Sunday 10 April 2016


1.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आईएसबीएन पोर्टल का शुभारंभ किया
i.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लेखकों की रजिस्ट्रेशन में आने वाली समस्या के निदान हेतु गुरुवार को आईएसबीएन पोर्टल का शुभारंभ किया है।
ii.इस मौके पर ईरानी ने कहा कि यह एप विविध भाषाओं में छोटे लेखकों की मदद करने की एक बेहतर पहल है। हम अच्छे लेखन का हम सम्मान करते हैं और हर संभव उनके लिए काम करेंगे। 
iii..आईएसबीएन पोर्टल लांच अपडेट-रजिस्ट्रेशन के एक सप्ताह के अंदर मिलेगा। प्रकाशकों और लेखकों के लिए ISBN नंबर को होना बेहद जरूरी होता है और अभी तक जो व्यवस्था थी उसके अनुसार इस नंबर के लिए काफी दिनों तक इंतजार करना पड़ता था, लेकिन प्रकाशक, लेखक अब पोर्टल की वजह से सिर्फ सात दिनों में आईएसबीएन नंबर पा सकते हैं।

2.सचिन तेंदुलकर ‘स्किल इंडिया' अभियान के ब्रांड एंबेसडर बने
i.क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) ने 'स्किल इंडिया' अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है|
ii.स्किल इंडिया अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को न्यू दिल्ली प्रथम विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर की गयी, जिसका मकसद 40 करोड़ लोगों को विभिन्न प्रकार के कौशल सिखाना है|
iii.इस अभियान के तहत चार योजनाओ का शुभारम्भ किया गया वे हैं
कौशल विकास और उद्यमिता राष्ट्रीय नीति 2015, राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना, कौशल ऋण योजना
iv.सचिन के स्किल इंडिया अभियान के लिए मनोनीत से इस अभियान के तहत भारत की मौजूदा युवा शक्ति का पूर्ण उपयोग करने में मदद मिलेगा|

3.संत उपाधि से पूर्व मदर टेरेसा को ब्रिटेन ने दिया फाउंडर्स अवॉर्ड
i.मदर टेरेसा के देहांत के 19 साल बाद ब्रिटेन उन्हें देश का प्रतिष्ठित फाउंडर्स अवॉर्ड देने जा रहा है। यह सम्मान वैश्विक एशियाई समुदाय के लोगों को उनकी अनुकरणीय उपलब्धियों को मान्यता देता है और उन्हें पुरस्कत करता है। 
ii.उन्होंने मिशनरीज ऑफ चेरेटी की स्थापना की थी और 45 साल तक गरीब, बीमार, अनाथ और कोलकाता की सड़कों पर रहने वाले बेसहारा लोगों की खिदमत की थी।
iii.छठे एशियन अवॉर्ड में फाउंडर्स अवार्ड का कल ब्रिटेन में आयोजन किया गया था। यह पुरस्कार एशियाई समुदाय के लोगों की अनुकरणीय उपलब्धियों को मान्यता देता है और उन्हें पुरस्कत करता है। 
iv.यह पुरस्कार व्यापार, लोकोपकार, मनोरंजन, संस्कति और खेल सहित 14 श्रेणियों में दिया जाता है।

4.उमा भारती ने जल फिल्म समारोह का उद्घाटन किया
i.केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने नई दिल्ली में वाटर एक्सपो-2016 में जल फिल्म समारोह का उद्घाटन किया है। 
ii.इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश की तरक्की और समृद्धि के लिए जल संसाधन महत्वपूर्ण है और फिल्मों के जरिए कारगार तरीके से जल संरक्षण का संदेश दिया जा सकता है। लोगों के हित के लिए ऐसी फिल्में देश के कोन-कोने में दिखाई जानी चाहिए।
iii.फिल्म समारोह जल सप्ताह 2016 समारोह के हिस्से के रूप में जल संसाधन नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक प्रतिष्ठान जल तथा विद्युत सलाहकार सेवा (वैपकॉस) लिमिटेड द्वारा किया गया।

5.भारत में लैंड टाइटल विधेयक पास करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान
i.राजस्थान, लैंड टाइटल विधेयक पारित करने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य विधान सभा ने शुक्रवार को राजस्थान शहरी भूमि टाइटल प्रमाणन विधेयक - 2016 पारित कर दिया है। 
ii.इसका मतलब है कि नगर निगमों या राज्य विकास प्राधिकरण द्वारा शासित शहरी क्षेत्रों में रहने वाले राज्य के निवासी राज्य सरकार को मामूली शुल्क देकर अपनी भूमि का मालिकाना प्रमाण पत्र ले सकते हैं। iii.राज्य सरकार भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी की अध्यक्षता में एक प्राधिकरण का गठन करेगी।

7.एयरटेल ने एयरसेल से खरीदा आठ सर्किलों का 4जी स्पेक्ट्रम
i.देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने एयरसेल के पास मौजूद आठ सर्किलों के 4जी स्पेक्ट्रम को खरीदने का एलान किया है। यह सौदा 3,500 करोड़ रुपये में हुआ है।
ii.इस अधिग्रहण के साथ एयरटेल देश भर में 4जी स्पेक्ट्रम वाली ऑपरेटर बन जाएगी। सरकार की ओर से स्पेक्ट्रम की बिक्री से जुड़े नियमों को उदार बनाए जाने के बाद से टेलीकॉम क्षेत्र में ऐसे सौदे शुरू हो गए हैं।
iii.एयरसेल के पास 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम यानी रेडियोवेव बिहार, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, आसाम, पूर्वोत्तर, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा में हैं।

9.फ़्रांस में स्थापित होगा महाराजा रंजित सिंह का बुत
i.पंजाब सरकार महान सिख योद्धा महाराजा रणजीत सिंह का बुत जून महीनें भारत में फ्रांस के राजदूत को सौंप दिया जायेगा जोकि महाराजा रणजीत सिंह के जनरल जीन फ्रें कोइस ऐलार्ड की फ्रांस में जन्म भूमि सैंट ट्रोपोज में स्थापित किया जायेगा।
ii.पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने अपने निवास स्थान पर एक बैठक के दौरान सैंट ट्रोपेज के डिप्टीमेयर श्री हेनरी ऐलार्ड के नेतृत्व में दौरे पर आये एक शिष्टमंडल को यह जानकारी दी जोकि जनरल ऐलार्ड के परिवार से ही हैं।
iii.यह बुत पंजाब और फ्रांस के लोगों में आपसी गांठों को मज़बूत करेगा और दोनो क्षेत्रों के लोगों में मोह प्रेम की गांठों को और मज़बूत करेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि जनरल एलार्ड ने जनरल वेंटूरा (इटली) के साथ महाराजा रणजीत सिंह की सेना में सेवा की। 

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...