Monday 2 January 2017



सरकार ने "स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र" पहल की शुरुआत की
i. भारत सरकार ने "स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र" पहल की शुरुआत की है, जिसका उददेश्य खुले में शौच से मुक्त ब्लॉकों में स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत बनाना है.
ii. दिल्ली में इस पहल की शुरुआत स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने की.





600 करोड़ रु जुटाने के लिए लक्ष्मी विलास बैंक ने QIP जारी किया 
i. निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक ने घरेलू या अंतररष्ट्रीय बाजार में 4.25 करोड़ शेयर जारी करके 599. 88 करोड़ रु एकत्र करने के लिए QIP लांच किया है.
ii. पूंजी जुटाने के लिए बैंक की निदेशकों की समिति ने, कल हुई एक बैठक में, 141.15 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर क्यूआईपी इश्यू के लिए फ्लोर प्राइस को मंजूरी दी.




नागरिक डेटाबेस बनाने के लिए हरियाणा ने आंध्र के साथ एमओयू साइन किया
i. हरियाणा सरकार ने, कल्याण कार्यक्रमों के कुशल और प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के उददेश्य से, आंध्रप्रदेश की जनसंख्या का एक केंद्रीकृत डेटाबेस के संकलन में सहायता के लिए, आंध्रप्रदेश के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. राज्य निवासी डाटा बेस (SRDB) के लिए हरियाणा के हरियाणा के मुख्य सचिव (सूचना प्रैद्योगिकी) देवेंदर सिंह और आंध्र प्रदेश के सूचना प्रैद्योगिकी सचिव विजयन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए.




किसानों को डेरी लोन उपलब्ध कराने के लिए BoB ने HFL के साथ एमओयू साइन किया
i. देश भर में ऋणदाता शाखाओं से किसानों को डेरी लोन उपलब्ध कराने के लिए, राज्य संचालित बैंक ऑफ़ बड़ौदा और हेरिटेज फूड्स लिमिटेड (HFL) ने एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. BoB और HFL किसानों को डेरी लोन उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त रूप से कार्य करेंगे जो उन्हें अपनी उत्पादकता और संबंधित गतिविधियों से आय बढ़ाने में सहायता करेगा.



दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक 
i. दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2015-16 के दौरान दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज़्यादा 2,80,142 रु रही, जो राष्ट्रीय औसत (93,293 रु) से करीब तीन गुना अधिक है.
ii. दिल्ली के बाद इस मामले में स्थान चंडीगढ़ का आता है जिसकी प्रति व्यक्ति आय 2,42,386 रु है और तीसरे स्थान पर सिक्किम आता है जिसकी प्रति व्यक्ति आय 2,27,465 रु है.



बिहार कैबिनेट ने दी सभी न्यायिक सेवाओं में 50% आरक्षण को मंज़ूरी
i. बिहार कैबिनेट ने राज्य की सभी न्यायिक सेवाओं में 50% आरक्षण देने के प्रस्ताव को, 27 दिसम्बर 2016 को मंज़ूरी दे दी.
ii. इसके तहत अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 21%, पिछड़ा वर्ग को 12%, अनुसूचित जाति को 16% और अनुसूचित जनजाति के लिए 1% आरक्षण होगा. सभी श्रेणियों में महिलाओं के लिए 35% और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए 1% आरक्षण होगा.





हैदराबाद-सिकंदराबाद रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू
i. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए 29 दिसम्बर 2016 को सिकंदराबाद और हैदराबाद रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा का शुभारंभ किया.
ii. इसके साथ ही देश भर के 104 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध हो गई है. भारतीय रेलवे का उद्देश्य अगले साल तक 400 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा देना है.


सरकार ने देश की पहली फार्मा कंपनी के निजीकरण को दी मंज़ूरी
i. सरकार ने देश की पहली फार्मा कंपनी बंगाल केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स (बीपीसीएल) के निजीकरण को मंज़ूरी दे दी है. 12 साल में यह दूसरी रणनीतिक बिक्री होगी.
ii. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (आईडीपीएल) तथा राजस्थान ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स (आरडीपीएल) को बंद करने की भी मंजूरी प्रदान की.



पृथ्वी के घूर्णन की क्षतिपूर्ति के लिए 2016 होगा एक सेकेंड लंबा
i. वैश्विक घड़ी में एक लीप सेकेंड के जुड़ने के कारण और पृथ्वी के घूर्णन की क्षतिपूर्ति के लिए साल 2016 एक सेकेंड लंबा होगा. दरअसल, पृथ्वी के घूर्णन की गति के धीमे होने का कारण ज्वार-भाटा और चांद के साथ पृथ्वी का संपर्क है.
ii. वाशिंगटन डीसी के अमेरिकी नौसेना वेधशाला के मास्टर क्लॉक फेसिलिटी में समन्वित वैश्विक समय 'यूटीसी' के अनुसार 23 बजकर 59 मिनट और 59 सेकेण्ड पर अतिरिक्त सेकेण्ड जोड़ा जाएगा. भारतीय मानक समय के अनुसार, एक जनवरी को सुबह 05:29:59 पर यह बढ़ोतरी होगी.


विश्व भोजपुरी सम्मलेन वाराणसी में शुरू हुआ 
i. भारत में मॉरिशस के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोबर्धन ने कल एक प्रेस सम्मलेन में बताया कि "विश्व भोजपुरी सम्मलेन" 29 दिसम्बर 2016 से 01 जनवरी 2017 तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित होगा.
ii. इस सम्मलेन में 18 से अधिक देशों के भाग लेने की संभावना है. इस सम्मेलन में संस्कृति, धर्म, भाषा और अन्य मुद्दों पर व्यापार विचार-विमर्श होगा.





पूर्व नंबर-1 इवानोविक ने फेसबुक पर लाइव जाकर की संन्यास की घोषणा
i. पूर्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी और 2008 फ्रेंच ओपन की विजेता एना इवानोविक ने बुधवार को फेसबुक पर लाइव जाकर पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की.
ii. 29 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी अगस्त में चोट लगने के बाद से टेनिस नहीं खेल रही थीं और इसके चलते विश्व रैंकिंग में 63वें स्थान तक लुढ़क गई थीं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...