Wednesday 25 January 2017


'राष्ट्रीय बालिका दिवस' : 24 जनवरी 2017
i. पिछले वर्ष के दौरान देश की बेटियों द्वारा अनुकरणीय उपलब्धियों को देखते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा 24 जनवरी 2017 को नई दिल्ली में एक विशेष समारोह में 'राष्ट्रीय बालिका दिवस' मनाया जाएगा. 
ii. इस अवसर पर बच्चों के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना 2016 को जारी करने के साथ ही बेटी बचाआे-बेटी पढ़ाओ अभियान की दिशा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले देश के 10 जिलों को सम्मानित भी किया जाएगा.



वीरता पुरस्कार पाने वाले 25 बच्चों को पीएम मोदी ने किया सम्मानित
i. वर्ष 2016 के राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले 25 बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राजधानी दिल्ली में सम्मानित किया जिनमें 13 लड़के और 12 लड़कियां शामिल हैं.
ii. सम्मानित होने के बाद यह बच्चे 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल होंगे. इसमें 4 बच्चों को मरणोपरांत पुरस्कार दिया गया है. सम्मान पाने वाले बच्चों में केरल से 4, दिल्ली से 3, पश्चिम बंगाल से और छत्तीसगढ़ के दो-दो बच्चे शामिल हैं.



सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से डाक मतपत्र भेजने वाला गोवा पहला राज्य बनेगा

i. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC), सैय्यद नसीम ज़ैदी ने सूचित किया कि गोवा की राज्य सरकार ने आगामी चुनावों में सेवा मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र के इलेक्ट्रॉनिक संचरण से जुड़ी एक पहल को अपनाया है.
ii. गोवा देश में यह पहल अपनाने वाला पहला राज्य बन गया है.




विरल आचार्य ने संभाला आरबीआई के डिप्टी गवर्नर का पदभार
i. न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर विरल आचार्य ने सोमवार को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाल लिया.
ii. आरबीआई में विरल, मौद्रिक नीति विभाग के साथ आर्थिक नीति एवं शोध और वित्तीय बाज़ार परिचालन विभाग की ज़िम्मेदारी संभालेंगे.
iii. विरल ने उर्जित पटेल का स्थान लिया है जिन्हें आरबीआई का गवर्नर नियुक्त किया गया था. आरबीआई का गवर्नर बनने से पहले डिप्टी गवर्नर के तौर पर उर्जित पटेल भी मौद्रिक नीति विभाग देख रहे थे.




खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 100% एफडीआई पर हो रहा है विचार
i. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हेतु सक्रिय रूप से केन्द्र सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है.
ii.  एसोचैम (ASSOCHAM) द्वारा चेन्नई में उभरते क्षेत्रों पर आयोजित एक कॉन्क्लेव में उन्होंने ये बात कही.




टी-हब ने Esri India के सहयोग से ‘GIS Innovation Hub’ लांच किया 
i. स्टार्ट-अप इंजन को उत्प्रेरित करने वाले इनोवेशन टी-हब ने, स्टार्टअप्स के लिए ‘GIS Innovation Hub’ (GIH) के लांच की घोषणा की.
ii. GIH, भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सॉफ्टवेयर और समाधान प्रदाता, ESRI भारत द्वारा संचालित है. इस सुविधा का उद्घाटन Esri Inc. के सह-संस्थापक, प्रेसिडेंट और सीईओ जैक डेंजरमंड द्वारा किया गया.




 BCSBI द्वारा 'अपना अधिकार जानें कार्यक्रम का आयोजन
i. जमीनी स्तर पर बैंकिंग कोड पर जागरूक एवं शिक्षित करने के लिए, भारत के बैंकिंग कोड्स और मानक बोर्ड (BCSBI), सभी राज्यों में अपना अधिकार जानें कार्यक्रम (know your rights programme) आयोजित कर रहा है.
ii. BCSBI के सीईओ आनंद अरस ने बताया कि इसके लिए, संगठन ने टियर-II शहरों, मेट्रो शहरों और अन्य पिछड़े क्षेत्रों पर केन्द्रित एक तीन-स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम बनाया है.




ज़करबर्ग के चैरिटी संगठन ने खरीदा एआई स्टार्टअप 'मेटा'
i. फेसबुक सीईओ मार्क ज़करबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान के चैरिटी संगठन ‘द चान ज़करबर्ग इनिशिएटिव’ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्टार्टअप 'मेटा' खरीदा है.
ii. स्टार्टअप द्वारा बनाए गए एआई आधारित टूल से वैज्ञानिक लाखों साइंटिफिक पेपर्स पढ़ने, समझने के साथ उन्हें प्राथमिकता दे सकते हैं.
iii. बतौर कंपनी, वे सभी शोधकर्ताओं को स्टार्टअप की सर्विस और फीचर्स मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे.




