Tuesday 8 March 2016

1.ज्ञान संगम से बदलेगी बैंकों की तस्वीर 
i.सरकारी बैंकों की तस्वीर बदलने के लिए आयोजित ज्ञान में बैंकों के विलय, मैनेजमेंट में सुधार, एनपीए की रिकवरी जैसे कई बड़े मुद्दों पर चर्चा हुई और सुधार के लिए रोडमैप पर विचार किया गया है।
ii. बैंक संगम में वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने बैंक प्रमुखों को बेहद कड़ी फटकार लगाई है। इस ज्ञान संगम में 10 बड़ी बातें निकल कर आईं। सबसे पहले तो ये कहा गया कि बड़े कर्जदारों का कर्ज माफ नहीं होगा, दूसरे बड़े डिफॉल्टर्स पर शिकंजा कसने से कर्ज वसूली में तेजी आयेगी। 
iii.इस संगम में एसएआरएफएईएसई एक्ट में बदलाव का सुझाव रखा गया, बैंकों के विलय पर एक्सपर्ट कमिटी बनाने का सुझाव भी रखा गया। 
iv.इसके अलावा बैंक कर्मचारियों के लिए इसोप पर विचार करने का निर्णय लिया गया और प्राइवेट बैंकिंग की तरह प्लेसमेंट के लिए एक्सपर्ट पैनल बनाने पर विचार करने का निर्णय लिया गया। 
2.गुड़गांव में शुरू हुआ दो दिवसीय 'ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट - 2016'
i. साइबर सिटी गुड़गांव में सोमवार को 'हैपनिंग हरियाणा' समिट शुरू हो गया। समिट का उद्घाटन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने किया। दो दिन की इस समिट में देश-विदेश के इंडस्ट्रियलिस्‍ट हिस्सा ले रहे हैं।
ii.इससे प्रदेश में 3.5 लाख करोड़ रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट का लक्ष्य रखा गया है। समिट के पहले दिन 22,000 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट की घोषणा हुई है।
iii.एयरटेल के डायरेक्टर अजय पुरी ने हरियाणा सरकार के साथ 2000 करोड़ रुपए का एमओयू साइन किया है। एयरटेल इस एमओयू के जरिए रूरल मार्केट में 4जी सर्विस को बढ़ाएगी।
iv.समिट के दौरान डीएलएफ के वाइज चेयरमैन राजीव सिंह ने बताया कि डीएलएफ हरियाणा में अगले पांच साल में 20,000 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करेगी।
3.शांतनु गुहा राय द्वारा लिखित पुस्तक फिक्स्ड ! कैश एंड करप्शन इन क्रिकेट
i.शांतनु गुहा राय द्वारा लिखित फिक्स्ड! कैश एंड करप्शन इन क्रिकेट मार्च 2016 के पहले सप्ताह में चर्चा में रही| 
ii.इसमें क्रिकेट खिलाडियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं सट्टेबाजों पर लगने वाले भ्रष्टाचार के आरोपों पर विस्तार से चर्चा की गयी है|
iii.पुस्तक के माध्यम से क्रिकेट की दुनिया एवं सत्ता के गलियारों में फिक्सिंग और सटोरियों तथा सट्टेबाजों के गठजोड़ का विश्लेषण किया गया है| 
4.आईएफसी ने जापान में 30 करोड़ रूपये का मसाला बांड लॉन्च किया
i.विश्व बैंक समूह की कंपनी आईएफसी ने अपना पहला उरिदाशी मसाला बांड लांच किया| इसके माध्यम से वह जापान के निवेशकों से 30 करोड़ जुटाएगी जिसका निवेश भारत में निजी क्षेत्र में किया जाएगा|
ii.आईएफसी ने टोक्यो में की गई घोषणा में कहा कि बांड की परिपक्वता अवधि तीन वर्ष है| यह आईएफसी के मसाला बांड पर आधारित है, जिसके माध्यम से भारत में निवेश करने के लिए वैश्विक निवेशकों से 1.7 अरब डॉलर जुटाए गए हैं|
iii.मसाला बांड रुपया मूल्य वाले बांड का लोकप्रिय नाम है, जिसे सिर्फ विदेशी निवेशकों को ही बेचा जाता है जबकि उरिदाशी बांड जापान में घरेलू निवेशकों को बेचा जाता है|
5.अन्तरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा नेपोलियन सिंह अन्तरराष्ट्रीय अंपायर घोषित
i.अन्तरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने हॉकी अंपायर नेपोलियन सिंह को अन्तरराष्ट्रीय अंपायर बनाया गया है|
ii.एफआईएच ने गुवाहाटी और शिलांग में हुए 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में नेपोलिपयन के प्रदर्शन को देखकर यह निर्णय लिया|
iii.नेपोलियन के करियर की शुरुआत मणिपुर में वर्ष 2013 में हुई तीसरी हॉकी इंडिया जूनियर महिला चैम्पियनशिप से हुई| नेपोलियन राष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ी भी रहे हैं|
6.प्रो कबड्डी: यू मुंबा को हराकर पटना पाइरेट्स बने प्रो कबड्डी चैंपियन
i.पटना पाइरेट्स ने निर्णायक क्षणों में गजब का धैर्य दिखाते हुए गत चैंपियन यू मुंबा की कड़ी चुनौती पर 31-28 से काबू पाते हुए स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग के तीसरे संस्करण का खिताब जीत लिया है।
ii.पटना पाइरेट्स को इस खिताबी जीत से एक करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिली जबकि यू मुंबा को उपविजेता रहने पर 50 लाख रुपए मिले।
iii.पुणेरी पल्टन ने बंगाल वॉरियर्स को 31-27 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। पुणे को 30 लाख रुपए और बंगाल को 20 लाख रुपए मिले।

7.टी-20 एशिया कप: फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर रिकॉर्ड छठी बार चैंपियन बना भारत
i.शिखर धवन की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया। ii.बांग्लादेश के 121 रन के लक्ष्य को भारत ने 13.5 ओवर में हासिल कर लिया है।
धवन ने 44 गेंदों में 60 रन बनाए। जबकि विराट कोहली ने 28 गेंदों में 41 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 6 गेंदों में 20 रन बनाए।
iii.कोहली और धोनी नाट आउट रहे। वहीं, रोहित शर्मा का खराब फार्म एक बार फिर देखने को मिला। भारत छठी बार एशिया कप का चैंपियन बना है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...