Monday 11 May 2015

1.अरब सागर में बढ़ी नौसेना की ताकत, नया बेस INS सरदार पटेल शुरू
i.अरब सागर के किनारे नौसेना के नए बेस आईएनएस सरदार पटेल को शनिवार को राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया।
ii.नेवी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नए बेस आईएनएस सरदार पटेल की वजह से गुजरात में समंदर कि किनारे नए नेवी बेस से अरब सागर में निगरानी ज्यादा आसान हो जाएगी। 

iii.गुजरात में 880 नॉटिकल मील (12 नॉटिकल मील में 22.2 किलोमीटर होते हैं) लंबा समुद्री तट है। यही नहीं, गुजरात पाकिस्तान के साथ 532 किलोमीटर लंबी लैंड बाउंड्री साझा करता है।
iv.यह देश का पहला नौसेना बेस है, जिसका नाम किसी राजनेता पर रखा गया है। इस मौके पर नेवी चीफ एडमिरल आरके धवन भी मौजूद रहे।

2.रूस ने मनाया विजय दिवस 
i.रूस ने 9 मई को राजधानी मॉस्को के लाल चौक में महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध की विजय की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भव्य सैन्य परेड आयोजित किया।
ii.चीनी राष्ट्राध्यक्ष शी चिनफिंग समेत करीब 30 देशों के नेताओं और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के जिम्मेदार व्यक्तियों ने रूसी जनता के साथ विजय दिवस मनाया। मॉस्को में बड़ी संख्या में उपस्थित होकर नागरिकों ने लाल चौक पर आयोजित परेड को देखा।
iii.लगभग 16 हजार से अधिक सैनिकों, करीब 200 बख्तरबंदी गाडियों और 140 हेलीकॉप्टरों और लडाकू विमानों ने इस परेड में भाग लिया। चीन समेत अन्य देशों के सैनिकों ने इस परेड में हिस्सा लिया। यह पहली बार है कि चीनी सैनिकों को लाल चौक की परेड में दिखाया गया है।
iv.परेड इतिहास और आधुनिक युग दो भागों में आयोजित हुई। इतिहास के भाग में रूसी सैनिकों ने 70 वर्ष पहले पूर्वी सोवियत संघ के सैन्य वस्त्र पहने और पुराने समय के टैंक चलाये। 
v.आधुनिकता वाले भाग में रूसी सेना ने यार्स नाम की अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, टी-14 अमाटा टैंक जैसे सिलसिलेवार नये उपकरणों का प्रदर्शन किया। यह रूस के आधुनिक युग में सबसे बड़ी सैन्य परेड है।

3.एक्सिस बैंग ने मनी ट्रांसफर के लिए 'पिंग पे' ऐप की लॉन्च
i.एक्सिस बैंक ने अपने यूजर्स के लिए एक नया ऐप 'पिंग पे' लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स 24 घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। 
ii.पिंग पे मोबाइल ऐप से एक्सिस बैंक के स्मार्टफोन यूजर्स को अपने सोशल माध्यम व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर और ई-मेल के संपर्क वाले व्यक्ति को किसी भी समय बिना किसी शुल्क के मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
iii. इस सुविधा के जरिए बैंक का ग्राहक देश में अपने संपर्क के किसी भी व्यक्ति को प्रतिदिन 10 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक ट्रांसफर कर सकता है। 'पिंग पे' ऐप नेशनल पेमेंट कॉपरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के जरिए संबंधित व्यक्ति को मनी ट्रांसफर करने का सुरक्षित माध्यम है।

4.तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना का शुभारंभ आज 
i.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया| इन योजनाओं में दो बीमा क्षेत्र की योजनाएं है और एक पेंशन क्षेत्र की हैं |
ii.प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की शुरुआत होने वाली है|
iii.इन योजनाओं की शुरुआत विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 112 केंद्रों में आयोजित कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ इसकी शुरुआत होगी| 

5.सरकार ने अंबानी ग्रुप के  एक कोल ब्लॉक को रद्द करने का फैसला किया|
i.सरकार ने अनिल अंबानी ग्रुप के सासन अल्ट्रा मेगा पावर प्रॉजेक्ट से जुड़े एक कोल ब्लॉक को रद्द करने का फैसला किया है।
ii.सरकार का यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के उस विचार के मुताबिक होगा जिसमें अन्य प्लांटों के लिए इस प्रकार की यूनिटों से अधिक कोयले के कमर्शल इस्तेमाल पर लगाम लगाने के लिए कहा गया है। इस विचार में अन्य प्लांटों के लिए 4,000 मेगावाट प्रॉजेक्ट के अन्य खानों के कोयले के उपयोग करने पर भी मना किया गया है। iii.इस आदेश में रिलायंस पावर के सासन प्रॉजेक्ट को शूरू में दी गई खास व्यवस्था को भी खत्म किया गया है।इससे रिलायंस को 21,000 करोड़ रुपए के अपने चित्रांगी पॉवर प्रॉजेक्ट को आरंभ करने में मदद मिली है। 
iv. सरकार ने अतिरिक्त कोयले के इस्तेमाल के लिए रिलायंस पावर को दिए गए अधिकार को वापस लेने का फैसला किया है। छत्रसाल कोयला भंडार के आवंटन को रद्द कर दिया क्योंकि यह सरप्लस है और मोहर एवं मोहर अमलोहरी कोयल भंडारों में कोयला का इस्तेमाल सासन युएमपीपी तक ही सीमित रहेगा।

6.पोस्टल डिपार्टमेंट खोलेगा ई-कॉमर्स सेंटर

i.ऑनलाइन शापिंग के बढ़ते रझान का फायदा उठाने के लिए सरकारी पोस्टल डिपार्टमेंट सोमवार से दिल्ली में अपना ई-कामर्स सेंटर शुरू करने जा रही है। 

ii.आज जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'हाल के समय में देश में ई-कामर्स क्षेत्र में हुए फास्ट ग्रोथ को देखते हुए डाक विभाग ने दिल्ली डाक सर्किल के जरिये सफदरजंग, नई दिल्ली में ई-कामर्स परियोजना स्थापित की है। यह प्रोसेसिंग सेंटर खास तौर से सभी ई-कामर्स कारोबार को देखेगा।' 
iii. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद 11 मई, 2015 को दिल्ली में इस ई-कामर्स सेंटर की शुरुआत करेंगे। 
iv.यह सेंटर हर रोज 30,000 पार्सलों की देखरेख कर सकेगा। ई-कामर्स ग्राहकों से ये पार्सल जुटाए जाएंगे और इन्हें 24 घंटे में संभावित डेस्टिनेशन के लिए भेज दिया जाएगा।

7.साक्षी मलिक और ललिता ने कांस्य पदक जीते|
i.भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक और ललिता ने दोहा में चल रही सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में क्रमश: 60 किग्रा और 55 किग्रा फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक जीते|
ii.ललिता को सेमीफाइनल में उत्तर कोरिया की हान कुम ओक ने 3-9 से हराया लेकिन वह अपने वर्ग में कांस्य पदक जीतने में सफल रही.
iii.साक्षी मलिक (60 किग्रा) के भार वर्ग मे पांच राउंड हुए जिनमें से भारतीय ने दो में जीत दर्ज की और इस तरह से कांस्य पदक अपने नाम किया. वह पहले दौर में चीन की लुओ झियाजुआन से हार गयी लेकिन उन्होंने इसके बाद मंगोलिया की मुनखतुया तुनगालाग को 13-0 से हराया. पांचवें दौर में साक्षी ने कजाखस्तान की अयालिम कासीमोवा को 8-1 से पराजित किया|

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...