विदेश सचिव जयशंकर को एक वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया 
i. विदेश सचिव एस जयशंकर, जिनका कार्यकाल 28 जनवरी, 2017 को समाप्त हो रहा है, उन्हें एक वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 28 जनवरी 2018 तक उनके कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दी.
ii. 1977-बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर को, 29 जनवरी 2015 को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिनों पूर्व ही, सुजाता सिंह के स्थान पर नियुक्त किया गया था.





सिद्धार्थ मुरारका ICSI के नए चेयरमैन 
i. सिद्धार्थ मुरारका को 19 जनवरी, 2017 से इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनीज सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया (आईसीएसआई) के पूर्वी भारत क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.
ii. मुरारका, जो ICSI के एक फेलो मेम्बर हैं, वो अपनी प्रैक्टिस से पहले PwC की एक मेम्बर फर्म में जोखिम प्रबंधन और अनुपालन (risk management and compliance) विभाग के प्रमुख थे.





ओला ने पेप्सिको के पूर्व कार्यकारी विशाल कौल को अपना सीईओ नियुक्त किया
i. परिवहन एप ओला (Ola) ने पेप्सिको के पूर्व कार्यकारी विशाल कौल को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. उन्होंने प्रणय जिव्रज्का का स्थान लिया है, जिन्हें संस्थापक भागीदार के रूप में नियुक्त किया गया है.
ii. कौल अब तक पेप्सिको फूड्स के लिए थाईलैंड, म्यांमार और लाओस में जनरल मैनेजर के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे थे.




पुरुलिया में इकोटूरिज्म परियोजना स्थापित
i. प्रिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में बाघमुंडी की तलहटी में खैरबेरा में, एक इकोटूरिज्म परियोजना की स्थापना की है. एडवेंचर कैंप शहर से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.
ii. लक्जरी टेंट, व्यक्तिगत कॉटेज और टेंट शिविर के लिए बुकिंग वेबसाइट www.ecoadventureresorts.net के जरिये किया जा सकता है.



फिल्मफेयर मैगज़ीन के फरवरी अंक के कवर पर नज़र आईं दीपिका पादुकोण
i. फिल्मफेयर मैग्ज़ीन के फरवरी अंक के कवर पर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को जगह दी गई है जिसमें वो शॉर्ट ड्रेस के साथ डेनिम जैकेट और सफेद जूते पहने हैं.
ii. इसके कवर पेज पर लिखा है, ''हैलो हॉलीवुड- एक ग्लोबल आइकन होने से आगे निकलीं दीपिका पादुकोण." दीपिका ने इस साल 'ट्रिपल एक्स: रिटर्न ऑफ ज़ेंडर केज' से हॉलवीुड में डेब्यू किया है.







पीवी सिंधू, साक्षी, और दीपा पर डाक टिकट कवर जारी
i. देश में खेल हस्तियों को सम्मानित करने के उददेश्य से, भारतीय डाक विभाग ने अगरतला में जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी में 'भारत की गोल्डन गर्ल्स-राष्ट्र का गौरव' शीर्षक से एक विशेष डाक टिकट कवर जारी किया है.
ii. स्पेशल कवर पर 2016 ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधू, पहलवान साक्षी मलिक और जिमनास्ट दीपा कर्माकर को चित्रित किया गया है.
iii. कवर पर दीपा के कोच बिश्वेश्वर नंदी को भी दर्शाया गया है जिन्हें 2016 में द्रोणाचार्य पुरस्कार से नवाजा किया गया था. 



ध्रुव सुनिश जीते आईटीएफ जूनियर्स टेनिस ख़िताब 2017
i. ध्रुव सुनिश ने दक्षिण कालीकट संसद क्ले कोर्ट पर कजाकिस्तान के दोस्तान्बेक तश्बुलातोव को हराकर आईटीएफ जूनियर्स टेनिस पुरुष एकल ख़िताब जीत लिया है.
ii. भारत के अंडर 18 नंबर दो वरीयता के ध्रुव, 2017 के पहले सप्ताह में चंडीगढ़ ग्रेड 3 आईटीएफ जूनियर्स के फाइनल में हार गए थे और 2016 में 2 आईटीएफ जूनियर्स गंवाया था

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...