Sunday 15 January 2017

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम पेंशन बढ़ाकर 9,000रु की
i. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए न्यूनतम पेंशन बढ़ाकर 9,000रु प्रति व्यक्ति कर दी है। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए क्षतिपूर्ति राशि 10-15 लाख रु से बढ़ाकर 25-35 लाख रु कर दी गई है।
ii. कार्मिक मामलों के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि देश में 50-55 लाख पेंशनभोगी हैं, जिनमें से 88% को आधार से जोड़ दिया गया है।





राजेश गोपीनाथन बनाए गए टीसीएस के नए सीईओ
i. आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज़ (टीसीएस) ने गुरुवार को कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) और उपाध्यक्ष राजेश गोपीनाथन को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त कर दिया।
ii. गोपीनाथन टाटा संस के नए चेयरमैन बनाए गए एन. चंद्रशेखरन की जगह लेंगे। इसके अलावा, टीसीएस ने एन.जी. सुब्रमण्यम को मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) भी नियुक्त किया है।




एयरटेल ने देश भर में लॉन्च किया पेमेंट्स बैंक
i. भारती एयरटेल ने गुरुवार को देश भर में अपना पेमेंट बैंक लॉन्च किया, जो देश का पहला पेमेंट्स बैंक है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक एयरटेल रिटेल स्टोरों के ज़रिए 29 राज्यों में 2.5 लाख बैंकिंग पॉइंट्स से परिचालन करेगा।
ii. इससे पहले कंपनी ने राजस्थान में इसका ट्रायल किया था। एयरटेल पेमेंट्स बैंक बचत खातों में जमा रकम पर 7.25% ब्याज दे रहा है।




छाबरा थर्मल पॉवर प्लांट अधिग्रहण के लिए एनटीपीसी ने एमओयू साइन किया
i. एनटीपीसी लिमिटेड ने राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के छाबरा थर्मल पॉवर प्लांट स्टेज-I (4x 250 MW) और स्टेज-II (2x660 MW) के अधिग्रहण के लिए, राजस्थान राज्य विद्युत् उत्पादन निगम लिमिटेड और राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के साथ एक गैर बाध्यकारी समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं.




इंडिगो पूर्वोत्तर के लोगों के पार्थिव शरीर निशुल्क पहुंचाएगी घर
i. किफायती विमानन सेवा देने वाली इंडिगो ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर गुरुवार को 'आखिरी आहुति' सेवा शुरू की।
ii. इसके तहत इंडिगो दिल्ली में मरने वाले पूर्वोत्तर के वंचित तबके के लोगों के पार्थिव शरीर निशुल्क उनके घर पहुंचाएगी। कंपनी ने बताया कि यह सेवा केवल दिल्ली पुलिस की सिफारिश पर ही उपलब्ध होगी।



चटनी लघु फिल्म के लिए टिस्का चोपड़ा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार
i. जिओ फिल्मफेयर शार्ट फिल्म अवार्ड्स में, टिस्का चोपड़ा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नामित किया है.
ii. प्रसिद्ध अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने कहा कि लघु फिल्म चटनी के लिए उनका पहला फिल्मफेयर पुरस्कार बेहद खास है क्योंकि इसमें उन्होंने न सिर्फ अभिनय किया है बल्कि वो इसकी निर्माता और सह-लेखिका भी हैं. 



दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने 'राजनयिक क्रिकेट चैम्पियनशिप कप' के शुभारंभ की घोषणा की
i. दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने साहस, सौहार्द, और संयुक्त अरब अमीरात के राजनयिक मिशनों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए, शारजाह की स्काइलाइन यूनिवर्सिटी के साथ 'राजनयिक क्रिकेट चैम्पियनशिप कप' के शुभारंभ की घोषणा की.



एचडीएफसी बैंक की सहायता से तमिलनाडु के पांच मंदिर डिजिटलाइज हुए 
i. एचडीएफसी बैंक की सहायता से, दक्षिण तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के पांच मंदिरों में, अपने भक्तों से दान के भुगतान के लिए डिजिटल वॉलेट और पीओएस लगाये हैं.
ii. ये पांच मंदिर हैं - सुचिन्द्रम में अरुलमिघु थानुमलाया स्वामी मंदिर, कन्याकुमारी में अरुलमिघु भगवती अम्मान मंदिर, नागेर्कोइल में अरुलमिघु नागराज मंदिर, मोंदैकदु का अरुलमिघु भगवती अम्मान मंदिर और वेलिमलाई का अरुलमिघु कुमारस्वामी मंदिर.


एफएम रेडियो प्रसारण बंद करने वाला नॉर्वे पहला देश बना
i. नॉर्वे, एफएम रेडियो का प्रसारण बंद करने वाला पहला देश बन गया है. नोर्डलैंड के उत्तरी काउंटी ने अनुरूप आवृत्तियों का उपयोग करके होने वाले प्रसारण को बंद कर दिया है क्योंकि सरकार अब वर्ष के दौरान केवल डिजिटल रेडियो शुरू करने वाली है.
ii. राष्ट्रीय प्रसारक, NRK के अनुसार, राष्ट्रव्यापी रेडियो चैनल का डिजिटल ऑडियो प्रसारण शुरू किया जाएगा जोकि प्रसारण विकल्प और अधिक से अधिक ध्वनि की गुणवत्ता का एक व्यापक रेंज प्रदान करता है.



आशीष शेलार एमसीए के अध्यक्ष नियुक्त
i. बीजेपी मुंबई इकाई प्रमुख आशीष शेलार, महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) के अध्यक्ष नियुक्त किये गए हैं. शेलार, अंतररष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के अध्यक्ष शरद पवार का स्थान लेंगे.
ii. शेलार 17 जून 2015 को एमसीए के उपाध्यक्ष चुने गए थे.




भारत की पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज़ बनेंगी सरिता देवी
i. पूर्व विश्व चैंपियन एल सरिता देवी 29 जनवरी को पेशेवर मुक्केबाज़ी में कदम रखने वाली पहली भारतीय महिला बन जाएंगी।
ii. एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता और कई बार की एशियाई चैंपियन सरिता 29 जनवरी को उनके गृह नगर इम्फाल में होने वाली ‘फाइट नाइट’ में हंगरी की सोफिया बेदो के खिलाफ अपना पहला पेशेवर मुकाबला लड़ेंगी।



पिछले एक दशक में अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग पर पहुंचा भारत
i. अंतररष्ट्रीय फुटबॉल नियामक संस्था फीफा द्वारा जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार, भारतीय फुटबॉल टीम 6 पायदान के उछाल के साथ 129वें स्थान पर पहुंच गई है जो उसकी पिछले एक दशक में सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग है।
ii. इससे पहले भारतीय टीम की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग दिसंबर 2005 में थी जब वह 127वें स्थान पर पहुंची थी। भारतीय टीम की रैंकिंग पिछले दो वर्षों में 42 स्थान ऊपर आई है।




चेन्नई स्मैशर्स ने बनाया सबसे तेज़ बैडमिंटन स्मैश का रिकॉर्ड
i. प्रीमियर बैडमिंटन लीग में चेन्नई स्मैशर्स के मैड्स पीलर कोल्डिंग ने 426 किलोमीटर/ घंटे की स्पीड से शॉट मारकर सबसे तेज़ बैडमिंटन स्मैश का रिकॉर्ड बनाया है।
ii. इससे पहले यह रिकॉर्ड मलेशिया के ली चोंग वेई के नाम था, जिन्होंने वर्ष 2015 में हॉन्ग कॉन्ग ओपन में 408 किलोमीटर/ घंटे की स्पीड से स्मैश मारा था।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...