Sunday 31 May 2015

1.अब देसी कागज पर छपेंगे नोट, हजार रुपए की होगी पहली करेंसी
i.मध्यप्रदेश के होशंगाबाद स्थित प्रतिभूति कागज कारखाने में शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने नवीन बैंक नोट कागज लाइन का शुभारंभ किया।


ii.इस मौके पर जेटली ने देसी कागज पर छपे एक हजार रूपए के नोटों की 1000 मीट्रिक टन की पहली खेप को नासिक रवाना करने के लिए हरी झंडी दिखाई।
iii.इस मौके पर जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'मेक इन इंडिया' अभियान की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है।
iv.जेटली ने ऐसी एक यूनिट कर्नाटक के मैसूर में बनने की भी घोषणा की।

2.7.8 की तीव्रता के भूकंप से हिला जापान
i.जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.8 आंकी गई है। अमेरिका के कैलिफोर्निया और न्यूजीलैंड में भी 5.5 तीव्रता के झटके महसूस किए गए।
ii.जापान में आए भूकंप का केंद्र बोनिन द्वीप बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि राजधानी टोक्यो में कई इमारतें हिल गई हैं। अभी तक किसी भी नुकसान की खबर नहीं है। 

3.एमटीएस प्रीपेड कार्ड के बारे में मसौदा नियम जारी
i.भारतीय रिजर्व बैंक ने जन परिवहन प्रणालियों (एमटीएस) में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रीपेड भुगतान साधनों के बारे में दिशा निर्देश का मसौदा जारी किया है।
ii.ये प्रीपेड कार्ड दिल्ली मेट्रो जैसी जन परिवहन कंपनियों द्वारा जारी किए जाएंगे और इनका नियमन पेमेंट ऐंड सैटलमेंट सिस्टम्स एक्ट, 2007 के तहत होगा। 
iii.इसके अनुसार इस तरह की व्यवस्था से स्वत: किराया संग्रहण में मदद मिलनी चाहिए। 

4.नीति आयोग में 2 नए सलाहकार शामिल, 10 नए संयुक्त सचिव
i.आलोक कुमार और जितेन्द्र कुमार को नीति आयोग में पांच साल के लिए सलाहकार नियुक्त किया गया है। ये नियुक्तियां शनिवार से प्रभावी हो गई हैं।
ii.आलोक उत्तर प्रदेश कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जबकि जितेन्द्र उत्तराखंड कैडर के 1987 बैच के भारतीय वन सेवा के अधिकारी हैं।
iii.कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि अन्ना राय को वित्तीय सेवाओं के विभाग में संयुक्त सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है।
iv.1992 बैच की भारतीय आर्थिक सेवा की अधिकारी राय का कार्यकाल 31 अक्तूबर, 2017 तक का होगा। अभी वह इसी विभाग में निदेशक के तौर पर काम कर रही हैं।

5.सोमवार से लागू होगा सर्विस टैक्‍स का नया स्‍लैब
i.पहली जून से सर्विस टैक्स का नया स्लैब लागू होने से आम आदमी की जेब पर महंगाई का बोझ और अधिक बढ़ेगा|
ii.मोदी सरकार ने सर्विस टैक्स बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया है. पहले टैक्स की दर 12.36 फीसदी थी| सर्विस टैक्स 14 फीसदी होने से आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ेगी|
iii.उपभोक्ताओं की हर आम जरूरत सर्विस टैक्स के दायरे में आ जाएगी. मोबाइल पर बात करना हो या फिर बीमा कराना. सभी में 14 फीसदी टैक्स लागू होगा|

6.ब्लाटर 5वीं बार बने FIFA अध्यक्ष
i.सेप ब्लाटर लगातार 5वीं बार फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था फीफा के अध्यक्ष चुन लिए गए। 

ii.प्रिंस अली बिन अल-हुसेन ने इसके बाद अपना नाम वापस ले लिया और ब्लाटर बिना दूसरे चरण के मतदान के फीफा अध्यक्ष घोषित कर दिए गए। पहले चरण के मतदान में ब्लाटर को 133 मत मिले थे, जबकि अल-हुसेन को 73। 
iii.ब्लाटर 1998 से लगातार फीफा के अध्यक्ष हैं और यह उनका 5वां कार्यकाल होगा।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...