Monday 9 January 2017

ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन


वयोवृद्ध अभिनेता ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया है. वह 66 वर्ष के थे. ओम पुरी एक भारतीय अभिनेता हैं जिन्होंने विभिन्न फिल्मो में जैसे  मुख्यधारा, वाणिज्यिक, पाकिस्तानी, भारतीय, ब्रिटिश, हॉलीवुड, स्वतंत्र फिल्मों और कला फिल्मों आदि में अभिनय किया था. उन्हें पद्मश्री, भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया.
नई दिल्ली में मधुमेह के लिए योग पर तीन दिन का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया

देश के आयुष मंत्री श्री श्रीपाद येसो नाइक ने मधुमेह के लिए योग पर आधारित 4 से 6 जनवरी 2017 तक नई दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है. इस तीन दिवसीय सम्मेलन का लक्ष्य मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन में योग की भूमिका पर विचार विमर्श करने और योग के माध्यम से मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक रोडमैप तैयार करना है.

पुलिस के लिए आईपीआर टूलकिट और बच्चों के लिए आईपीआर जागरूकता अभियान को लांच किया


वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने पुलिस के लिए एक आईपीआर प्रवर्तन टूलकिट जारी किया है. यह टूलकिट संयुक्त रूप से आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन सेल और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्सी) द्वारा तैयार की गई है. यह टूलकिट आईपी अपराधों, विशेष रूप से ट्रेड मार्क्स जालसाजी और कॉपीराइट पायरेसि से निपटने के लिए देश भर में पुलिस अधिकारियों को प्रदान की जाएगी.
केंद्र ने कर्नाटक के लिए 1,782 करोड़ रुपये की सहायता को मंजूरी दी


केंद्र ने कर्नाटक के लिए 1,782.44 करोड़ रुपए से अधिक की सहायता को मंजूरी दी है. राज्य को यह राशि राष्ट्रीय आपदा राहत कोष द्वारा सूखा राहत के रूप में प्राप्त होगी. वित्तीय सहायता को नई दिल्ली में उच्च स्तरीय समिति की बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा मंजूरी दी गई थी.










अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में द्वीप पर्यटन महोत्सव 2017 का  शुभारंभ


द्वीप पर्यटन महोत्सव 2017 अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में शुरू हो गया है. उपराज्यपाल जगदीश मुखी आज शाम आईटीएफ ग्राउंड में इस विशाल आयोजन का उद्घाटन करेंगे. 10 दिन के महोत्सव के दौरान, मुख्य भूमि से सांस्कृतिक दलों द्वारा प्रदर्शन भारत की मुख्य भूमि से इसके सांस्कृतिक संबंधों को नवीनीकृत करने में मदद करेगा.

बांग्लादेश, नेपाल के जूट उत्पादों पर एंटी डंपिंग ड्यूटी


भारत सरकार ने बांग्लादेश और नेपाल से जूट के आयात और उसके उत्पादों पर प्रति टन 6.30 अमरीकी डॉलर से 351,72 अमरीकी डॉलर की एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. यह एंटी डंपिंग ड्यूटी घरेलू उद्योग की रक्षा के लिए लगाया गया है. यह ड्यूटी पांच साल के लिए लगाया गया है.
कर्नाटक ने बैंक समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना की शुरूआत की
कर्नाटक बैंक ने बचत बैंक खाता धारकों के लिए एक समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना को बढ़ावा देने के लिए एक महीने तक अभियान शुरू किया है. 'केबीएल सुरक्षा', जो 2 जनवरी को शुरू किया गया था और 31 जनवरी तक चालू रहेगा. यूनिवर्सल संपो जनरल इंश्योरेंस के सहयोग से शुरू की गई केबीएल सुरक्षा आकस्मिक मृत्यु के सभी प्रकार के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है.

