Sunday 22 January 2017


13 लड़कियों समेत 25 बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार 2016 के लिए चुना गया
i. 13 लड़कियों समेत कुल पच्चीस बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार 2016 के लिए चयनित किया गया है। चार लोगों को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया है।
ii. ये बच्चे अपने पुरस्कार 23 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से ग्रहण करेंगे और गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेंगे।
iii. इन बच्चों के सम्मान में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एक भोज की भी मेजबानी करेंगे


कोलकाता की सीतलपति, यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में दर्ज
i. संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले के सीतलपति या ठंडी चटाई को “सीतलपति अमूर्त सांस्कृतिक विरासत” के रूप में दर्ज किया है





टिमोथी गोंसाल्वेस समिति ने आईआईटी में लड़कियों के लिए 20% आरक्षण का सुझाव दिया
i. आईआईटी संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) द्वारा गठित एक समिति ने हाल ही में, आईआईटी में कुल उपलब्ध सीटों में लड़कियों के लिए 20% आरक्षण का सुझाव दिया है।
ii. प्रोफ़ेसर टिमोथी गोंसाल्वेस की अध्यक्षता वाली समिति ने संस्थान में प्रवेश में महिला छात्रों की संख्या गिरने के मुद्दे के समाधान के लिए, अधिसंख्य सीटों की सिफारिश की है। समिति की सिफारिश को संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) के निर्णय के बाद अंतिम अनुमोदन मिल पाएगा



मणिपुर में करंग बना देश का पहला कैशलेस द्वीप
i. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत मणिपुर में करंग को देश का पहला कैशलेस द्वीप घोषित किया है। करंग द्वीप देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में मौजूद ताज़े पानी की सबसे बड़ी झील लोकटक के मध्य में स्थित है।
ii. यह घोषणा 9-12 जनवरी के बीच कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए चलाए गए अभियान के बाद की गई है।



यस बैंक ने भारत के पहले अनुकूलन बचत खाता की शुरूआत की
i. यस बैंक ने, अपनी सुविधा के अनुसार एक खाता डिजाइन करने हेतु ग्राहकों को सक्षम बनाने के लिए, अपने प्रकार का पहला विशिष्ट अनुकूलन बचत खाता की शुरुआत की है.





ईपीएफओ सरकारी कंपनियों के ईटीएफ में करेगा 2,800 करोड़ रु का निवेश
i. सरकार की विनिवेश योजना में पहली बार हिस्सा लेते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सार्वजनिक उपक्रमों के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (सीपीएसई-ईटीएफ) में 2,800 करोड़ रु का निवेश करने का फैसला किया है।
ii. यह ईटीएफ मार्च 2014 में गोल्डमैन सैक्स असेट मैनेजमेंट इंडिया ने शुरू किया था और अब इसका प्रबंधन रिलायंस म्युचुअल फंड कर रही है। सीपीएसई-ईटीएफ में ओएनजीसी और कोल इंडिया भी हैं।




यस बैंक ने व्यापार त्वरक कार्यक्रम यस फिनटेक शुरू किया 
i. निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक ने, स्टार्टअप्स को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए, टी-हब, एन्थिल और लेट्स टॉक पेमेंट्स के के सहयोग से एक विशिष्ट व्यापार त्वरक कार्यक्रम (business accelerator program) यस फिनटेक की शुरुआत की है




टाटा मोटर्स ने एन. चंद्रशेखरन को चेयरमैन नियुक्त किया
i. टाटा मोटर्स, जो जैगुआर लैंडरोवर ऑटोमोटिव का मालिकाना हक़ रखती है, ने मंगलवार को नटराजन चंद्रशेखरन को तत्काल प्रभाव से बोर्ड का अतिरिक्त निदेशक और चेयरमैन नियुक्त कर दिया।
ii. करीब एक हफ्ते पहले ही टाटा संस ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ (टीसीएस) के सीईओ रहे चंद्रशेखरन को अपना नया चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की थी।



