Saturday 26 December 2015

1.मोदी ने अफगान संसद के साथ किया 'अटल ब्लॉक' का उद्घाटन
i.पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनोखे अंदाज़ में उन्हें तोहफा दिया है। अफगानिस्तान दौरे पर गए पीएम मोदी ने अफगानिस्तान की नवनिर्मित संसद का उदघाटन किया। इसी संसद में बने मुख्य 'अटल ब्लॉक' का भी उदघाटन कर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को बेहद अनोखे तरीके से तोहफा दिया।

ii.अफगानिस्तान की नई संसद भारत की सहायता से काबुल में बनाई गई है। संसद के उद्घाटन के दौरान अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी भी मौजूद रहे।
iii.मोदी ने अशरफ गनी के साथ मिलकर फिता काटकर संसद का उद्घाटन किया। इसके बाद मोदी ने विजिटर्स डायरी में अपने हस्ताक्षर भी किए।
2.पेंडोरम टेक्नोलॉजी ने 3 डी प्रिंटिंग का उपयोग करते हुए भारत का पहला कृत्रिम वृक्क ऊतक विकसित किया
i.पेंडोरम टेक्नोलॉजी प्रॉइवेट लिमेटिड ने दिसंबर 2015 के तीसरे सप्ताह में भारत का पहला कृत्रिम वृक्क ऊतक विकसित किया है|
ii.यह 3 डी मानव अंगों के विनिर्माण क्षेत्र में एक बड़ा कदम है| कृत्रिम वृक्क ऊतक मानव वृक्क के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है जिसमें मेटाबाल्जिम, जैव रसायनों के स्राव जैसे कोलेस्ट्रॉल और एल्बुमिन और डिटोक्सिफिकेशन शामिल है|
3.भारत और रूस के बीच तेल व गैस क्षेत्र में चार समझौते
i.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान यहां भारत और रूसी कंपनियों के बीच तेल एवं गैस क्षेत्र में चार बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये हैं। 
ii.इनमें ओएनजीसी विदेश लिमिटेड को रूस के दूसरे सबसे बड़े तेल क्षेत्र वंकोरनेफ्ट में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण का समझौता भी शामिल है। दोनों देशों के बीच इन समझौते से द्विपक्षीय व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है।
4.प्रदूषण नियंत्रण हेतु पटना में प्रतिबंधित की जाएंगी 15 साल पुरानी डीजल गाड़ियां
i.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में 15 साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है| निरंतर प्रदूषित हो रहे वायुमंडल से जनजीवन को बचाने के लिए यह फैसला किया गया है|
ii.राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिहार ने 14 दिसम्बर 2015 को प्रदूषण के आंकड़े भेजे थे जो नवम्बर में 400 के पार थे|
iii.राज्य में प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण का स्तर काफी चिंताजनक है|
5.भारत के लिए रिलायंस बनाएगा मिसाइल
i.भारतीय रक्षा बलों के लिए रिलायंस डिफेंस लिमिटेड ने एक मिसाइल प्रणाली विकसित करने का फैसला लिया है। इसे एयर डिफेन्स मिसाइल और रिलायंस डिफेंस लिमिटेड प्रणाली विकसित करने वाली रूस की अग्रणी कंपनी अलमाजआंते ने मिलकर लिया है। 
ii.आवश्यक हवाई रक्षा मिसाइल व राडार प्रणालियों की संपूर्ण रेंज पर मिलकर दोनों ने काम करने का फैसला किया है। रूस की कंपनी अलमाजआंते ने एस-400 ट्रायंफ हवाई रक्षा प्रणाली विकसित की है। इसको भारत ने करीब 40,000 करोड़ रूपए में खरीदने की योजना बनाई है।
iii.रिलायंस ग्रुप ने एक बयान में इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दोनों पक्षों ने एयर डिफेन्स मिसाइल प्रणालियों की पहचान कर ली है। जिसमें टीओआर-1एम मिसाइल प्रोग्राम, राडार व ऑटोमेटेड कंट्रोल सिस्टम्स शामिल है। इसके साथ ही इसमें मेक इन इंडिया के तहत साझीदारी भी की जाएगी। 
6.जानीमानी अभिनेत्री साधना का निधन
i.‘मेरा साया’, ‘वो कौन थी’ और ‘वक्त’ जैसी अमर फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री साधाना शिवदसानी का आज एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया है। वह 74 वर्ष की थीं। सूत्रों ने बताया कि साधना का यहां पर एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।
ii.उन्होंने सिंधी फिल्म ‘अबाना’ से पहली बार पूरी तरह से फिल्मी कैरियर की शुरूआत की। उनकी कुछ यादगार फिल्मों में ‘लव इन शिमला’, ‘हम दोनों’, ‘एक मुसाफिर एक हसीना’, ‘असली-नकली’, ‘मेरा महबूब’ और ‘वो कौन थी’ शामिल हैं।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...