Wednesday 29 April 2015

1. राजा राजेश्वरी बनी न्यूयॉर्क की क्रिमिनल कोर्ट की जज
i)चेन्नई में जन्मीं राजा राजेश्वरी ने सोमवार को न्यूयॉर्क की क्रिमिनल कोर्ट की जज के तौर पर शपथ ली। 
ii)वह न्यूयॉर्क सिटी की पहली भारतीय महिला जज बन गई। 43 वर्षीय राजेश्वरी किशोरावस्था में भारत से अमेरिका आ गई थीं।
iii)सोमवार को न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने राजेश्वरी समेत 27 अन्य जजों को शपथ दिलाई। यह सभी जज न्यूयॉर्क स्टेट यूनिफाइड कोर्ट सिस्टम के फैमिली कोर्ट, क्रिमिनल कोर्ट, सिविल कोर्ट में अपनी सेवाएं देंगे।


2.तृणमूल कांग्रेस आज निगम चुनावों में  बढ़त बनाए हुए है। 
i)सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस आज निगम चुनावों में 144 सदस्यीय कोलकाता नगर निगम बोर्ड में 80 सीटों और राज्य के 91 निकायों में से 67 पर बढ़त बनाए हुए है। 
ii)पश्चिम बंगाल में केएमसी और 91 नगरपालिकाओं में निकाय चुनावों को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले ‘सेमीफाइनल’ के तौर पर देखा जा रहा है।


3.मुंबई को एक वैश्विक आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित करने की पहल 

i)महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस का कहना है कि राज्य सरकार ने इजराइली निवेश को आकर्षित करने के प्रयास के तहत मुंबई को एक वैश्विक आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित करने की पहल शुरू कर दी है। 
ii)तेल अवीव यूनिवर्सिटी में मेक इन महाराष्ट्र के लिए भारत-इजराइल सहयोग विषय पर सोमवार को आयोजित एक संगोष्ठी में फडणवीस ने महाराष्ट्र को ‘‘भारत का पावरहाउस’’ बताया। 
iii)फडणवीस ने कहा, ‘‘मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है लेकिन इसमें विश्व की आर्थिक राजधानी बनने की क्षमता है और हमारी सरकार ने मुंबई को वैश्विक आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित करने की पहल शुरू कर दी है।’

4.1092 करोड़ रुपए का राहत पैकेज

i)हुड्डा की इस रणनीति को पहले से ही फेल करने के उद्देश्य से सरकार ने पिछले दिनों जहां जींद जिले में ग्राम सचिवालय की शुरूआत की वहीं मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए 1092 करोड़ रुपए का राहत पैकेज जारी कर दिया। 

ii)सीएम ने किसानों के लिए कई राहत योजनाओं की घोषणा ही नहीं की बल्कि उन्हें समयबद्ध पूरा करने के लिए भी नीति निर्धारित की। 

5.पाकिस्तान के उत्तरपश्चिम में आया 5.5 तीव्रता का भूकंप
i)पाकिस्तान के उत्तरपश्चिम में स्थित खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कई हिस्सों में 5.5 तीव्रता वाले हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों के बीच घबराहट पैदा हो गई.
ii) पाकिस्तान मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इस भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान सीमा के पास हिंदुकुश की पहाड़ियों में 144 किलोमीटर की गहराई पर था.
iii) भूकंप के झटके प्रांत के मालाकंद, स्वात, ऊपरी एवं निचले दीर जिलों में महसूस किए गए.
    अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक जान माल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है.’’

6. 75 करोड़ डोलर जुटाएगा बैंक ऑफ़ इण्डिया 
 i) क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया ने अपने मध्यम अवधि नोटस (एमटीएन) कार्यक्रम के तहत 75 करोड़ डालर (करीब 4,750 करोड़ रुपये) जुटाने के लिए अपना बांड निर्गम आज खोल दिया।
ii) बैंक ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में बताया, बैंक ऑफ इंडिया, विदेशी बाजारों में एमटीएन कार्यक्रम के तहत अपना बांड निर्गम खोल रहा है।
iii)निर्गम का आकार 75 करोड़ डालर है और बांड परिपक्वता अवधि पांच साल की होगी।
iv)बैंक को 2005 से एमटीएन के जरिए 5 अरब डालर जुटाने की निदेशक मंडल से मंजूरी मिली हुई है और बैंक ने अभी तक ढाई अरब डालर जुटाए हैं।
    

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...