बीएसएनएल ने मोबाइल टीवी सेवा Ditto TV की घोषणा की
i. राज्य के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने मोबाइल टीवी सेवा ‘Ditto TV’ और सीमित तय मोबाइल टेलीफोनी, जो एक एप है जिससे घर के परिसर में लैंडलाइन के साथ सिंक कर मोबाइल फोन ताररहित फोन में बदल जाता है, की घोषणा की है




समावेशी विकास सूचकांक 2017 में भारत 60वें स्थान पर
i. विश्व आर्थिक फोरम (WEF) के समावेशी विकास सूचकांक (IDI) 2017 में, 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में मात्र 3.38 अंकों के साथ भारत 60वें स्थान पर रहा।
ii. WEF ने स्विट्ज़रलैंड के दावोस में 16 जनवरी, 2017 को अपनी 'समावेशी वृद्धि और विकास रिपोर्ट 2017' जारी की. इस सूचकांक में यूरोपीय देश लिथुआनिया शीर्ष पर है।




निवेश के लिए शीर्ष 5 बाज़ारों की सूची से भारत बाहर: पीडब्ल्यूसी
i. कंसल्टेंसी फर्म प्राइसवाटरहाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) के अनुसार, भारत निवेश के लिए शीर्ष 5 आकर्षक बाज़ारों की सूची से बाहर हो गया है।
ii. पीडब्ल्यूसी के वार्षिक सीईओ सर्वे में विश्व की दिग्गज कंपनियों के सीईओ ने अमेरिका (43%), चीन (33%) और जर्मनी (17%) को निवेश के लिए पसंदीदा बाज़ार बताया जबकि भारत छठे (7%) स्थान पर रहा।


58वां इंडिया इंटरनेशनल गारमेंट फेयर नई दिल्ली में शुरू हुआ
i. दीपक रॉय, जिन्हें उनकी फिल्म "लिमिट टू फ्रीडम" के लिए 1996 में खोजी फिल्म श्रेणी में राष्ट्रीय पुरस्कार  दिया गया था, का 67 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया
ii. भारतीय परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (Apparel Export Promotion Council India) द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम एशिया में सबसे बड़े और प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म्स में से एक है, जिससे विदेशी परिधान खरीददार उत्पादों प्राप्त कर सकते हैंऔर परिधान एवं फैशन के वस्तुओं के क्षेत्र के भारत के बेहतरीन व्यक्तियों के साथ व्यापार संबंध बना सकते हैं


जिनेवा में विश्व की सबसे हल्की 40 ग्राम वज़न वाली स्मार्टवॉच पेश की गई
i. जिनेवा में सैलून इंटरनेशनल डे ला हौट होर्लोर्हेरी (Salon International De La Haute Horlogerie - SIHH) के 27वें संस्करण में, यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर, मैक्लॉरेन F1 और घड़ी निर्माता रिचर्ड मिल ने विश्व की सबसे हल्की (40 ग्राम वज़न) स्मार्टवॉच RM 50-03 पेश की है।
ii. ग्राफीनयुक्त ग्राफ TPT से बना इसका केस ऐसे अन्य मैटेरियल से हल्का है, जिनसे घड़ी बनाई जाती है। एक परमाणु जितनी मोटाई वाले विश्व के पहले 2D मैटेरियल ग्राफीन को यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर ने 2004 में खोजा था।


खेल मंत्री विजय गोयल ने खेलो इंडिया प्रतियोगिता का शुभारंभ किया
i. युवा मामले और खेल राज्य मंत्री श्री विजय गोयल ने नई दिल्ली में विभिन्ने खेलों में अंडर-14 और अंडर-17 बच्चों के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता खेलो इंडिया का उद्घाटन किया
ii. युवा मामले और खेल मंत्रालय के तत्वाधान में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा तैराकी, साइकिलिंग और रेसलिंग में ये प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी


मर्सडीज में वाल्टेरी बोट्टास ने ली निको रोसबर्ग की जगह
i. मर्सिडीज द्वारा अपने मुख्यालय में, आगामी फार्मूला वन सत्र के लिए वाल्टेरी बोट्टास (Valtteri Bottas) को लुईस हैमिल्टन की टीम के नए साथी के रूप में पुष्टि की गई है।
ii. बोट्टास, टीम में निको रोसबर्ग की जगह लेंगे जो अब रिटायर हो गए हैं।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...