Friday 29 May 2015

1.मोदी, हसीना करेंगे कमलासागर ‘हाट’ का उद्घाटन
i.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना संयुक्त रूप से त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले से सटी बांग्लादेश के ब्राह्मणबारिया जिले की सीमा पर ‘हाट’ का उद्घाटन करेंगे।

ii.पीएम मोदी की 6 जून से शुरू हो रही 2 दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान ढाका से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दोनों नेता ‘हाट’ का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे।
iii.सीमाओं पर हाटों की स्थापना की जिम्मेदारी को संभालने वाली नोडल एजेंसी त्रिपुरा औद्योगिक विकास निगम के वरिष्ठ प्रबंधक श्यामल देव ने बताया सीमाई इलाके के 5किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोग सप्ताह में एक बार हाट में कारोबार कर सकेंगे।

2.त्रिपुरा सरकार ने राज्य में 18 सालों से लगा अफस्पा हटाया
i.त्रिपुरा सरकार ने राज्य से सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम (AFSPA) को हटाने का फैसला किया है। उग्रवाद प्रभावित राज्य में 18 साल से यह विवादित कानून प्रभाव में था।
ii.उग्रवादियों की तेज होती हिंसा के कारण 16 फरवरी 1997 को राज्य में यह अधिनियम लागू किया गया था। राज्य के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री माणिक सरकार ने कहा कि यह फैसला मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया।
iii.मणिपुर की आयरन लेडी कही जाने वाली इरोम शर्मिला इस कानून को हटाने की मांग के मद्देनजर 10 साल से भी ज्यादा समय से भूख हड़ताल पर हैं।

3.भारतवंशी शिक्षिका को मिला ऑक्सफोर्ड इंस्पिरेशनल टीचर अवॉर्ड
i.ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भारतवंशी शिक्षिका गुरनिमरत सिद्धू को छात्रा की मदद करने के लिए सम्मानित किया है। ओक्स पार्क हाईस्कूल में विज्ञान की प्रमुख सिद्धू ऑक्सफोर्ड इंस्पिरेशनल टीचर अवॉर्ड जीतने वाली 12 टीचर्स में से एक हैं।
ii.सिद्धू ने अपनी छात्रा एस्थर ओडेजिमी को इस यूनिवर्सिटी में नामांकन के लिए प्रेरित किया और उसका नामांकन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के पेमब्रोक कॉलेज में धर्मशास्त्र के अध्ययन के लिए हुआ।

4.फीफा के शीर्ष अधिकारी भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार
i.स्विटजरलैंड के ज्यूरिख में फीफा के 14 अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है| यह गिरफ्तारी उनके भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप में की गयी है. इन लोगों में फीफा के उपाध्यक्ष भी शामिल हैं|
ii.इन पर 1990 के दशक में हुए व्यवसायिक समझौतों में 10 करोड़ डॉलर से अधिक रिश्वत लेने का आरोप है|
iii.गिरफ्तार किये गए फीफा अधिकारियों में कार्यकारी अध्यक्ष राफेल एक्स्विवेल, फीफा उपाध्यक्ष युगेनियो फिगुरेडो,  फीफा उपाध्यक्ष जैफरी वेब, फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष जैक वार्नर, फीफा डेवलपमेंट ऑफिसर जुलिओ रोचा, कार्यकर्ता अध्यक्ष एडवर्डो ली, आयोजन समिति के सदस्य जोस मारिया तथा पूर्व कार्यकारी सदस्य निकोलस लियोज़ शामिल हैं|

5.बैंक ऑफ इंडिया को 56 करोड़ रुपये का घाटा
i.सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) को 31 मार्च को समाप्त चौथी तिमाही में 56.14 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।
ii.डूबते ऋण के लिए ऊंचे प्रावधान की वजह से बैंक को घाटा हुआ है। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में बैंक को 557.51 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।
iii.बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में बैंक ने कहा है कि कुल ऋण पर उसकी सकल गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) चौथी तिमाही में बढ़कर 5.39 प्रतिशत हो गईं, जो एक साल पहले इसी अवधि में 3.15 प्रतिशत थीं।

6.अब स्वर्ण पदक जीतने पर मिलेंगे 75 लाख
i.युवा मामले और खेल मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में देश को पदक दिलाने वाले खिलाड़ियों और उनके कोचों को सम्मान स्वरूप दी जाने वाली पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई है।
ii.नई योजना के अनुसार अब ओलिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को जहां 75 लाख रुपए दिए जाएंगे, वहीं विश्व चैम्पियनशिप, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 30 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...