Wednesday 15 April 2015

डेली जी.के अपडेट- 14 अप्रैल 2015

 1.फ्लिपकार्ट और  एयरटेल के बीच नए प्रोग्राम 'एयरटेल ज़ीरो' के लिए जारी बातचीत टूटी 
i.चौतरफा आलोचना का सामना कर रहे ई-रीटेलर फ्लिपकार्ट और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर एयरटेल के बीच नए प्रोग्राम 'एयरटेल ज़ीरो' के लिए जारी बातचीत टूट गई है। 
ii. नेट न्यूट्रैलिटी उलंघन के प्रख्यात विरोध 'इंटरनेट रंगभेद' के कारण,ई-रीटेलर फ्लिप्कार्ट ने विवादित  ‘एयरटेल जीरो’प्राथमिकता एक्सेस प्लेटफ़ॉर्म क डील से हाँथ खींच लिया|
iii. पिछले दिनों फ्लिपकार्ट ने भारती एयरटेल के साथ एक खास डील की थी। इसके तहत एयरटेल जीरो प्लेटफॉर्म पर फ्लिपकार्ट के ऐप को खास अहमियत का प्रावधान था। इस डील को नेट न्यूट्रैलिटी के नियम का उल्लंघन माना जा रहा है।
iv. टेलिकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, टेलिकॉम विभाग द्वारा, मई की शुरुआत में इस सम्बन्ध में सुझाव देने के लिए  6 सदस्यी पैनल बैठाया गया है|

मामला
हाल ही में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने ‘एयरटेल जीरो’ प्‍लान लांच किया है। यह एक ओपन मार्केटिंग प्‍लेटफॉर्म है, जो ग्राहकों को कई मोबाइल एप्‍लीकेशन मुफ्त में इस्‍तेमाल करने की सुविधा देता है। इसके डाटा चार्ज का भुगतान स्‍टार्ट-अप्‍स और बड़ी कंपनियां करेंगी। इस तरह की गतिविधियों से नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। वहीं, कुछ महीने पहले रिलायंस कम्‍युनिकेशंस और यूनिनॉर जैसी कंपनियों ने फेसबुक, वॉट्सऐप एवं विकीपीडिया जैसी इंटरनेट कंपनियों के साथ ग्राहकों को मुफ्त में ऐप्‍लीकेशन के इस्‍तेमाल करने के लिए करार किया है। उनके इस तरह के कदम को नेट न्यूट्रैलिटी के खिलाफ बताया जा रहा है। इसीलिए बहुत से लोग इसका विरोध कर रहे हैं और उनका कहना है कि इस सेवा के जरिए केवल कुछ ऐप्‍स को ऐक्‍सेस करने की अनुमति देकर नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत का उल्‍लंघन किया जा रहा है।
2. लोकप्रिय विविध भारती सेवा का एफएम प्रसारण शुरू किया गया
i.आकाशवाणी की लोकप्रिय विविध भारती सेवा का एफएम प्रसारण शुरू किया गया है। इससे यह अब दिल्ली और उसके आसपास मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध होगी।
ii.सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने एफएम प्रसारण सेवा की शुरूआत करते हुए कहा कि विविध भारती सेवा हर समय और हर मौसम की दशा में साफ आवाज में 60-65 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों तक पहुंचेगी।
iii.विविध भारती पर फिल्म संगीत, स्क्रिप्ट, लघु नाटक और आपसी संवाद कार्यक्रम पेश किए जाते हैं। समझा जाता है कि इसके पास देश में फिल्मी और गैर फिल्मी गानों का सबसे बड़ा संग्रह है।
iv.केवल एफएम प्रारूप ही नहीं, बल्कि आकाशवाणी के कई चैनलों के मोबाइल एप भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि डीडी न्यूज का भी अपना मोबाइल फोन एप्लिकेशन होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूरदर्शन का किसान चैनल मई में शुरू किया जा सकता है। प्रसार-भारती के सीईओ जवाहर सरकार ने कहा कि दिल्ली में विविध भारती की एफएम सेवा शुरू होने के साथ चैनल की उपलब्धता 20 गुना तक बढ़ जाएगी।



3. भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर वर्ष 2017 तक आठ प्रतिशत पर पहुंच जाएगी:विश्व बैंक 
i. विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर वर्ष 2017 तक आठ प्रतिशत पर पहुंच जाएगी और देश में मजबूत विस्तार तथा तेल की अनुकूल कीमतों के चलते दक्षिण एशिया की वृद्धि दर बढ़ेगी।
ii.विश्वबैंक ने अपनी छमाही रपट में कहा है कि वित्त वर्ष 2015-16 में देश की जीडीपी की वृद्धि दर 7.5 रहने का उम्मीद है, लेकिन 2016 से 2018 के दौरान देश में निवेश की वृद्धि 12 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी, जिसके कारण वर्ष 2017-18 तक भारत की वृद्धि दर आठ प्रतिशत पर पहुंच सकती है।विश्व बैंक की द्विवाषिर्क दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस रपट में कहा गया है कि खपत बढ़ने और निवेश बढ़ने से वर्ष 2015 से 2017 के दौरान क्षेत्र की वृद्धि दर सात प्रतिशत से बढ़कर 7.6 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।
iii. रिपोर्ट पता चलता हैकि इस क्षेत्र में घरोंको कम तेल की कीमतों से दोनों प्रकार से लाभ मिलने वाला है| प्रत्यक्ष रूप से  कम ऊर्जा खर्च के माध्यम से और परोक्ष रूप से तेजी से विकास के माध्यम से ।



