Sunday 15 January 2017


12 जनवरी 2016 : स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती, पीएम मोदी ने किया नमन
i. आज 12 जनवरी को, देश स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती को युवा दिवस के रूप में मना रहा है।
ii. 1984 में इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया गया था और 1985 में पहला राष्ट्रीय युवा दिवस आयोजित किया गया था।







इलाहबाद : माघ मेला शुरू
i. एक महीने तक चलने वाला माघ मेला 12 जनवरी 2017 को उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद में संगम पर शुरू हुआ।
हजारों तीर्थयात्री और संत पौष पूर्णिमा के अवसर पर संगम में पवित्र स्नान कर रहे हैं। इस पवित्र स्नान के साथ महीने भर का कल्पवास भी शुरू हो गया है।
ii. पूरे माघ महीने के दौरान, कल्पवासी और तीर्थयात्री गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम के तट पर रहते हैं और सूर्य की पहली किरण के साथ पवित्र स्नान करते हैं एवं अन्य धार्मिक कार्यों में भाग लेते हैं.




सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा 1.36 लाख से बढ़ा कर 1.70 लाख किया, 3 दशक में सबसे बड़ी वृद्धि
i. भारत के हज कोटे में 3 दशक में सबसे बड़ी वृद्धि करते हुए इसे 34,500 बढ़ा दिया गया है।
ii. नकवी ने बुधवार को बताया कि सऊदी अरब ने भारत का वार्षिक हज कोटा 1.36 लाख से बढ़ा कर 1.70 लाख कर दिया है, जो पिछले 29 वर्ष में इस कोटे में की गई सबसे बड़ी वृद्धि है।




टेस्ला ने एप्पल अधिकारी को ऑटोपायलट टेक्नोलॉजी के लिए नियुक्त किया
i. इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने एप्पल के वरिष्ठ निदेशक क्रिस लैटनर को 'ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर' का वाइस-प्रेसिडेंट नियुक्त किया है।
ii. लैटनर ने एप्पल में 11 वर्ष के कार्यकाल में 'स्विफ्ट' प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नेतृत्व किया था, जिसका इस्तेमाल एप्पल प्लैटफॉर्म पर ऐप बनाने के लिए होता है।




विक्रम पावा होंगे बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के नए अध्यक्ष
i. विक्रम पावा को बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति 01 मार्च 2017 से प्रभावी होगी।
ii. वे फ्रैंक स्कोएलडर का स्थान लेंगे, जो जर्मनी में बीएमडब्ल्यू ग्रुप के मुख्यालय में नयी जिम्मेदारी संभालेंगे। 






बीआईएस ने सोने की हॉलमार्किंग पर भारतीय मानक में संशोधन किया
i. भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) सोने की हॉलमार्किंग पर भारतीय मानक में संशोधन किया है, जो 1 जनवरी, 2017 से प्रभावी हो गया है.








वैश्विक CO2 उत्सर्जन की निगरानी के लिए चीन ने लॉन्च किया सैटेलाइट
i. ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की निगरानी और उस पर अंकुश लगाने के लिए चीन ने वायुमंडलीय कार्बन डाई-ऑक्साइड निगरानी सैटेलाइट 'टैनसैट' लॉन्च किया है।
ii. 635 किलो वज़नी यह सैटेलाइट अगले 3 वर्ष तक हर 16 दिनों में वैश्विक कार्बन डाई-ऑक्साइड के स्तर को मापने के साथ नीति निर्माताओं एवं वैज्ञानिकों को स्वतंत्र जलवायु परिवर्तन डेटा इकट्ठा करने में मदद करेगा ।



चीन ने नए राकेट के साथ पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष मिशन लांच किया
i. चीन ने Kuaizhou-1A राकेट के उन्नत संस्करण का प्रयोग कर, अपने पहले वाणिज्यिक मिशन के अंतर्गत सफलतापूर्वक प्रक्षेपण द्वारा अंतरिक्ष में 3 उपग्रह भेजे।
ii. गान्सू में उत्तरपश्चिम चीन के जिक़ुआन अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से यह  राकेट, JL-1, CubeSats XY-S1 और Caton-1 उपग्रह ले गया



पीआर श्रीजेश एफआईएच एथलीट समिति के सदस्य बने
i. भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश को अंतररष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन की एथलीट समिति का सदस्य बनाया गया है।
ii. समिति ने कुल आठ वर्तमान और पूर्व हॉकी खिलाड़ियों को शामिल किया है जो एफफाईएच की निर्णय प्रक्रिया में खिलाडियों की बात रखने के लिए, एफआईएच और एथलीटों के बीच एक संपर्क के रूप में कार्य करने के लिए जिम्मेदार होंगे

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...