Saturday 16 May 2015

1.2011 में जेल तोड़ने के लिए मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोरसी को सजा-ए-मौत
i.मिस्र की एक अदालत ने जेल तोड़ने के आरोप में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी को मौत की सजा सुनाई है। उन पर 2011 में 20,000 से ज्यादा कैदियों को जेल तोड़कर निकलने की इजाजत देने का आरोप था।

ii.कोर्ट के इस फैसले के बाद मिस्र के इतिहास में मौत की संभावना का सामना करने वाले मोर्सी पहले राष्ट्रपति बन गए हैं।

iii.मिस्र के कानून के मुताबिक किसी को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद इस फैसले को मुफ्ती को भेज दिया जाता है। मुफ्ती सरकार का एक सलाहकार होता है, जो इस्लामिक कानून के मुताबिक फैसलों की व्याख्या करता है। मुफ्ती के फैसले के बाद ही कोर्ट दो जून को अंतिम फैसला सुनाएगी।

2.शकुंतला गैमलिन ने दिल्ली सरकार के कार्यकारी मुख्य सचिव का कार्यभार संभाला
i.शकुंतला गैमलिन ने दिल्ली सरकार के कार्यकारी मुख्य सचिव का कार्यभार संभाल लिया है, हालांकि मुख्यमंत्री ने उनसे ऐसा नहीं करने को कहा था।
ii.उपराज्यपाल नजीब जंग ने गैमलिन को कल कार्यवाहक मुख्य सचिव नियुक्त किया था।
iii.दिल्ली के मुख्य सचिव केके शर्मा निजी यात्रा पर अमेरिका गए हैं। इसकी वजह से सरकार को कार्यवाहक मुख्य सचिव की नियुक्ति करनी थी। गैमलिन वर्तमान में विद्युत सचिव के रूप में काम कर रही हैं।

3.एयरटेल ने चीन के बैंकों से किया ढाई अरब डालर के रिण का समझौता
i.भारती एयरटेल ने चीन के दो वित्तीय संस्थानों- चाइना डेवलपमेंट बैंक और इंडस्ट्रीयल एंड कामर्शियल बैंक आफ चाइना से ढाई अरब डालर के रिण के लिए समझौते किए हैं। इनका भुगतान औसतन 9 साल में किया जाना है।
ii.कंपनी ने चीन की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में रिण समझौते की शर्तों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
iii.एयरटेल ने यह समझौता अपने वैश्विक वित्तीय स्रोतों के विविधीकरण के लिए किया है और इस कर्ज का उपयोग डाटा नेटवर्क के विस्तार के लिए किया जाएगा।

4.मोदी ने चीन में ICICI बैंक की पहली शाखा का उद्घाटन किया
i.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निजी क्षेत्र के शीर्ष बैंक आईसीआईसीआई बैंक की पहली शाखा का  उद्घाटन किया। इससे भारत और चीन की कंपनियों को सीमापार व्यापार में मदद मिलेगी।
ii.चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई स्थित इस शाखा में बैंक 17 अधिकारियों के साथ काम की शुरुआत करेगा। इसमें कॉरपोरेट बैंकिंग, परिचालन, वित्त और कोषागार समेत विभिन्न प्रकार का काम होगा।
iii.चीन की तीन दिन की यात्रा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री ने आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर, वरिष्ठ भारतीय एवं चीनी अधिकारियों और कारोबारी प्रतिनिधियों की मौजूदगी में इस शाखा का उद्घाटन किया गया।
iv.आईसीआईसीआई बैंक 132 अरब डॉलर की सकल परिसंपत्ति के साथ भारत का निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है।
5.एमजे जोसेफ बने लेखा महानियंत्रक
i.1979 बैच के आईसीएएस अधिकारी एमजे जोसेफ को वित्त मंत्रालय में लेखा महानियंत्रक (सीजीए) नियुक्त किया गया है।
ii.इस नियुक्ति से पहले जोसेफ ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) के डायरेक्टर जनरल थे।
iii.जोसेफ जवाहर ठाकुर (आईसीएसएस-1979) की जगह लेंगे। ठाकुर को सीजीए ऑफिस में ओएसडी(एकाउंटिंग रिफोर्मस) नियुक्त किया गया है।
iv.जोसेफ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट एडवाइजर के तौर पर आईएमएफ के रीजनल टेक्नीकल असिस्टेंस सेंटर दार-ए-सलाम तंजानिया में काम किया है।

6.अरुण श्रीवास्तव बने सिंडिकेट बैंक के एमडी सह सीईओ
i.अरुण श्रीवास्तव को सिंडीकेट बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं।
ii. उनका कार्यकाल कार्यभार संभालने से लेकर सेवानिवृत्ति की उम्र या अगले आदेश में जो भी पहले होगा, तब तक होगा।’’ श्रीवास्तव ने आज अपना नया कार्यभार संभाल लिया है।

7.नारंग ने विश्व कप में कांस्य जीता, ओलंपिक कोटा हासिल किया
i.भारतीय निशानेबाज गगन नारंग ने अमेरिका के फोर्ट बेनिंग में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में कल 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और 2016 में होने वाले रियो ओलंपिक खेलों के लिये कोटा स्थान हासिल किया|
ii.लंदन ओलंपिक में दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतने वाले नारंग ने कुल 185 . 8 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया|
iii.इससे पहले प्रतियोगिता में नारंग और भारत के एकमात्र ओलंपिक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा दस मीटर एयर राइफल में क्वालीफाई करने में नाकाम रहे. नारंग रियो के लिये क्वालीफाई करने वाले तीसरे भारतीय निशानेबाज हैं|

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...