Sunday 24 May 2015

1.5वीं बार सीएम बनीं जयललिता, मंत्रियों ने सामूहिक शपथ लेकर बनाया इतिहास
i.एआईएडीएमके चीफ जे. जयललिता ने शनिवार को पांचवीं बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। गवर्नर के. रोसैया ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। जयललिता के बाद उनके 28 मंत्रियों ने दो बैच में एक साथ शपथ ली।


ii.शपथ ग्रहण में जयललिता की करीबी सहयोगी शशिकला, भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री पी.राधाकृष्णन, भाजपा नेता एच. राजा और एल गणेशन, सुपर स्टार रजनीकांत, भारतीय क्रिक्रेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और आईसीसी चेयरमैन एन श्रीनिवासन भी मौजूद रहे।
iii.जयललिता ने शपथ समारोह के दौरान अपनी आस्‍था का भी पूरा ख्‍याल रखा और शुभ मुहूर्त के चलते 52 सेकंड का राष्‍ट्रगान भी 32 सेकंड में ही खत्‍म करा दिया गया।

2.सेल और आर्सेलर मित्तल के बीच करार
i.सेल और आर्सेलर मित्तल ने भारत में ऑटोमेटिव स्टील मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए समझौता किया है।
ii.ये समझौता दोनों कंपनी के बीच ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने की दिशा में पहला कदम है। इस समझौते के तहत भारत में कोल्ड रोलिंग मिल स्थापित की जाएगी जो देश की तेजी से बढ़ती ऑटो इंडस्ट्री को स्टील प्रोडक्ट्स सप्लाई करेगी।
iii.सरकार के मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत देश में ऑटो मैन्युफैक्चरिंग में तेजी आने की संभावना है जिसे पूरा करने के लिए सेल और आर्सेलर मित्तल ने हाथ मिलाया है।

3.तेल कंपनियों के सब्सिडी का फॉर्मूला तय
i.पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अपस्ट्रीम कंपनियों के लिए सब्सिडी फॉर्मूला तय कर दिया है। सरकार ने अपस्ट्रीम कंपनियों के लिए अप्रैल-जून का सब्सिडी फॉर्मूला तय किया है।
ii.सरकार की ओर से तय किए गए सब्सिडी फॉर्मूले के तहत अगर कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर तक होगी तो अपस्ट्रीम कंपनियों को सब्सिडी नहीं देनी होगी, लेकिन अगर कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर के ऊपर रहने पर 85 फीसदी सब्सिडी देनी होगी।
iii.साथ ही कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल होने पर अपस्ट्रीम कंपनियों को 34 डॉलर प्रति बैरल की सब्सिडी देनी होगी। सरकार ने ओएनजीसी, ऑयल इंडिया और गेल को सब्सिडी का ये फॉर्मूला दिया है।

4.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएसएलवी कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी प्रदान की
i.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 21 मई 2015 को पीएसएलवी-C50 और पीएसएलवी-C36 की 15 उड़ानों को अनुमति प्रदान करते हो ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) कार्यक्रम को जारी रखने का फैसला किया|
ii.इस कार्यक्रम के अंतर्गत इन सभी पंद्रह परिचालन उड़ानों को 2017 से 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा|
iii.पीएसएलवी कार्यक्रम के जारी रहने से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पृथ्वी अवलोकन और नेविगेशन करने के अतिरिक्त अंतरिक्ष विज्ञान के उच्च स्तरीय अध्ययन में सक्षम हो जाएगा|

5.डच सरकार बेचेगी अपने राष्‍ट्रीयकृत ABN Amro बैंक को
i.डच सरकार ने कहा है कि वह एबीएन एमरो बैंक को चरणों में बेचेगी। यह बिक्री इस साल के अंत में शुरू की जाएगी। सात साल पहले वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान डच सरकार ने इस बैंक को बचाया था।
ii.फाइनेंशियल सेक्‍टर अब काफी हद तक स्थिर है, बाजार में खासी हलचल है और एबीएन एमरो को चरणबद्ध ढंग से बेचने की तैयारी है। यह फैसला पहले इस साल के शुरुआत में होने की संभावना थी, लेकिन बैंक के बोर्ड सदस्‍यों के बीच वि

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...