Tuesday 25 July 2017

1. केन्द्रीय गृह मंत्री ने द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की पहली बैठक की अध्यक्षता की
केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में नवगठित द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की पहली बैठक की अध्‍यक्षता की।
आईडीए की स्‍थापना द्वीपों के विकास के लिए प्रधानमंत्री की समीक्षा बैठक के बाद 01 जून 2017 को की गई थी।
गृह मंत्री ने सुरक्षा चिंताओं को दूर करते हुए प्राकृतिक पारिस्थितिकी प्रणाली की रक्षा करने के साथ-साथ भारत के समुद्रों के निकट अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के लिए एक विजन प्रस्‍तुत किया।
उन्‍होंने लोगों की भागीदारी के साथ द्वीपों के निरंतर विकास की आवश्‍यकता पर बल दिया।
2. सड़क रखरखाव के लिए आरम्भमोबाइल ऐप लांच
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंहं व अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन उप-महानिदेशक (नीति) सुश्री दबोरा ग्रीनफील्ड ने सड़क रखरखाव के लिए मोबाइल ऐप “आरम्भ” लॉन्च किया है।
इसका उपयोग राज्य स्तर के संस्थानों की सेवा वितरण को बढ़ाने और प्रदर्शन आधारित ग्रामीण सड़कों के रखरखाव अनुबंधों को लागू करने में वृद्धि करेगा।
नए लॉन्च किए गए मोबाइल एप्लिकेशन में ग्रामीण सड़कों के रखरखाव प्रबंधन को सरल बनाया जाएगा।
3. भारतीय विमान प्राधिकरण ने उत्तराखंड के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
देश में नागर विमानन ढांचे के विकास, उसके उन्‍न्‍यन, रखरखाव और प्रबंधन के उत्‍तरदायित्‍व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए, भारतीय विमानन प्राधिकरण (एएआई) ने उत्तराखंड सरकार के साथ एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये और राज्य में नागर विमान क्षेत्र के विकास के लिए उत्तराखंड नागर विमानन विकास प्राधिकरण (यूसीएडीए) के साथ हाथ मिलाया।
सहमति ज्ञापन का कार्य क्षेत्र उत्तराखंड में नागर विमानन ढांचे के विकास को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों की पहचान करने, राज्य के विभिन्न हवाई अड्डों की व्यवसायिक संभावना का आकलन करने, राज्य में हवाई अड्डे के संचालन के लिए तकनीकी जरूरतों का पता लगाने, परियोजनाओं के विकास के लिए तकनीकी और इंजीनियरिंग मानदंडों से जुड़े स्थानों का मूल्यांकन करने, भविष्य की परियोजनाओं के लिए पूंजीगत खर्च का अनुमान लगाने और राज्य में वर्तमात तथा भविष्य के नागर विमानन ढांचों के लिए  मास्टर प्लान बनाने के लिए है।
एएआई पिथौरागढ़ में अपग्रेड किये गये और बाद में चिनियालीसौड़ में हवाई अड्डों का संचालन शुरू करने के लिए आवश्यक क्लीयरेंस लेने में यूसीएडीए की सहायता करेगा।
4. यौन उत्‍पीड़न से संबंधित शिकायतें दर्ज करने के लिए एसएचई-बॉक्आरंभ
केंद्रीय महिला और बाल विकास श्रीमती मेनका संजय गांधी ने नई दिल्‍ली में कार्य स्‍थल पर यौन उत्‍पीड़न से संबंधित शिकायतें दर्ज करने के लिए यौन उत्‍पीड़न इलेक्‍ट्रॉनिक -बॉक्‍स (एसएचई-बॉक्‍स) शीर्षक वाली एक ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन व्‍यवस्‍था - का आरंभ किया।
यह शिकायत प्रबंधन व्‍यवस्‍था कार्य स्‍थल पर महिलाओं का यौन उत्‍पीड़न (निवारण, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013  का  प्रभावी कार्यान्‍वयन सुनिश्चित करने के लिए विकसित की गई है।