सिडबी ने उद्यमों के लिए पूँजी समर्थन के लिए एलआईसी के साथ करार किया


भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने देश में उद्यमों के लिए पूँजी समर्थन बढ़ाने के लिए भारत की जीवन बीमा निगम(एलआईसी) के साथ करार किया.एमएसएमई के लिए उद्यम पूंजी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए राज्य-सरकार द्वारा संचालित विशालकाय बीमा निगम के साथ गठजोड़ किया गया है



कैपजेमिनी ने आईबीएम के अनिल जलाली को भारत में ऑपरेशन के लिए मानव संसाधन प्रमुख के रूप में नियुक्त किया 


फ्रेंच परामर्श निगम, कैपजेमिनी ने अपने भारत आपरेशन के लिए प्रमुख मानव संसाधन अधिकारी के रूप में अनिल जलाली को नियुक्त किया है. जलाली, बीएल नारायण जोकि कैपजेमिनी के व्यापार सेवाएँ सामरिक यूनिट के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे, के स्थान पर पद ग्रहण किया.
दिलीप वेंगसरकर ने एमसीए के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा
भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन(एमसीए) के उपाध्यक्ष के पद से अपना इस्तीफा दे दिया. यह कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर लिया गया है। 17 दिसंबर को शरद पवार ने एमसीए के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. 




चौथा असम अंतर्राष्ट्रीय कृषि होरती कार्यक्रम असम के गुवाहाटी में शुरू होगा


चौथा असम अंतर्राष्ट्रीय कृषि-होरती कार्यक्रम असम के गुवाहाटी में शुरू हो जाएगा. राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. असम कृषि मंत्री अतुल बोरा ने सूचित किया है कि 10 विदेशी देश भी इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे है. असम के लगभग 600 किसानों को आय को दोगुना करने ,प्रति ड्रॉप अधिक फसल और कृषि उद्यम के विकास के विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा. देश भर से 200 से अधिक संगठन इस कार्यक्रम में में भाग लेंगे.

भारत और कजाकिस्तान ने दोहरे कराधान परिहार संधि  में संशोधन हेतु 5 प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये


भारत और कजाकिस्तान ने दोनों देशो के बीच मौजूदा दोहरे कराधान परिहार संधि (DTAC) में संशोधन के लिए पांच राष्ट्रीय पूँजी प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे पहले 9 दिसंबर1996 को दोहरे कराधान परिहार और आय पर करों के संबंध में राजकोषीय अपवंचन की रोकथाम के लिए हस्ताक्षर किए गए थे.






आईबीएम इंडिया ने करण बाजवा को प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया


आईबीएम ने करण बाजवा को आईबीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया हैबाजवा 2016 में रणनीति और एशिया प्रशांत क्षेत्र में परिवर्तन के लिए कार्यकारी के रूप में आईबीएम में शामिल हुए थे. इससे पहले यह माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक थेजहां, यह कंपनी के लिए भारत व्यापार प्रमुख के अलावा, क्लाउड संक्रमण और पारिस्थितिकी कार्य का नेतृत्व भी करते थे.








डॉ कलाम पर आधारित पुस्तक "पीपल्स प्रेसिडेंट: डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम" प्रकाशित की गयी 



4 जनवरी 2017 को उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने एसएम खान द्वारा लिखी गयी पुस्तक 'पीपल्स प्रेसिडेंट: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम’ को प्रकाशित किया. यह पुस्तक केंद्रीय वित्त की उपस्थिति के साथ नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रकाशित की गयी.





एस पद्मनाभन को टाटा पावर के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया 


टाटा संस ने तत्काल प्रभाव के साथ, साइरस मिस्त्री के पद पर, एस पद्मनाभन को टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है. यह टाटा बिजनेस एक्सीलेंस समूह के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. हाल ही में इन्हें टाटा संस के मानव संसाधन के समूह के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था. यह 34 वर्ष से टाटा समूह से जुड़े हैजिसमें से 26 वर्ष तक यह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ थे.






सर टिम बैरो को यूरोपीय संघ के लिए ब्रिटेन के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है


ब्रिटेन के वरिष्ठ राजनयिक सर टिम बैरो को यूरोपीय संघ के लिए ब्रिटेन के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्हे सर इवान रोजर्स के स्थान पर यह पद दिया गया. सर  टिम बैरो ने पहले विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय मेंयूरोपीय संघ के विभिन्न निकायों के लिए एक प्रतिनिधि के रूप मेंऔर 2006-2008 तक यूक्रेन के लिए ब्रिटिश राजदूत के रूप में कार्य किया है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...