Monday 27 April 2015


1.नेपाल समेत उत्तर और पूरी भारत में आज भूकंप के तेज झटके 
i)नेपाल समेत उत्तर और पूरी भारत में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 मापी गई है इसलिए यहीं पर भारी नुकसान की भी खबर है। 
ii)नेपाल पुलिस ने बताया कि 108 लोगों की मौत हुई है।वहीं नेपाल के गृहमंत्रालय ने जानकारी दी है कि अब तक 114 लोगों की मौत हुई है। मौतों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है।
iii)दोनों ही भूकंप का केंद्र काठमांडू से 75 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम स्थित लामजुंग में था। पहले भूकंप का केंद्र लामजुंग से 29 किलोमीटर पूरब और दूसरे का 49 किलोमीटर पूरब में था|
iv)भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में भारतीय एंबेसी के लोगों से बात की है। उधर एंबेसी के लोग भी नेपाल के उच्च अधिकारियों के संपर्क में हैं।
v)नेपाल की सबसे ऊंची रही 'धराहरा इमारत'  को भूकम्प ने पूर्णत: नष्ट कर दिया, इसे नेपाल का कुतुब मीनार भी कहते हैं|

2.25 अप्रैल: विश्व मलेरिया दिवस 
i)विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाता है और इसका लक्ष्‍य है लोगों को मलेरिया के लिए जागरूक करना। 
ii) संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने विश्व मलेरिया दिवस पर एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके अनुसार हर साल लगभग 8.5 लाख लोग मच्छर की मार से मारे जाते हैं। इनमें से 90 प्रतिशत लोग अफ्रीका के सहारा क्षेत्र में मलेरिया से मारे जाते हैं। 
iii) प्रोटोजुअन प्लासमोडियम नामक कीटाणु के प्रमुख वाहक मादा एनोफिलीज मच्छर होते हैं जो एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे तक कीटाणु फैला देते हैं। 

3.बैंक ऑफ इंडिया ने किया न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और स्टार यूनियन दाइची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर
i)बैंक ऑफ इंडिया ने क्रमश: न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और स्टार यूनियन दाइची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। 
ii) बैंक ऑफ इंडिया ने  अपने  ग्राहकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) जैसी सामाजिक सुरक्षा बीमा की पेशकश के लिए यहसमझौता किया |
iii)एमओयू हस्ताक्षर समारोह में बैंक ऑफ इंडिया के वीआर अय्यर, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जी श्रीनिवासन, स्टार यूनियन दाइची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ गिरीश कुलकर्णी, बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक अरुण श्रीवास्तव और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक और महाप्रबंधक सनत कुमार उपस्थित थे।

4.दिल्ली सरकार मजदूर दिवस पर  शुरु करेगी श्रम विकास मिशन 
i)मजदूर दिवस पर सरकार अनुबंध कर्मचारियों के लिए श्रम विकास मिशन को लांच करने जा रही है। 
ii)इसका उद्देश्य राजधानी में संविदा पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों को अधिसूचित न्यूनतम वेतन सुनिश्चत करना है। 
iii)सभी संस्थाओं को  मजदूरों के बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया है। इसकी जानकारी बेवसाइट पर डाली जाएगी। संस्था अपने कर्मचारी के बारे में पूरी सूचना सरकार को देगा। पारदर्शिता बनाये रखने के लिए संस्थाओं को कर्मचारियों को वेतन का भुगतान ई.सी.एस/चेक के जरिये करना होगा|
iv)इसमें उसका काम, बैंक अकाउंट, वेतन, सुविधाएं व दूसरी सूचनाएं देनी होंगी। यदि कोई संस्था इसका पालन नहीं करती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। एक मई को इसे लांच कर दिया जाएगा। 

5.भारत ने अफगानिस्तान को 3 बहुउद्देश्यीय चीतल हेलीकॉप्टर दिए 
i)सरकार ने शुक्रवार को बताया कि भारत ने अफगानिस्तान को पुर्जों एवं अन्य सहयोगी उपकरणों के साथ 3 बहुउद्देश्यीय चीतल हेलीकॉप्टर दिए हैं।
ii)लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि अफगानिस्तान  को हेलीकॉप्टर भेजे गए। इन हेलीकॉप्टरों की 15 अप्रैल को परीक्षण उड़ान के बाद अफगानिस्तान ने इसे स्वीकार कर लिया।
iv) 3 चीतल हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति विदेश मंत्रालय के साथ समझौते के आधार पर की गई। 


6.फीफा क्लब विश्व कप का आयोजन इस साल दिसम्बर में जापान में होगा। 
i) 2016 में प्रतिष्ठित फीफा क्लब विश्व कप आयोजन की जापान मेजबानी करेगा। फीफा ने इस बात की घोषणा गुरुवार को की। जापान ने तीन साल पहले फुटबाल आयोजन की मेजबानी की थी।
ii)जापान ने इससे पहले लगातार आठ बार फीफा क्लब विश्व कप की मेजबानी की है। पहले फीफा क्लब विश्व कप का आयोजन 2000 में ब्राजील में हुआ था। इसके बाद यह 2005 से 2012 तक जापान की मेजबानी में रहा और फिर 2013 में इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात और फिर 2014 में मोरक्को में हुआ।
iii)2016में इसका आयोजन 10 से 20 दिसम्बर के बीच होगा। 

7.रैडक्लिफ को पहला जॉन डिज्ली लंदन मैराथन अचीवमेंट अवार्ड
i)विश्व रिकॉर्डधारी मैराथन धाविका इंग्लैंड की पाउला रैडक्लिफ को पहला जॉन डिज्ली लंदन मैराथन अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाएगा। आयोजकों ने इसकी घोषणा की। रैडक्लिफ ने बीते रविवार को लंदन मैराथन-2015 की रेस पूरी की है।
ii)तीन बार की विजेता रैडक्लिफ 35वें लंदन मैराथन में भी हिस्सा लेंगी, हालांकि इसे उनकी आखिरी रेस माना जा रहा है।रैडक्लिफ को जॉन डिज्ली ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। जॉन डिज्ली ने ही क्रिस ब्रेशर के साथ 1981 में लंदन मैराथन की शुरुआत की थी।
iii)रैडक्लिफ ने 2003 में अपने दूसरे लंदन मैराथन में विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। उन्होंने यह रिकॉर्ड पूरे तीन मिनट के बड़े अंतर से स्थापित किया था।
iv)रैडक्लिफ द्वारा 10 वर्ष पहले स्थापित यह रिकॉर्ड आज भी लंदन मैराथन का कोर्स रिकॉर्ड बना हुआ है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...