यह पोर्टल केंद्र सरकार (केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्‍वायत्‍त निकायों, संस्‍थाओं आदि ) के किसी भी कार्यालय में काम करने वाली या वहां जाने वाली महिलाओं को – उक्‍त अधिनियम के अंतर्गत कार्य स्‍थल पर यौन उत्‍पीड़न से संबंधित शिकायतें दर्ज करने का मंच उपलब्‍ध कराने की दिशा में की गई एक पहल है।
जो महिलाएं इस अधिनियम के अंतर्गत आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) के समक्ष पहले ही लिखित शिकायत दर्ज करा चुकी हैं, वे भी इस पोर्टल के माध्‍यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकती हैं।
5. महाराष्ट्र, राजस्थान में बाल विवाह के सर्वाधिक मामले
नवीनतम सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि बाल विवाह में महाराष्ट्र सबसे आगे है, उसके बाद राजस्थान का स्थान है। लातूर, मुंबई और पुणे सहित महाराष्ट्र के 17 जिलों में बाल विवाह के केस मिलने की सूचना है।
राजस्थान में, जयपुर, अजमेर और भीलवाड़ा समेत 13 जिलों में बाल विवाह की घटनाओं में वृद्धि की सूचना है।
बाल विवाह के प्रसार को उजागर करने वाले आंकड़े महिला और बाल विकास राज्य मंत्री कृष्ण राज ने लोकसभा में किए गए सवालों के जवाब में पेश किये।
6. लखनऊ मेट्रो अपने एफएम रेडियो स्टेशन वाला भारत का पहला मेट्रो
लखनऊ मेट्रो भारत का पहला मेट्रो बनने वाला है जिसके पास अपना एफएम रेडियो स्टेशन होगा जो मेट्रो सुरक्षा पर मनोरंजन और सूचना प्रदान करेगा।
यह मेट्रो यात्रियों को 'गो स्मार्ट' कार्ड के साथ पीने का पानी, शौचालय की सुविधा और वाईफाई भी नि: शुल्क प्रदान करेगा।
7. माइक्रोसॉफ्ट लांच के 32 साल बाद एमएस पेंट बंद करेगा
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लंबे समय से चलने वाले मूल ग्राफिक्स संपादन प्रोग्राम 'एमएस पेंट' को बंद करने की घोषणा की है अत: यह अगले 10 विंडोज़ अपडेट के साथ उपलब्ध नहीं होगा।
1985 में एमएस पेंट विंडोज़ 1.0 के पहले संस्करण के साथ रिलीज़ किया गया था।
एमएस पेंट का निष्कासन माइक्रोसॉफ्ट के उन कार्यक्रमों को बंद करने की योजना का एक हिस्सा है, जो "सक्रिय विकास में नहीं हैं।"
8. आईएमएफ ने 2017 में भारत के लिए 7.2% वृद्धि का पूर्वानुमान बरकरार रखा
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2017-18 में 7.2% और 2018-19 में 7.7% की दर से बढेगी।
इसके चलते भारत विश्व और एशिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा।
2017 में चीन के लिए विकास दर को 6.7% और 2018 में 6.4% में संशोधित किया गया।
9. प्रणय ने यूएस ओपन ग्रां प्री बैडमिंटन खिताब जीता
एचएस प्रणय ने राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन पारुपल्ली कश्यप को को हराकर फाइनल में एक रोमांचक तीन गेम जीत दर्ज की व यूएस ओपन ग्रां प्री गोल्ड जीत लिया।
प्रणय ने एक घंटे और पांच मिनट तक चले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए कश्यप को 21-15, 20-22, 21-12 से हराया।
10. कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स में सचिन सिवाच ने स्वर्ण पदक जीता
विश्व युवा चैंपियन सचिन सिवाच ने फाइनल में वेल्श मुक्केबाज जेम्स नाथन प्रोबर को 4-1 से हराकर कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।
सिवाच, जिन्होंने पिछले साल स्वर्ण पदक जीता, वह बहामास में चल रहे कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स में 103 मुक्केबाजों में अकेले है जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है।
उन्होंने एसए क्यूस को 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।
टूर्नामेंट के लिए विश्व युवा चैंपियन सिवाच भारत के ध्वजवाहक भी थे।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...