Thursday 9 April 2015

1.राजन की चेतावनी पर एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने बेस रेट घटाए

i.आरबीआई ने जनवरी के बाद रीपो रेट में दो बार कटौती की थीलेकिन बैंक इसका फायदा कस्टमर्स को नहीं दे रहे थे।

ii.इस पर आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने बैंकों को इस मामले में कड़ी चेतावनी दी,जिसके बाद एसबीआई,एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने बेस रेट में कटौती की। राजन के दबाव में रेट घटाने वाला पहला बैंक एसबीआई बना। हालांकिउसने बेस रेट में 0.15 पर्सेंट की मामूली कमी की है। एसबीआई का बेस रेट पहले 10 पर्सेंट था।

iii.एचडीएफसी बैंक ने भी बेस रेट में 0.15 पर्सेंट की कटौती की। इससे होम लोन और कार लोन लेने वालों पर किस्तों का बोझ कुछ कम हो सकता है। एसबीआई और एचडीएफसी बैंक का नया बेस रेट 9.85 पर्सेंट होगाजो इंडस्ट्री में सबसे कम है।
iv.एचडीएफसी बैंक ने 5 साल तक की मच्योरिटी वाले डिपॉजिट पर ब्याज दरों में भी 0.25 पर्सेंट की कटौती की है। वहींआईसीआईसीआई बैंक ने बेस रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कमी की,जिसके बाद अब इसका नया बेस रेट 9.75 पर्सेंट होगा।
2.पीएम मोदी ने किया मुद्रा बैंक का उद्घाटन

i.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-धन योजना के तहत मुद्रा बैंक (माइक्रो यूनिट्स डिवेलपमेंट ऐंड रिफाइनैंस एजेंसी) का उद्घाटन किया।
ii.इस मौके पर उन्होंने कहा, 'हमें देश में रोजगार के अवसर बढ़ाने की जरूरत है।पीएम ने कहा, 'औद्योगिक घराने सिर्फ 1.25 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं जबकि छोटे उद्यमी 12 करोड़ लोगों के लिए रोजगार सृजन करते हैं।'
iii.इस मौके पर किसानों की दुर्दशा पर मोदी ने कहा, 'हमें पर्याप्त बारिश के अभाव में या बेमौसम बारिश की समस्याओं से जूझ रहे किसानों के बारे में चिंता करनी चाहिए।उन्होंने किसानों की मदद के लिए भी कई घोषणाएं कीं।
3.डॉ मायिलसामी अन्नादुर इसरो उपग्रह केंद्र के निदेशक नियुक्त

i.डॉ मायिलसामी अन्नादुर को इसरो उपग्रह केंद्र बंगलुरु
कर्नाटक का निदेशक नियुक्त किया गया है| वह डॉ. एस के शिवकुमार का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 31 मार्च 2015 को समाप्त हो गया है|
ii.डॉ मायिलसामी अन्नादुर के बारे में 1992 से 2005तक इसरो के इनसेट मिशन के निदेशक रहे हैं| डॉ अन्नादुर ने भारत के पहले चन्द्र मिशन चंद्रयान 1’और चंद्रयान 2’ में परियोजना निदेशक के रूप में भी अपनी सेवाएँ दी हैं|
iii.डॉ अन्नादुर ने भारत के पहले मंगल मिशनमंगलयान’ के कार्यक्रम निदेशक के रूप में भी कार्य किया है.

4.मौसम की मार से त्रस्त किसानों की ऋण वसूली में राहत के लिए रिजर्व बैंक का निर्देश

