Monday 2 May 2016

1.नागालैंड की राजधानी कोहिमा बना स्मोक फ्री शहर 
i.नगालैन्ड की राजधानी कोहिमा देश का पहला धूम्रपान-मुक्त शहर बन गया है। कल यानि 29 अप्रैल को इस खूबसूरत शहर को प्रशासन ने धूम्रपान-मुक्त घोषित कर दिया।
ii.यहां के 22 शिक्षण संस्थान और स्कूली छात्रों की मदद से धूम्रपान के खिलाफ एक अभियान छेड़ा गया था, जिसे बेहतर प्रतिसाद मिला। यही नहीं, इस अभियान में डिस्ट्रिक्ट टोबैको कन्ट्रोल सेल (DTCC) तथा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग ने भी सक्रिय भूमिका निभाई।
iii.शहर के उपायुक्त रोविलसू मोर ने कोहिमा को स्मोक-फ्री सिटी घोषित करते हुए कहा कि वह कुछ ऐसे दिशा-निर्देश जारी करने जा रहे हैं, जिससे यह शहर जल्दी ही पूरी तरह तम्बाकू मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर को पूरी तरह तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे इसका बेहतर परिणाम मिल सके।
iv.नगालैन्ड के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. होटोखु चिशी के मुताबिक, धूम्रपान करने के मामले में नगालैन्ड का स्थान देश में दूसरा है। 
2.ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 100 ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाएं शुरू कीं
i.ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 100 पाइप्ड पेयजल आपूर्ति परियोजनाएं ग्रामीण क्षेत्रो के लिए शुरू कीं हैं|
ii.मुख्य मंत्री ने ये भी वादा किया की वे 2017 तक हर एक ग्राम पंचायत में पाइप पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराएँगे| इस परियोजना की शुरुवात उत्कल गौरब मधुसुदन दस की बरसी के उपलक्ष के दौरान की गयी| दस ओडिशा के पहले स्नातक और अधिवक्ता थे.
iii.यह राज्य के 107 गावों में रहने वाले 172000 ग्रामवासियों को लाभकारी होगा और इस परियोजना पर 72 करोड़ रूपए की लागत आएगा|
3.गुजरात में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा
i.गुजरात सरकार ने सरकारी नौकरियों/सेवाओं में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने की 29 अप्रैल 2016 को घोषणा की|
ii.इसके तहत गुजरात सरकार ने सामान्य वर्ग में पाटीदारों सहित आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है| इस आरक्षण के लिए 1 मई 2016 को अधिसूचना जारी की जाएगी| iii.इस घोषणा के अनुसार छह लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार आरक्षण के पात्र होंगे|
4.भारत और पापुआ न्‍यू गिनी के बीच कृषि और स्‍वास्‍थ्‍य सहित चार समझौतों पर हस्‍ताक्षर
i.भारत और पापुआ न्‍यू गिनी ने आपसी संबंधों को और मज़बूत करने के लिए चार समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। पापुआ न्‍यू गिनी की यात्रा पर गये राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और वहां के प्रधानमंत्री पीटर ओ नील की उपस्थिति में इन पर हस्‍ताक्षर किये गये। 
ii.समझौते के अनुसार भारत ने बुनियादी ढांचा और परिवहन क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए पापुआ न्‍यू गिनी को दस करोड़ डॉलर ऋण देने की पेशकश की है। श्री प्रणब मुखर्जी ने क्षमता निर्माण और मानव संसाधन विकास में सहायता की प्रतिबद्धता दोहराई। भारत सूचना प्रौद्योगिकी केन्‍द्र बनाने में भी मदद करेगा। कृषि क्षेत्र में शोध और प्रशिक्षण पर भी समझौता हुआ है। 
iii.इसके बाद राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत और पापुआ न्‍यू गिनी के व्‍यापारिक संगठन को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा विश्‍व भारत की अर्थव्‍यवस्‍था की ओर देख रहा है। 
5.एन.के. सिंह को मिला जापान का प्रतिष्ठित राष्ट्रीय अवार्ड
i.नौकरशाह से राजनीति में आए एनके सिंह को पिछले कुछ दशकों में भारत-जापान आर्थिक संबंधों को प्रगाढ करने में उनके योगदान के लिए जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 
ii.सिंह को यह प्रतिष्ठित ‘दि आर्डर आफ दि राइजिंग सन, गोल्ड और सिल्वर स्टार’ सम्मान 10 मई को जापान के तोक्यो में इंपीरियल पैलेस में प्रधानमंत्री शिंजो एबे द्वारा प्रदान किया जाएगा।
iii.इस पुरस्कार की घोषणा करते हुए जापान की सरकार ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में भारत-जापान आर्थिक संबंधों को मजबूत करने में सिंह की ‘सक्रिय भूमिका’ को देखते हुए उन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया है।
6.एस.के. भगत रेलवे सुरक्षा बल (RPF) रेलवे बोर्ड के महानिदेशक नियुक्त 
i.कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एस.के. भगत को रेलवे सुरक्षा बल (RPF) रेलवे बोर्ड का महानिदेशक (DG) नियुक्त किया है।
ii.वे उत्तराखंड कैडर के वर्ष 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।
iii.उनके नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी सेवानिवृत्ति अर्थात 30 जून, 2017 तक अथवा अगले आदेश तक इनमें से जो भी पहले हो, प्रभावी मानी जाएगी। इससे पूर्व वह सीआरपीएफ के विशेष महानिदेशक थे।
7.सुधा ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया, ललिता ने बनाया राष्ट्रीय रिकार्ड
i.ललिता बाबर ने अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 3000 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। 
ii.फेडरेशन कप नेशनल एथलेटिक्स की इसी स्पर्धा में कल दूसरे स्थान पर रहते हुए उत्तर प्रदेश की धाविका सुधा सिंह ने ओलंपिक टिकट हासिल कर लिया। ललिता पहले ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।
ii.3000 मीटर बाधा दौड़ और मैराथन स्पर्धा में ओलंपिक टिकट हासिल कर चुकीं महाराष्ट्र की ललिता ने 9.27.09 का समय निकाला। सुधा ने रेस खत्म करने के लिए 9.31.86 का समय लिया। जो ओलंपिक क्वालीफिकेशन मार्क 9.45.00 से कम था।
8.बिंद्रा रियो ओलंपिक के गुडविल एंबेसेडर
i.अभिनेता सलमान ख़ान के बाद अब भारत के मशहूर निशानेबाज़ अभिनव बिंद्रा भी रियो ओलिंपिक खेलों के गुडविल एंबेसेडर होंगे|
ii.उन्होंने शुक्रवार को भारतीय ओलंपिक संघ की इस पेशकश को स्वीकार लिया है|
iii.ओलंपिक में निजी तौर पर स्वर्ण पदक पाने वाले इकलौते भारतीय अभिनव बिंद्रा ने ट्विटर पर लिखा, ''मुझे आईओए के अध्यक्ष और महासचिव का एक पत्र मिला है जिसमें उन्होंने मुझे गुडविल एंबेसेडर बनने के लिए आमंत्रित किया था| मैं उनकी इस पेशकश को विनम्रता से स्वीकार करता हूं कि उन्होंने मुझे इस योग्य समझा.''
iv.सलमान ख़ान को रियो ओलंपिक का गुडविल एंबेसेडर बनाने पर खेल जगत के कई दिग्गजों ने नाराज़गी जताई थी वहीं बॉलीवुड के कई जाने-माने लोग सलमान के समर्थन में खड़े हो गए थे|

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...