Saturday 30 April 2016

1.राष्ट्रपति 27 को जाएंगे पापुआ न्यूगिनी, न्यूज़ीलैण्ड
i.प्रशांत महासागर क्षेत्र के साथ भारत के आर्थिक एवं सामरिक संबंधों को मज़बूत बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी इस सप्ताह पापुआ न्यूगिनी और न्यूज़ीलैण्ड की यात्रा पर जा रहे हैं। 
ii.इस दौरान दोनों देशों के साथ कई क्षेत्रों में समझौते होंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव जयदीप मजूमदार ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्री मुखर्जी 28 अप्रैल से दो मई के बीच दोनों देशों की यात्रा पर जाएंगे। 
iii.पापुआ न्यूगिनी में पहली बार भारत के किसी शीर्ष नेता की यात्रा है। जबकि न्यूजीलैण्ड में भारतीय राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी। इससे पहले 1986 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी न्यूजीलैण्ड गये थे।
2.रेल दुर्घटनाओं के लिए रेलवे बनाएगी 1 लाख करोड़ का राहत कोष
i.भारत सरकार बहुत जल्दी ऐसे राहत कोष का निर्माण करने जा रही है, जो किसी भी रेल दुर्घटना के समय मददगार साबित होगा। सरकार इसके लिए 1 लाख करोड़ को जमा कर रखेगी, जो किसी भी आपात स्थिति में बड़ा मददगार साबित होगा।
ii.भारत सरकार ने, रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेल नेटवर्क पर सुरक्षा उपाय मजबूत करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये का सुरक्षा कोष बनाने का संसद में ऐलान किया है। मंगलवार को लोकसभा में वर्ष 2016-17 के लिए रेलवे की अनुदान मांगों पर बहस का जवाब देते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस बाबत वित्‍त मंत्रालय को प्रस्‍ताव भेज दिया है। 
iii.राष्‍ट्रीय रेल संरक्षा कोष कभी लैप्‍स नहीं करेगा। प्रभु ने कहा कि रेलवे, आंतरिक संसाधनों से राजस्‍व जुटाने के अलावा बाजार और अन्‍य क्षेत्रों से अतिरिक्‍त धन जुटाने का भी प्रयास कर रहा है।
3.2017 से हर नए मोबाइल फोन में होगा 'पैनिक बटन'
i. देश में अगले साल से बिकने वाले सभी मोबाइल फोन में एक ‘पैनिक बटन’ होगा। यह बटन ऐसा होगा, जिसके जरिए किसी भी संकट की स्थिति में आसानी फोन किया जा सकेगा। एक तरह से यह बटन आपातस्थिति में फोन (इमरजेंसी कॉल) करने का जरिया होगा।
ii.1 जनवरी 2018 से सभी फोनों में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम भी अनिवार्य कर दिया गया है। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि 2018 की शुरआत से बिकने वाले सभी फोनो में जीवीएस नैविगेशन सिस्टम बना बनाया होना चाहिए।
iii.प्रसाद ने एक बयान में कहा, प्रौद्योगिकी का एकमात्र उद्देश्य मानव जीवन को बेहतर बनाना है और महिला सुरक्षा के लिए इसके इस्तेमाल से और बेहतर क्या होगा। 1 जनवरी 2017 से बिना पैनिक बटन की व्यवस्था वाला कोई मोबाइल फोन नहीं बिकेगा। वहीं 1 जनवरी 2018 से मोबाइल फोनों में बना बनाया (इनबिल्ट) जीपीएस भी होना चाहिए। इस बारे में एक अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की गई है।
4.चीन ने साउंडिंग रॉकेट का प्रक्षेपण किया
i.चीन के वैज्ञानिकों ने दक्षिण चीन के हैनान से एक साउंडिंग रॉकेट का प्रक्षेपण किया है। 
ii.कुनपेंग-1 बी नामक यह रॉकेट दानझू शहर स्थित नेशनल स्पेस साइंस सेंटर (एनएसएससी) से 27 अप्रैल, 2016 को स्थानीय समयनुसार तड़के दो बजे प्रक्षेपित किया गया।
iii.एनएसएससी ने कहा कि यह रॉकेट ऊपरी वायुमंडल की सतह से संबंधित जानकारी जुटाने का काम करेगा, जिससे रॉकेट साउंडिंग, उच्च-गति की उड़ान और अंतरिक्ष पर्यटन के अध्ययन में मदद मिलेगी।
5.सांगे फिर से चुने गए तिब्बत के ‘निर्वासित सरकार’ के प्रधानमंत्री