i.रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने बैंकों को उन किसानों के ऋण के पुनर्गठन का निर्देश दिया जिनकी फसलें हालिया बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण तबाह हुई हैं।
ii.देश के उत्तरी और मध्य भाग में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण पिछले महीने रबी फसलों का करीब 113 लाख हेक्टेयर रकबा प्रभावित हुआ।
ii.मोदी ने बीमा कंपनियों से कहा कि वे किसानों के दावे निपटाने में सक्रियता दिखाएं। उन्होंने कहा कि पहले के नियम के अनुसार किसान तभी मदद का पात्र माना जाता रहा है जब उसकी 50 प्रतिशत फसल का नुकसान होता था लेकिन अब यदि किसान की 33 प्रतिशत फसल का भी नुकसान हुआ है तो उसे सरकारी मदद दी जाएगी।
iv.इससे ज्यादा किसानों को मदद मिल सकेगी। इसके साथ ही मुआवजे की राशि को भी बढ़ाकर डेढ़ गुणा कर दिया गया है।
5.आईएफसीआई बना सार्वजनिक उपक्रमसरकार की हिस्सेदारी बढ़कर 51 प्रतिशत हुई

i.आईएफसीआई लिमिटेड अब सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बन गई है क्योंकि सरकार ने इस वित्तीय संस्थान में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 51.04 प्रतिशत कर ली है।
ii.सरकार ने कुछ वाणिज्यिक बैंकों से आईएफसीआई के 10 रुपए के अंकित मूल्य वाले छह करोड़ तरजीही शेयरों का अधिग्रहण किया जिसके बाद उसकी कुल चुकता-पूंजी में उसकी शेयरधारिता 47.93 प्रतिशत से बढ़ाकर 51.04 प्रतिशत हो गई।

6.स्नैपडील की बड़ी खरीद, फ्रीचार्ज का अधिग्रहण
i.स्नैपडील ने सबसे बड़ी ऑनलाइन मोबाइल रीचार्ज और यूटिलिटी पेमेंट कंपनी फ्रीचार्ज को खरीद लिया है। कंपनी कैश और स्टॉक में फ्रीचार्ज में मेजोरिटी हिस्सेदारी खरीद रही है।
ii.हालांकि कंपनी ने डील की रकम का ऐलान नहीं किया है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक डील 40 करोड़ डॉलर यानी करीब 2400 करोड़ रुपये में हो सकती है। 
iii.स्नैपडील के मुताबिक इस सौदे से उसके मोबाइल ई-कॉमर्स कारोबार को फायदा होगा।

7.आईपीएल-8 उद्घाटन कार्यक्रम

i.आसमान से बरसती बूंदों के थमने के बाद बालीवुड के सितारों ने क्रिकेट सितारों के साथ साल्ट लेक स्टेडियम में गीतसंगीत और नृत्य का आईपीएल-आठ के उद्घाटन समारोह रंगा-रंग आगाज़ किया। 
ii.अनुष्का ने समा बांधा बालीवुड स्टार शाहिद कपूर ने मोटर साइकिल पर समारोह में एंट्री मारी और उन्होंने मिथुन दा यानी मिथुर चक्रवर्ती के मशहूर गाने ''आई एम ए डिस्को डांसर'' से अपनी परफार्मेंस की शुरूआत की। 
iii.केन्द्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर के साथ बैठे हुये थे। उद्घाटन समारोह की अंतिम प्रस्तुति रितिक रोशन की रही। रितिक ने अपनी सुपरहिट फिल्म कहो ना प्यार है के गाने ''इक पल का जीना'' के साथ शुरूआत की। उन्होंने फिर फिल्म कोई मिल गया के गानों से दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया।
iv.सैफ ने आठों टीमों के कप्तानों को मंच पर बुलाया। सबसे पहले मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा मंच पर आए। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर मौजूद नहीं थे और उनका प्रतिनिधित्व शिखर धवन ने किया। वार्नर की जगह आए शिखर धवन दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान जे पी डुमिनीराजस्थान के शेन वाटसनरायल चैलेंजर्स बेंगलूर के विराट कोहलीकिंग्स इलेवन पंजाब के जार्ज बैलीचेन्नई सुपरकिंग्स के महेन्द्र सिंह धोनी और गत चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर।
v. इसके बाद टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री ने कप्तानों को एमसीसी खेल भावना और आईपीएल मूल्यों की शपथ दिलाने की जिम्मेदारी संभाली। सातों कप्तानों और हैदराबाद की तरफ से शिखर ने एमसीसी क्रिकेट बैट पर हस्ताक्षर किए।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...