 45,000 टन का आईएनएस विक्रमादित्य रूस से लिया गया है जिसकी क्षमता 34 विमानों की है। नौसेना के लिए अगली पीढ़ी का स्वदेशी विमान वाहक जलपोत बनाने के लिए सरकार ने चार निजी कंपनियों सहित नौ शिपयार्ड के नाम छांटे हैं। 
iii.जलपोत के निर्माण के लिए इन कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा के बाद नाम का चयन होगा। यह जलपोत परमाणु शक्ति संपन्न हो सकता है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि नौसेना मुख्यालय ने इन शिपयार्डों को पत्र लिखकर इस परियोजना में भाग लेने का इरादा जताने को कहा है। यह 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत बड़ी लागत वाली परियोजना होगी। 

5.अनुभवी तेलुगू पाश्र्वगायक वी. रामाकृष्णा का निधन 

i.हैदराबाद, 16 जुलाई (आईएएनएस)। अनुभवी तेलुगू पाश्र्वगायक वी. रामाकृष्णा नहीं रहे। वह 68 साल के थे और कैंसर से पीड़ित थे।रामाकृष्णा का उनके आवास पर बुधवार को निधन हो गया।
ii.वर्ष 1947 में जन्मे रामाकृष्णा ने अपने करियर में 5,000 के करीब गाने गाए थे। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही गायन के क्षेत्र में अपना करियर शुरू किया था और ऑल इंडिया रेडियो पर 'युववाणी' कार्यक्रम में बेहद लोकप्रिय थे।
iii.उन्होंने 1972 में तेलुगू फिल्म 'विचित्र बंधम' के गाने 'वयसे ओका पूलाथोटा' से पाश्र्वगायन के क्षेत्र में कदम रखा था।
6.जूल्स बियांकी का निधन
i. अपनी तेजी के लिए दुनिया भर में मशहूर फॉर्मूला वन एक बार फिर ड्राइवर के लिए काल बन कर आया. दुर्घटना के नौ महीने बाद फ्रांस के फॉर्मूला-1 चालक जूल्स बियांकी का निधन हो गया. मारुसिया के चालक बियांकी सुजुका रेसिंग सर्किट में जापान ग्रांप्री.-2014 के दौरान पांच अक्टूबर को दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे और उनके सिर में गंभीर चोटें आई थीं|
ii.समाचार पोर्टल बीबीसी पर शनिवार को आई खबर के अनुसार, 25 वर्षीय बियांकी का निधन शुक्रवार को हुआ.बियांकी से पहले एफ-1 ग्रांप्री. में दुर्घटना से ब्राजील के आयर्टन सेन्ना इटली के इमोला सर्किट में 1994 में अपनी जान गंवा चुके हैं.
iii.बियांकी ने 2013 में ही मारुसिया के लिए एफ-1 में पदार्पण किया तथा फेरारी की युवा चालक अकादमी के सदस्य भी रहे|

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...