Friday 27 January 2017


IRDAI ने Swiss Re को मुंबई में शाखा खोलने की मंजूरी दी
i. थोक पुनर्बीमा प्रदाता स्विस रे (Swiss Re) को भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) से मुंबई में अपनी शाखा खोलने की मंजूरी मिल गई है.
ii. समग्र शाखा लाइसेंस के साथ, स्विस रे अब भारत में संचालन के लिए सक्षम हो गया है और वह देश में सीधे ग्राहकों और दलालों (ब्रोकर्स) को गैर-जीवन और जीवन एवं स्वास्थ्य पुनर्बीमा दोनों की सुविधा दे सकता है.



भिलाई स्टील संयंत्र में 1200 करोड़ वाले न्यू यूनिवर्सल रेल मिल का उद्घाटन हुआ

i. मेक इन इंडिया की पहल को बढ़ाते हुए, स्टील मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह ने भारत इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के भिलाई स्टील संयंत्र (BSP) में यूनिवर्सल रेल मिल का उद्घाटन किया और न्यू यूनिवर्सल रेल मिल (URM) से मिल की पहली तथा विश्व की सबसे लंबी 130 मीटर की सिंगल रेल को हरी झंडी दिखाई.
ii. URM की स्थापना 1200 करोड़ रु की लागत से की गई है. यह BSP की कुल रेल उत्पादन क्षमता को 2.0 मिलियन टन प्रतिवर्ष (MTPA) तक बढ़ा देगा. यह एक ही संयंत्र में किसी एक स्थान पर दुनिया में सबसे बड़ी रेल उत्पादन क्षमता होगी.




उबर भारत में पेश करेगा फूड डिलीवरी एप ‘UberEATS’
i. परिवहन एप उबर  (Uber) जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी ऑन-डिमांड फ़ूड डिलीवरी एप ‘UberEATS’ प्रस्तुत करने वाला है. नयी एप ग्राहकों, रेस्टोरेंट पार्टनर्स और डिलीवरी पार्टनर्स को देश भर में अधिक विकल्प देगा.
ii. वर्तमान में UberEATS वैश्विक रूप से 58 शहरों में उपलब्ध है जिनमें बैंकाक, सिंगापुर, टोक्यो, हांगकांग और तायपेई शामिल हैं.




दिल्ली हवाईअड्डे ने सीएसआर पुरस्कार जीता
i. दिल्ली अंतररष्ट्रीय हवाईअड्डा (प्राइवेट) लिमिटेड (डायल) ने परिवहन के क्षेत्र में वर्ष 2016 के लिए विमानन श्रेणी के अंतर्गत कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (CSR) के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है.
ii.  दिल्ली हवाई अड्डे को लगातार 20 वर्षों 2014 और 2015 में ACI ASQ सर्वे में 25-40 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (MPPA) श्रेणी में दुनिया का नंबर एक हवाई अड्डा भी घोषित किया गया है.




बुक माय शो ने मस्ती टिकट्स का विलय किया 
i. 1000 कर्मचारियों वाली बुक माय शो ने मात्र 8 कर्मियों वाली ऑनलाइन टिकेटिंग फर्म, मस्ती टिकट्स को ख़रीद लिया है. दो वर्ष पुराने हैदराबाद स्थित इस स्टार्टअप की उपस्थिति आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में है.
ii. इस सौदे से दो राज्यों के 120 सिनेमा हॉल तक बुक माय शो की पहुँच बढ़ेगी. बुक माय शो के सीईओ और सह-संस्थापक आशीष हेमरजानी ने बताया कि मस्ती टिकट्स, उनकी विस्तार की रणनीति में बिल्कुल सहायक बैठती है.




रिपब्लिक ऑफ़ बुर्किना फासो और रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में भारत के राजदूत नियुक्त
i. 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी श्री बिरेंदर सिंह यादव को, जो वर्तमान में घाना में भारत के उच्चायुक्त हैं, उन्हें इस पद के साथ ही रिपब्लिक ऑफ़ बुर्किना फासो (Republic of Burkina Faso) में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है जिनका निवास अक्रा (Accra) रहेगा.
ii. वर्तमान में 'डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो' में भारत के राजदूत श्री अशोक वार्रिएर को इसके साथ ही, 'रिपब्लिक ऑफ़ कांगो' में भी भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है.




निक्की हेली की यूएन में अमेरिकी दूत के रूप में पुष्टि
i. संयुक्त राज्य अमेरिका में, सीनेट ने संयुक्त राष्ट्र में निक्की हेली को अमेरिका के राजदूत के रूप में नियुक्ति की पुष्टि कर दी है.
ii. इसके साथ ही वो किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में कैबिनेट रैंक के पद पर सेवा देने वाली पहली अमेरिकी-भारतीय बन गयी हैं.




वेनेज़ुएला ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को दिया शांति पुरस्कार 
i. वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने पहला ह्यूगो शावेज़ शांति और संप्रभुता पुरस्कार, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को दिया है.
ii. यह सम्मान, जो वेनेज़ुएला के पूर्व राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज़ के सम्मान में स्थापित किया गया है, उसके लिए "शांति के एक महान नेता के रूप में पुतिन" कहा गया है.





2018 फीफा विश्व कप के फाइनल की मेजबानी क्रेमलिन करेगा 
i. देश के फूटबल संघ (RFU) के प्रमुख विताली मुटको ने बताया कि रूस की मेजबानी में होने वाले 2018 फीफा विश्व कप के फाइनल मैच की मेजबानी क्रेमलिन करेगा.
ii. रूस के उप-प्रधानमंत्री मुटको के अनुसार, फीफा ने योजना को मंजूरी दे दी है.





मैथ्यू हेडेन और डेविड बून ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के हॉल ऑफ़ फेम में शामिल
i. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मैथ्यू हेडेन और डेविड बून को प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया है.
ii. महिला क्रिकेट की आइकॉन बेट्टी विल्सन, जिन्हें 1940 और 50 के दशक के उनके करियर में 'महिला ब्रैडमैन' के नाम से भी जाना जाता था, को भी हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया है. तीनों को औपचारिक रूप से एलन बॉर्डर मेडल नाईट को शामिल किया जाएगा.




कप्तान के रूप में ODI में 1000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बने कोहली
i. कोलकाता के ईडन गार्डन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय मैच में अपनी पारी की बदौलत विराट कोहली कप्तान के रूप एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं.
ii. 28 साल का यह बल्लेबाज 17 पारियों में इस रिकॉर्ड पर पहुंचा है. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 18 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...