Friday 27 January 2017


भारत के 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर दुबई का बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंग में रंगा
i. भारत के 68वें गणतंत्र दिवस को मनाते हुए और उसके सम्मान में, विश्व की सबसे ऊँची बिल्डिंग, दुबई स्थित बुर्ज खलीफा टावर, 25 और 26 जनवरी 2017 को भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की रौशनी से नहाया रहेगा. कल 25 जनवरी की रात को ये टावर तिरंगे रंग वाली रौशनी में दिखा.  
ii. दुबई फाउंडेशन शो के साथ ये LED शो किया जा रहा है. इसके साथ ही, दुबई में भारत के राजदूत, दूतावास परिसर में झंडारोहण का कार्यक्रम भी करेगा जिसमें कोंसुल जनरल अनुराग भूषण झंडा फहराएंगे.



स्मारकीय झंडे वाला डीयू पहला विश्वविद्यालय बना
i. सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के वाईस चांसलर्स द्वारा अपने परिसर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा स्थापित करने के निर्णय के 1 वर्ष बाद, अब 25 जनवरी 2017 को दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में पहला स्मारकीय झंडा लहराया गया.
ii. भारत के फ्लैग फाउंडेशन के अनुसार, स्मारकीय झंडापोल पाने वाला डीयू देश का पहला सार्वजनिक विश्वविद्यालय बन गया है. 100-फुट ऊँचे तिरंगे झंडे का ध्वजारोहण पूर्व सांसद नवीन जिंदल द्वारा किया गया.



भारत की विकास यात्रा में यूएई अहम साझेदार: पीएम मोदी
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अबु धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान के साथ संयुक्त बयान में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को भारत की विकास यात्रा का अहम साझेदार बताया.
ii. इस दौरान भारत और यूएई के बीच करीब 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए जिनमें टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट, रक्षा क्षेत्र में सहयोग जैसे कई समझौते शामिल हैं.
iii. गौरतलब है कि अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नायहान गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होने दिल्ली पहुंचे हैं. उनका स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एयरपोर्ट पर पहुंच कर किया था.



आईआईएम को डिग्री देने के अधिकार को कैबिनेट की मंज़ूरी

i. मंगलवार को कैबिनेट बैठक में आईआईएम (भारतीय प्रबंध संस्थान) बिल, 2017 को मंज़ूरी दी गई, जिसके बाद आईआईएम छात्रों को डिग्री दे सकेंगे. बिल आईआईएम को प्रशासन, नियुक्तियों और रोज़ाना के कामकाज में पूरी स्वायत्तता देगा.
ii. बतौर बिल, आईआईएम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ही चेयरपर्सन और डायरेक्टर का भी चयन करेंगे. अब सरकार इस बिल को संसद में पेश करेगी.



पासपोर्ट से संबंधित सारे काम मुख्य डाकघरों से हो सकेंगे
i. पासपोर्ट सेवाओं का दायरा बढ़ाने के लिए विदेश मामलों के मंत्रालय और डाक विभाग ने करार किया है, जिसके तहत अब मुख्य डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की तरह पासपोर्ट संबंधित काम करेंगे.
ii. संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि इसकी शुरुआत बुधवार से मैसूर (कर्नाटक) और दाहोद (गुजरात) में होगी और विभाग के अधिकारियों को इसका विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.




मेक माय ट्रिप लांच करेगी भारत की पहली लग्जरी ट्रेवल मैगज़ीन
i. भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल मेक माय ट्रिप ने पहला सोशल लग्जरी ट्रेवल मैगज़ीन 'लग्जरी ट्रेवल टाइम्स' लांच किया है.
ii.  केवल मोबाइल के लिए उपलब्ध यह मैगज़ीन लग्जरी ट्रेवलर्स को लक्षित करके शुरू होगी जो एड प्लेटफॉर्म्स फेसबुक कैनवास एवं इन्स्टाग्राम स्टोरीज के माध्यम से जारी होगी.
iii. 'Spa-cation', 'Heaven on Earth' और 'Heritage' इस पत्रिका की पहली कुछ थीम्स होंगी.




बीएसई का आईपीओ हुआ 15 गुना सब्सक्राइब
i. देश के सबसे पुराने और दूसरे सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) बुधवार को बंद हो गया और इस आईपीओ को निवेशकों द्वारा 15 गुना सब्सक्राइब किया गया.
ii. आईपीओ के ज़रिए कंपनी ने 1,243 करोड़रु  की रकम जुटाने की योजना बनाई थी. यह 2017 में आया पहला आईपीओ भी है.




