Monday 23 January 2017



1.हिमाचल प्रदेश ने सीखने के परिणाम में केरला को पीछे छोड़ा: ASER

वार्षिक स्थिति एजुकेशन रिपोर्ट (असर) 2016 में पाया गया कि हिमाचल प्रदेश कई संबंधों में शिक्षा के मोर्चे पर अन्य राज्यों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन का रहा है. इसके पास देश का अधिकतम पढ़ने और गणित समझने का स्तर है, इसने केरल को भी पीछे छोड़ दिया हैजिसके पास साक्षर राज्य के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए लगभग एक बेदाग ट्रैक रिकॉर्ड है.
हिमाचल प्रदेश के पास कक्षा II के बच्चों की सबसे अधिक दर है जो की किताबें पढ़ने में सक्षम हैं. जबकि, कक्षा 3 के 47 फीसदी छात्र, पांचवी के 70.5 और आठवीं के 87.9 प्रतिशत छात्र अपनी किताबें पढ़ सकते हैं.

2.गुजरात में 3.5 लाख से भी अधिक लोगो ने राष्ट्रगान गा कर एक न्य विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया

गुजरात के राजकोट जिले के कागवाड़ में 3.5 लाख से अधिक लोगों ने शनिवार को एकसाथ राष्ट्रगान गाकर नया विश्व रेकॉर्ड कायम किया है. यह अवसर खोडल धाम मंदिर में खोडियार देवी की प्रतिमा स्थापित करने का था.

खोडल धाम मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य हंसराज गजरेजा ने बताया, '3.5 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिमा स्थापित किए जाने के दौरान राष्ट्रगान गाया, इस दौरान गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड्स के ऑब्जर्वर मौजूद थे,”. पिछला विश्व रिकॉर्ड 2014 में बांग्लादेश में 2,54,537व्यक्तियों द्वारा एकसाथ राष्ट्रगान गाने का था.

3.बिहार में 11,000 किलोमीटर लंबी  दुनिया की सबसे लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया

21 जनवरी 2017 को बिहार में शराब और शराब के खिलाफदो करोड़ नागरिकों के साथ 11,292 किलोमीटर की अनुमानित दूरी की,दुनिया की सबसे लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 45 मिनट लंबी श्रृंखला शुरू करने के लिएलालू प्रसाद और अन्य राजनीतिक दल के नेताओं के साथ हाथ मिलाया. पिछला रिकॉर्ड 1,050 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का था जो बांग्लादेश में गठित की गयी थी
4.पीएनबी ने कांटेक्टलेस क्रेडिट कार्ड की शुरूआत करी

एक और डिजिटलीकरण की पहल के रूप में, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) एक कांटेक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. यह नया क्रेडिट कार्ड, जिसको पीएनबी वेव एन पेय -कांटेक्टलेस कार्ड का नाम दिया गया है, जो 21 जनवरी 2017, को  पीएनबी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उषा अनंथा सुब्रमणियम द्वारा नई दिल्ली में द्वारा शुरू किया गया.
यह कार्ड सिर्फ टर्मिनल के पास घुमा के  लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.इसमें 2,000रुपये तक के लेन-देन के लिए किसी भी पिन को दर्ज करने की कोई जरूरत नहीं है.
5.महिलाओं की सुरक्षा के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का पुनर्गठन

लेफ्टिनेंट गवर्नर (एल जी) अनिल बैजल की अध्यक्षता में महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक स्पेशल टास्क फ़ोर्स (एसटीएफ)  गठित की गई है,दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने एक संचार में दिल्ली उच्च न्यायालय से यह कहा.
एल जी स्पेशल टास्क फ़ोर्स के के एक अध्यक्ष होंगे और उनके सहित इसमें 17 सदस्य होंगे. टास्क फोर्स हर 15 दिन में एक बैठक का आयोजन करेगा. दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल भी भी एसटीएफ की एक सदस्य है.

6.एप्पल को 2016 को सबसे अभिनव कंपनी के रूप में नामित किया गया 
प्रौद्योगिकी की दिग्गज कंपनी एप्पल को, बोस्टन कंसल्टिंग समूह (बीसीजी) की वार्षिक सूची(11 वर्ष से दुनिया के 50 सबसे अभिनव फर्मों में शुमार), के अनुसार 2016 की सबसे अभिनव कंपनी के रूप में चुना गया है.
गूगल को सूची में दूसरा स्थान दिया गया है और इसके बाद इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला को स्थान प्राप्त हुआ. इसके अलावा, राइड-हीलिंग सेवा 'उबर' और घर किराए का प्लेटफार्म 'Airbnb' भी पहली बार फर्मो की इस सूचि में शामिल है.

7.साइना नेहवाल ने मलेशियाई मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट जीता

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने मलेशिया के सारावाक में मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीत लिया है. सायना को टूर्नामेंट में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ, साइना ने थाईलैंड की पोर्नपावी छोछुवोंग को सीधे गेम में 22-20, 22-20 से हराया.

8.रूस की मदद से भारत अपनी ट्रेनों की गति को 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाएगा

रूसी रेलवे, भारत के राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को अपनी यात्री गाड़ियों की गति में 200 किमी प्रति घंटे तक वृद्धि करने में सहायता करेगा. रूसी रेलवे वर्तमान में नागपुर और सिकंदराबाद के बीच एक 575 किलोमीटर खंड पर भारतीय रेलवे के साथ सहयोग है और इसने पिछले हफ्ते एक प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी है.

वांछित गति सीमा तक पहुँचने के लिए, रूसी रेलवे ने रेलवे संरेखण के पुनर्निर्माण सहित कई तकनीक और तकनीकी समाधान प्रस्तावित किये है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...