Sunday 3 May 2015

1. जॉन कैरी की श्री लंका यात्रा 
i. लोकतंत्र, मानवाधिकारों को मजबूत करने तथा तमिलों के साथ मेल-मिलाप सुनिश्चित करने के श्रीलंका की नयी सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी कल यहां दो दिन की यात्रा पर पहुंचेंगे| 

ii. केरी पिछले 10 वर्षो में श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी विदेश मंत्री होंगे|

iii.केरी श्री लंका में निवेश की अमेरिका की इच्छा पर चर्चा करेंगे|
iv. श्री लंका प्रतिवर्ष लगभद 2.5 बिलियन वस्तु का निर्यात, विशेषतौर पर कपड़े का निर्यात अमेरिका से करता है|
2. दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बना दुनिया का सर्वोत्तम हवाईअड्डा
i. एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने 28 अप्रैल को जॉर्डन में एसीआई एशिया-प्रशांत/विश्व वार्षिक महासभा के समारोह में आईजीआईए को एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एसीक्यू) पुरस्कार से सम्मानित किया।
ii.एसीआई के एएसक्यू मानदंड कार्यक्रम के आधार पर 300 सदस्यों द्वारा मापे गए पांच अंकों के पैमाने पर दिल्ली हवाईअड्डे को 4.90 अंक प्राप्त हुए। आईजीआईए ने अपनी वरीयता में सुधार करते हुए 2014 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इससे पहले 2011, 2012 और 2013 में आईजीआईए को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था।
iii.एसीआई वर्ल्ड की महानिदेशक एंजेला गिटेन्स ने कहा कि एएसक्यू एक मानक है, जिसकी मदद से यह समझा जाता है कि किस तरह से यात्री संतुष्टि को बढ़ाया जाए और कारोबारी प्रदर्शन में सुधार किया जाए। 2014-2015 के दौरान 4.0 करोड़ यात्रियों ने 58 घरेलू और 62 अंतरराष्ट्रीय गंतव्य स्थलों पर पहुंचने के लिए आईजीआईए का इस्तेमाल किया।
3. टाटा पावर, एल एंड टी सेना के लिए चल  तोपखाना  प्रणाली की आपूर्ति करेगी  

i.सेना स्वदेशी पिनाक मल्टी लांचर रॉकेट प्रणाली (एक दुर्जेय प्रणाली जिसे ठीक निर्देशित रॉकेट की चादर के साथ दुश्मन के ठिकानों का सफाया करने के लिए बनाया गया है।)के छह नए रेजिमेंटों (MLRS) जुटाने के एक प्रस्ताव के साथ तोपखाने में वृद्धि के लिए तैयार है|

ii. टाटा पावर और लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) रक्षा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया जाने वाला  1,950 करोड़ रुपये के अनुबंध का एक प्रमुख हिस्सा मिलेगा क्योंकि वे सरकार द्वारा संचालित भारत अर्थ मूवर्स (बीईएमएल) के साथ चल तोपखाना प्रणाली के प्राथमिक निर्माता रहे हैं।
iii. रॉकेट की  मौजूदा क्षमता से, सरकार ने सालाना 5,000 रॉकेट करने के लिए वृद्धि की मंजूरी दी है।
4. सीआरपीएफ के भूकंप प्रभावित नेपाल में गांव को गोद लिया
i. अर्ध सैनिक बल सीआरपीएफ ने हिमालयी देश में एक गांव को गोद लेने का फैसला किया है।
ii. सीआरपीएफ के लोगों को पुनर्निर्माण में तत्काल राहत और मदद प्रदान करने के लिए नेपाल में बीरगंज के पास करिकत  गांव को गोद लेने का फैसला किया है।
iii. अर्ध सैनिक बल के भूकंप पीड़ितों के लिए एक चिकित्सा शिविर का गठन किया है और इसमें  चावल, चाय, बिस्कुट, मोमबत्ती की तरह आइटम दैनिक वितरण की जरूरत भी उपलब्ध हैं|
5. ब्यूनस आयर्स दुनिया की किताबों की दुकान राजधानी है
i.  संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाले संगठन विश्व शहर सांस्कृतिक फोरम,द्वारा हाल ही में किये गए एक अध्ययन के अनुसार इस शहर में दुनिया के किसी भी अन्य प्रमुख शहर की तुलना में प्रति व्यक्ति अधिक किताबों की दुकान है
ii. शहर की सीमा के भीतर 2.8 मिलियन लोगों की आबादी के साथ,  लंदन, पेरिस, मैड्रिड, मॉस्को और न्यूयॉर्क जैसे दुनिया के दूसरे शहरों से ऊपर ब्यूनस आयर्स में हर 100,000 लोगों के लिए 25 किताबों की दुकान कर रहे हैं। निकटतम प्रतियोगी  हांगकांग है जहाँ प्रति 100,000 लोगों पर  22 किताबों की दुकान है।
6.मोबाइल फूड डिलेवरी एप फूडपांडा ने निवेश से 10 करोड़ डॉलर (करीब 635 करोड़ रुपए) की राशि जुटाई है।
i. मोबाइल फूड डिलेवरी एप फूडपांडा ने शुक्रवार को बताया कि उसने गोल्‍डमैन सैक्‍स के नेतृत्‍व वाले निवेशकों के एक समूह से 10 करोड़ डॉलर (करीब 635 करोड़ रुपए) की राशि जुटाई है। फंडिंग के इस ताजा चरण में मौजूदा निवेशक रॉकेट इंटरनेट एसई ने भी निवेश किया है। 
ii.  पिछले महीने ही कंपनी ने घोषणा की थी कि वह भारत में फूड डिलेवरी सेगमेंट में प्रवेश करेगी और इस साल के अंत तक 10-12 शहरों में इस सर्विस को शुरू करेगी। फूडपांडा, जो कि 39 देशों में मौजूद है, 2012 में अपनी लांचिंग से लेकर अब तक कुल 31 करोड़ डॉलर की राशि जुटा चुका है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...