4.सर्विस सेक्‍टर में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) वित्‍त वर्ष 2014-15 की अप्रैल-जनवरी अवधि में  करीब 47 फीसदी बढ़ गया।
i. सर्विस सेक्‍टर में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) वित्‍त वर्ष 2014-15 की अप्रैल-जनवरी अवधि में करीब 47 फीसदी बढ़कर 2.64 अरब डॉलर हो गया।
ii.भारत की जीडीपी में सर्विस सेक्‍टर का योगदान 60 फीसदी से अधिक है।  सर्विस सेक्‍टर में बैंकिंग, इंश्‍योरेंस, आउटसोर्सिंग, आरएंडडी, कूरियर एंड टेक्‍नॉलजी टेस्टिंग शामिल है।
iii.औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के मुताबिक सर्विस जैसे अहम सेक्‍टर में एफडीआई की बढ़ी ग्रोथ का फायदा देश में कुल एफडीआई प्रवाह को हो रहा है। नतीजतन 2014-15 के पहले दस माह में देश में कुल एफडीआई निवेश 36 फीसदी बढ़कर 25.52 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
iv. सरकार ने  बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा को 26 फीसदी से 49 फीसदी तक उठाया है। नीति से  इस तरह के अन्य क्षेत्र रक्षा, रेलवे और चिकित्सा उपकरणों के रूप में अन्य क्षेत्रों में ढील दी गई।

5. खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 5.17 प्रतिशत पर आ गई है|
i. दूध और सब्जियों जैसी खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट से मार्च महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 5.17 प्रतिशत पर आ गई है, जो इसका तीन माह का निचला स्तर है।
ii.फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति 5.37 प्रतिशत थी, जबकि जनवरी में यह 5.19 प्रतिशत थी। पिछले साल मार्च में यह 8.25 प्रतिशत के उच्चस्तर पर थी। दूध, सब्जियों व फलों के दाम घटने से कुल खाद्य मुद्रास्फीति मार्च में घटकर 6.14 प्रतिशत रह गई, जो फरवरी में 6.79 प्रतिशत पर थी।
iii. पिछले वर्ष मार्च में यह 8.25% थी 
iv. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति की गणना नए आधार वर्ष 2012 के हिसाब से की गई है।ईंधन व बिजली वर्ग की मुद्रास्फीति बढ़कर 5.07 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो फरवरी में 4.72 प्रतिशत पर थी। आवास वर्ग में महंगाई की दर 4.77 प्रतिशत रही, जबकि इससे पिछले महीने यह 4.98 प्रतिशत थी।मार्च में ग्रामीण क्षेत्र संबंधी मुद्रास्फीति कुल मिला कर 5.58 प्रतिशत रही। शहरी केंद्रों के संबंध में यह 4.75 प्रतिशत रही।
6.हरियाणा सरकार बाबा रामदेव को मंत्रिमंडल के मंत्री का दर्जा देगी| 
i. हरियाणा में भाजपा सरकार पहले योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए राज्य के ब्रांड एंबेसडर बनाये गए योग गुरु रामदेव, को कैबिनेट मंत्री का दर्जा देने का फैसला किया गया है।
ii. सरकार के इस फैसले की घोषणा  शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा ने सोमवार को की थी, उन्होंने कहा  21 अप्रैल को पंचकूला में इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम में आयोजित एक समारोह में राज्य सरकार द्वारा  रामदेव का सम्मान होगा ।
iii.  हाल ही में, सरकार ने सभी स्कूलों में योग को अनिवार्य बनाने के लिए और एक योग केंद्र के साथ हर जिले में सभी खेल स्टेडियमों से लैस करने की घोषणा की।नगर निकायों और हुदा क्षेत्राधिकार के अपने क्षेत्रों में योग अभ्यास हॉल का निर्माण होगा।  शारीरिक शिक्षा शिक्षकों की योग में स्पेशल कोचिंग का आयोजन किया जाएगा।

7.भारत के राजनयिक रिश्ते उत्तर और दक्षिणी कोरिया दोनों से हैं। 
उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सू-योंग तीन दिन के भारत दौरे पर 
i. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सू-योंग तीन दिन के भारत दौरे पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे। 
ii. री सू-योंग पिछले 25 वर्षों में उत्तर कोरिया के पहले विदेश मंत्री हैं जिन्होंने भारत की यात्रा की|
iii. नई दिल्ली में री सू-योंग भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिले|सूत्रों के अनुसार, योंग भारत को अपने देश के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी देंगे। ताकि दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान भारत को उसके खिलाफ भड़काया न जा सके। सुषमा स्वराज भी उन्हें कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थायित्व के संबंध में भारत के रुख से अवगत कराएंगी। भारत उत्तर कोरिया में मानवीय आधार पर कार्यक्रम चलाता रहा है। वर्ष 2011 में वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के तहत भारत ने दस लाख डॉलर (करीब 6.22 करोड़ रुपए) की मदद दी थी।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...