वरिष्ठ नागरिकों को एलआईसी गारंटी के साथ मिलेगा 8% का रिटर्न
i. कैबिनेट ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना को मंज़ूरी दी है, जिसके तहत गारंटी के साथ उन्हें 10 साल तक 8% के सालाना रिटर्न के साथ सुनिश्चित पेंशन दी जाएगी.
ii. मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना का कार्यान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) करेगी. इस योजना का लक्ष्य 60 साल व अधिक आयु वाले बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराना है.




रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा पाकिस्तान का बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स
i. पाकिस्तान का बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स मंगलवार को बंद होने से पहले 50,050 के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर तक पहुंच गया. 100 प्रमुख शेयरों का यह सूचकांक मंगलवार सुबह खुलते ही सीमेंट सेक्टर में हुई खरीदारी के बाद चढ़ गया.
ii. केएएसबी सिक्योरिटीज़ के रिसर्च हेड फवाद खान ने कहा कि इंडेक्स में आई तेज़ी बाज़ार में निवेशकों के भरोसे को दर्शाता है.




माइक्रोसॉफ्ट ने 17 वर्षों में पहली बार सीटीओ का पद किया बहाल 
i. अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 17 वर्षों में पहली बार मुख्य तकनीकी अधिकारी (चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर -सीटीओ) का पद बहाल किया है और इसपर लिंक्डइन (Linkedin) के सीनियर वाइस प्रेज़ीडेंट (इंफ्रास्ट्रक्चर) केविन स्कॉट को नियुक्त किया है.
ii. अपनी नई भूमिका के साथ स्कॉट लिंक्डइन टीम से जुड़े रहेंगे. उन्हें सीधे सीईओ सत्या नडेला को रिपोर्ट करना होगा. लिंक्डइन से पहले स्कॉट गूगल में थे.




2016 में भी दुबई एयरपोर्ट बना दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट
i. वर्ष 2016 में भी दुबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बना रहा। एयरपोर्ट का परिचालन करने वाली कंपनी ने बताया कि पिछले साल वार्षिक अावाजाही में 7.2% की वृद्धि हुई और एयरपोर्ट पर 8.36 करोड़ अंतर्राष्ट्रीय यात्री आए हैं.
ii.  दरअसल 2014 में लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़ दुबई एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बना था.



ट्रंप का मेक्सिको सीमा पर 3200 किलोमीटर लंबी दीवार बनाने का आदेश 
i. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर करीब 2000 मील (3200 किलोमीटर) लंबी दीवार के निर्माण का आदेश दिया है. इस दीवार का लक्ष्य मेक्सिको से अवैध घुसपैठ एवं ड्रग्स की तस्करी को रोकना है.
ii. ट्रंप का कहना है कि इस दीवार के निर्माण का खर्च मेक्सिको उठाएगा, लेकिन मेक्सिको ने कहा है कि वह ऐसा नहीं करेगा.





इज़रायल द्वारा फिलिस्तीन में नई बस्तियां बसाना अफसोसजनक: ईयू
i. इज़रायली कब्ज़े वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में 2500 नई बस्तियां बसाने की घोषणा पर यूरोपीय संघ (ईयू) ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय आपत्तियों के बावजूद इज़रायल का इस नीति के साथ आगे बढ़ना अफसोसजनक है.
ii. ईयू ने कहा कि इससे दो-राष्ट्रों के समाधान की संभावनाएं और कमज़ोर होंगीं. संयुक्त राष्ट्र ने भी बस्तियों पर रोक लगाने का प्रस्ताव पास किया था.



तत्वों को उनके ओरिजिन से जोड़कर बनाया गया एक नया पीरियॉडिक टेबल
i. अमेरिकी वैज्ञानिक जेनिफर जॉनसन ने एक पीरियॉडिक टेबल बनाया है जिसमें हमारे सोलर सिस्टम के तत्वों को उनके ओरिजिन से जोड़ा गया है.
ii. इसमें तत्वों के ओरिजिन को 'बिग बैंग फ्यूज़न' और 'एक्सप्लोडिंग मैसिव स्टार्स' समेत ब्रह्मांड की 6 भौतिक प्रक्रियाओं से जोड़ा गया है. जैसे, ऑक्सीजन सुपर्नोवाई से उत्पन्न हुई जिसे 'एक्सप्लोडिंग मैसिव स्टार्स' श्रेणी में रखा गया है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...