i.लोबसांग सांगे को लगातार दूसरी बार तिब्बत की ‘निर्वासित सरकार’ का प्रमुख चुना गया। तिब्बत की ‘निर्वासित सरकार’ के मुख्य चुनाव अधिकारी सोनाम छोपेल ने बताया कि 48 वर्षीय सांगे ने अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी तिब्बती संसद के अध्यक्ष पेंपा त्सेरिंग को 9,012 मतों से हराया।
ii.सांगे को 33,876 मत मिले जबकि त्सेरिंग को 24,864 मत प्राप्त हुए। चुनाव के लिए पंजीकृत 90,377 मतदाताओं में से 59,353 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। छोपेल ने कहा कि प्रधानमंत्री के परिणाम के साथ तिब्बत की निर्वासित संसद के 45 निर्वाचित सदस्यों की घोषणा कर दी गई है।
iii.उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव प्रक्रिया की शुरूआत पिछले वर्ष 18 अक्टूबर को हुई थी और शुरूआती चरण में पांच उम्मीदवार थे। छोपेल ने बताया, तिब्बत की निवार्सित सरकार के लिए पांच चरणों में हुए चुनाव के अंतिम चरण तक दो उम्मीदवार ही बचे थे।
6.आईआईटी शोधकर्ता के. अशोक कुमार ने अंतरराष्ट्रीय पौध पोषण विद्वान पुरस्कार जीता
i.आईआईटी खड़गपुर (केजीपी) के शोधकर्ता के. अशोक कुमार ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पौध पोषण विद्वान पुरस्कार जीता है| 
ii.वे बंगाल में आईआईटी कृषि और खाद्य इंजीनियरिंग विभाग में शोध विद्वान हैं| उन्हें हाल ही में अमेरिका स्थित प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पौध पोषण संस्थान (आईपीएनआई) द्वारा सम्मानित किया गया|
iii.इस पुरस्कार में 2000 अमेरिकी डॉलर और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है| अशोक अभी चने के कार्बनिक एवं अकार्बनिक पोषक तत्वों के प्रबंधन एवं अवशिष्ट प्रभाव के तुलनात्मक आकलन पर पीएचडी कर रहे हैं| इस शोध का उद्देश्य मृदा के पोषक तत्वों का पता लगाना है|
7.नंदू नाटेकर सीसीआई के लीजेंड्स क्लब में शामिल होने वाले पहले गैर क्रिकेट खिलाड़ी बने
i.दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को क्रिकेट क्लब आफ इंडिया (CCI) के लीजेंड्स क्लब में शामिल किया गया है| यह क्लब सीसीआई के दिवंगत अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर द्वारा शुरू क्या गया था|
ii.नंदू नाटेकर इस क्लब में शामिल किए गए पहले गैर क्रिकेट खिलाड़ी हैं|
iii.इसके साथ ही लीजेंड्स क्लब अबसे 12 मई को नंदू नाटेकर और 6 जनवरी को कपिल देव का जन्मदिन मनाएगा| अब तक लीजेंड्स क्लब विजय मर्चेन्ट, विजय हजारे, वीनू मांकड़, सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन मनाता था|
8.रियाद महरेज़ पीएफए प्लेयर ऑफ द ईयर जीतने वाले पहले अफ्रीकी फुटबॉलर बने
i.रियाद महरेज़ को 2015-16 सत्र के प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन (पीएफए) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है| वह ये पुरस्कार जीतने वाले पहले अफ्रीकी फुटबॉलर खिलाड़ी बन गये|
ii.रियाद महरेज़ को यह पुरस्कार लंदन में प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन पुरस्कार द्वारा आयोजित समारोह में दिया गया|
iii.दूसरी ओर, टोटेनहैम क्लब के मिडफील्डर डेले अल्ली को यंग प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया|
iv.प्रोफेशनल फुटबॉलर्स’ एसोसिएशन प्लेयर्स’ पुरस्कार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है| इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1973-74 में की गयी और विजेता खिलाड़ियों को 'ट्रेड यूनियन, प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन के सदस्यों के वोट के द्वारा चुना जाता है|

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...