Saturday 28 November 2015

2.विदेशी बैंक HSBC ने भारत में अपना कारोबार बंद करने का एलान किया
i.विदेशी बैंक HSBC ने भारत में अपना कारोबार बंद करने का फैसला किया है| बैंक के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि वैश्विक निजी बैंकिंग में भारतीय कारोबार की समीक्षा के बाद इसे बंद करने का फैसला लिया गया है|
ii.उनका कहना है कि इस कदम से एचएसबीसी का कारोबार का सरल होगा साथ ही सतत विकास के लक्ष्य को पाने में भी मदद मिलेगी|
iii.एक दौर में जब भारत की GDP ग्रोथ रेट 8 से 9 प्रतिशत थी| कई विदेशी बैंकों ने यहां  अपनी शाखाएँ खोली थीं, लेकिन उनमें से ज्यादातर बैकों को अब मुनाफा कमाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है|
3.इस्राइल ने भारत के साथ विकसित बराक-8 मिसाइल का परीक्षण किया
i.इस्राइली सेना ने भारत के साथ संयुक्त रूप से विकसित बराक-8 मिसाइल का एक और सफल परीक्षण किया है और इसने दुश्मन लक्ष्य के रूप में एक छोटे ड्रोन पर निशाना साधा। 
ii.इस्राइली सेना के सूत्रों ने कहा, कल अपनी तरह के पहले अभियान में एक इस्राइली नौसैन्य जहाज से दागी गई बराक-8 मिसाइल ने दुश्मन लक्ष्य पर सफलतापूर्वक निशाना साधा और 100 प्रतिशत सफलता दर्ज की गई। 
iii.उन्होंने कहा, प्रणाली का अगला परीक्षण इस साल दिसंबर में भारतीय नौसेना के पोत से किए जाने की संभावना है।
iv.परीक्षण के लिए भारतीय पोत आईएनएस कोलकाता का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है क्योंकि पोत पर लॉंचर और मिसाइलों का पता लगाने के लिए रडार पहले ही तैनात किए जा चुके हैं।
4.अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण
i.पूर्ण रूप से स्वदेशी तौर पर विकसित अग्नि-1 मिसाइल का शुक्रवार को सफल परीक्षण किया गया। अग्नि-1 परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम और 700 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखती है। 
ii.यह परीक्षण ओडिशा तट के निकट स्थित एक परीक्षण रेंज से स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड के प्रशिक्षण अभ्यास के तहत किया गया।
iii.जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम यह एकल चरणीय मिसाइल ठोस प्रणोदकों से संचालित होती है। इसका परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) पर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च पैड-4 से 10 बजकर दो मिनट पर किया गया।
5.वि‍देशी नि‍वेशकों को मि‍ली डि‍फॉल्‍ट बॉन्‍ड्स खरीदने की मंजूरी
i.रि‍जर्व बैंक ऑफ इंडि‍या (आरबीआई) ने वि‍देशी नि‍वेशकों को ऐसे बॉन्‍ड्स को खरीदने की मंजूरी दे दी है जो डि‍फॉल्‍ट हो चुके हैं।
ii.इसके अलावा, वि‍देशी नि‍वेशक नॉन कंवर्टि‍बल डि‍बेंचर में भी इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं। 
iii.विदेशी निवेशकों के लिए इन डिफॉल्ट हुए बॉन्ड या एनसीडी का मैच्योरिटी पीरियड 3 साल या उससे ज्यादा रहेगा। आरबीआई के इस फैसले से बैंकों के एनपीए यानी डूबते कर्ज में कमी आने की उम्मीद है। 
6.जीआरएसई ने लड़ाकू पनडुब्बी एएसडब्ल्यू 'कदमत’ भारतीय नौसेना को सौंपी
i.गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) द्वारा निर्मित दूसरी पनडुब्बी (लड़ाकू जलपोत) 'कदमत’ औपचारिक रूप से कोलकाता में भारतीय नौसेना को सौंप दी गयी है| इसे शीघ्र ही पूर्वी बेड़े में शामिल किया जाएगा|
ii.अत्याधुनिक सीमावर्ती युद्धपोत रियर एडमिरल (सेवानिवृत्त) एके वर्मा अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जीआरएसई द्वारा पॉट के कमांडिंग अधिकारी महेश सी मुदगिल को सौंपा गया है|
iii.युद्धपोत की सरंचना में वायुमंडलीय नियंत्रण, वेंटिलेशन सिस्टम का विशेष ध्यान रखा गया है| यह परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध के वातावरण में लड़ने के लिए पूरी तरह से सक्षम और सुसज्जित है|
7.102 अमृत शहरों में जान फूंकेगी सरकार, इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार के लिए 3,120 करोड़ रुपए की दी मंजूरी
i. केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के 102 अमृत शहरों के इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार के लिए 3120 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। इन पैसों का इस्तेमाल शहरों में पानी सप्लाई, ड्रेनेज नेटवर्क में सुधार, गैर-मोटरयुक्त ट्रांसपोर्ट सिस्टम और सरकारी जगहों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए किया जाएगा। 
ii.एक बयान के अनुसार शहरी विकास मंत्रालय ने अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) के तहत निवेश को मंजूरी दी है।
iii.कार्य योजना के तहत हरियाणा के लिए 438 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है, जहां 18 अमृत शहर हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के (नौ अमृत शहर) के लिए 573 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है। iv.इसके अलावा 416 करोड़ रुपए तेलंगाना (12 शहर) के लिए, केरल (नौ शहर) के लिए 588 करोड़ रुपए, पश्चिम बंगाल के लिए 1,105 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है। पश्चिम बंगाल में अटल मिशन के तहत 54 शहर हैं।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...