Tuesday 25 July 2017


1. अरुण जेटली ने राष्ट्रीय व्यापार सुविधा कार्य योजना का शुभारंभ किया

i. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राष्ट्रीय व्यापार सुविधा कार्य योजना(National Trade Facilitation Action Planशुभारंभ किया. वैश्विक व्यापार प्रणाली के लिए डब्ल्यूटीओ-ट्रेड फैसिलिटेशन एग्रीमेंट (टीएफए) एक मील का पत्थर है.

ii. यह कार्य योजना न केवल टीएफए को कार्यान्वित करने के लिए है, बल्कि व्यापार की सुविधा के लिए भारत की पहल और टीएफए के आलावा अतिरिक्त कारोबार को आसान बनाने के लिए समयबद्ध योजना प्रदान करता है. वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, योजना के अंतर्गत आने वाली सभी कार्रवाइयों का वर्गीकरण प्राथमिकता के आधार पर लघु, मध्य और दीर्घकालिक रूप से किया गया है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • श्री अरुण जेटली भारत के वर्तमान वित्त मंत्री हैं.

i. निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एटीएम के माध्यम से 15 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण का ऑफर किया है, जिसका लाभ चयनित वेतनभोगी ग्राहक उठा सकते हैं, भले ही उन्होंने पहले कभी किसी ऋण के लिए आवेदन न किया हो. 
ii. इस सुविधा के अंतर्गत बैंक बहुत से फीचर प्रदान कर रहा है - जैसे की आसान चरणों में तेजी से आवेदन, पूर्व जांचित सीआईबीआईएल स्कोर पर आधारित 15 लाख रुपये तक योग्यता के अनुसार विभिन्न ऋण राशी तथा ग्राहक के खाते में तत्काल धन हस्तांतरण की सुविधा भी प्रदान कर रहा है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर हैं.
  • आईसीआईसीआई का मुख्यालय मुंबई में है.


i. तेलंगाना राज्य में बाघों की आवाजाही के लिए नहर के किनारे पर पर्यावरण-अनुकूल अपनी तरह के पहले पुल का निर्माण किया जायेगा जोकि महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व (टीएटीआर) को तेलंगाना में कोमाराम भीम आसिफाबाद जिले के जंगलों के साथ जोड़ेगा 
ii. 72 किलोमीटर लंबे पुल के साथ-साथ प्रमुख स्थानों पर 'इको -पुलों' का निर्माण किया जाएगा,और कुछ जगहों पर एक किलोमीटर लम्बे, बंजुर और दहेगांव मंडल में प्राणहिता बैराज के दाहिनी ओर की नहर पर पूल का निर्माण किया जायेगा.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • कावल टाइगर रिजर्व भारत के तेलंगाना राज्य में मंचेरल जिले के जन्नारम मंडल में स्थित है.
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसी राव हैं.


i. हाल ही में परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग के लिए भारत-जापान समझौता लागू हुआ.जापान में भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर और राजदूत श्री केनजी हिरामात्सु ने इस संबंध में राजनयिक नोट्स का आदान-प्रदान किया. 11 नवंबर 2016 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के दौरान समझौते पर टोक्यो में हस्ताक्षर किए गए थे.
ii. यह समझौता दोनों पक्षों के बीच सामरिक साझेदारी का प्रतिबिंब है और ऊर्जा सुरक्षा और स्वच्छ ऊर्जा में बढ़ते सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जापान की राजधानी टोक्यो है.
  • जापान की मुद्रा जापानी येन है.
  • शिंजो अबे जापान के प्रधान मंत्री हैं.


i. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित ओडिशा के पायिका विद्रोह के द्विशती समारोह का उद्घाटन किया.
ii. कई विद्वानों, शोधकर्ताओं और इतिहासकारों ने यह अनुमान लगाया है कि 1817 का पायिका विद्रोह ब्रिटिश राज के खिलाफ भारत का पहला संगठित सशस्त्र विद्रोह था.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा के वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं.


i. बाजार नियामक सेबी ने सेंट्रल काउंटरपार्टीज(सीसीपी) से संबंधित सूचना के आदान-प्रदान के लिए यूरोपीय सिक्योरिटीज एंड मार्केट अथॉरिटी (एएसएमए) के साथ समझौता किया. सीसीपी एक ऐसी संस्था है जो क्लीयरिंग और निपटान गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में मदद करती हैं. 
ii. समझौता ज्ञापन सहयोग की व्यवस्था स्थापित करता है, जिसमे सीसीपी के बारे में जानकारी के आदान प्रदान शामिल है और भारत में सेबी द्वारा स्थापित और अधिकृत या मान्यता प्राप्त हैं और जो ईएमआईआर के तहत यूरोपीय संघ की मान्यता के लिए आवेदन किया गया है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • सेबी का मुख्यालय मुंबई में है.
  • सेबी के वर्तमान अध्यक्ष अजय त्यागी हैं.


i. तेलंगाना सरकार ने जनता से शिकायतें प्राप्त करने के लिए "जनहित" नामक एक विशेष पोर्टल का शुभारंभ किया.
ii. तेलंगाना के ऊर्जा मंत्री जी जगदीश रेड्डी ने सूर्यापेट जिले में कार्यक्रम का उद्घाटन किया. यह पोर्टल, जिसे तेलंगाना के आईटी विभाग द्वारा विकसित किया गया है, सभी शिकायतों और उनके निवारण प्रबंधन के लिए एक एकल खिड़की है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • के.सी. राव, तेलंगाना के मुख्यमंत्री है.

i. भारतीय सेना ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ उन्नत मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (आरआरएसएएम) रक्षा प्रणाली की एक रेजिमेंट बढ़ाने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए.
ii. एमआरएसएएम एक उन्नत, सभी मौसम में कारगर, मोबाइल, भूमि आधारित वायु रक्षा प्रणाली है. यह दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइल, विमान, हेलीकाप्टर, ड्रोन, निगरानी विमान और एडब्ल्यूएसीएस विमान को शूट कर सकती है. यह 50 किलोमीटर से अधिक विभिन्न हवाई लक्ष्यों को हिट करने में सक्षम है. सिस्टम संयुक्त रूप से इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) और डीआरडीओ द्वारा डीपीएसयू और निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ विकसित किया जाएगा.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत हैं.

i. तमिल फिल्म अभिनेता कमल हसन को प्रो कबड्डी लीग फ्रेंचाइजी तमिल तलायिवा का ब्रांड आइकन नियुक्त किया गया है, जो कि भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की सह-स्वामित्व वाली टीम है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • प्रो कबड्डी लीग 2016 की विजेता पटना पाइरेट्स थी.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...