Wednesday 26 July 2017

1. विश्व युवा कौशल दिवस: 15 जुलाई

विश्व युवा कौशल दिवस हर वर्ष 15 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है.
•    इस दिन का उद्देश्य युवा कौशल विकास को बढ़ावा देने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है.
•    इस वर्ष 2017 का विषय “Skills for the Future of Work” है.

2. सार्क कानून और व्यवस्था मंत्रियों की आठवीं बैठक कोलंबो में आयोजित

सार्क कानून और व्यवस्था मंत्रियों की आठवीं बैठक कोलंबो में हुई। भारतीय दल का नेतृत्व गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने किया था।
•    तीन दिवसीय बैठक में वीजा के उदारीकरण, मादक दवाओं के अवैध व्यापार, मनोवैज्ञानिक पदार्थ और छोटे हथियारों पर चर्चा के अलावा आतंकवाद से निपटने के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया गया था।
•    पाकिस्तान में सार्क मंत्रियों की पिछली बैठक आयोजित की गई, जहां मंत्रियों ने अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई शुरू करने के महत्व पर प्रकाश डाला था।

3. दुनियाभर में सबसे ज़्यादा भरोसेमंद है भारत सरकार: रिपोर्ट

ओईसीडी के ‘गवर्नमेंट एट ए ग्लांस’ के नवीनतम संस्करण के अनुसार, भारत सरकार दुनिया की सभी सरकारों में सबसे ज़्यादा भरोसेमंद है। इस सर्वे के मुताबिक भारत के 73 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है।
•    जबकि मोदी सरकार पर दुनिया में सबसे अधिक 73 प्रतिशत भारतीयों का विश्वास है, ग्रीस 13 प्रतिशत के साथ अंतिम स्थान पर है।
•    सर्वेक्षण आम तौर पर सरकार पर लोगों के भरोसे के स्तर की जांच के लिए किया जाता है।

4. अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस - 18 जुलाई

18 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस (या मंडेला दिवस) पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता के सम्मान में हर साल मनाया जाता है।
•    संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर नवंबर 2009 में इसे घोषित किया था। मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति थे।

5. दक्षिण कोरिया ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चंडीगढ़ में प्रतियोगिता शुरू की
दक्षिण कोरिया को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए, इसकी सरकार एक प्रतियोगिता में चंडीगढ़ और आसपास के शहरों में स्कूल के छात्रों को शामिल कर रही है।
दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन पांच प्रतिशत का योगदान करता है। भारत के औसतन 200,000 पर्यटक हर साल कोरिया की यात्रा करते है।
अप्रैल 2014 से बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान दक्षिण कोरिया के सद्भावना राजदूत हैं।
6. भारत 2016 में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों का सामना करने वाले 5 देशों में से एक
एक वरिष्ठ अमेरिकी आतंकवादरोधी अधिकारी ने कहा है कि 2016 में दुनिया के आतंकवादी हमलों के आधे से ज्यादा भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों में हुए।
2016 में आतंकवादी हमलों की कुल संख्या 2015 की तुलना में कम थी।
सभी हमलों के 55 फीसदी हमले इराक, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में हुए, और और आतंकवादी हमलों के कारण हुई सभी मौतों की 75 प्रतिशत मौतें इराक, अफगानिस्तान, सीरिया, नाइजीरिया व पाकिस्तान में हुई।
7. ऑस्ट्रेलिया अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल
पेरिस में नवंबर 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक पहल, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला ऑस्ट्रेलिया 35वां देश बन गया है।
यह भारत और फ्रांस के सह-नेतृत्व में शुरु किया गया है।
इसका उद्देश्य विकासशील देशों को अपनी सौर उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए सहायता करना है।
सौर गठबंधन, जिसका प्रधान कार्यालय भारत में है, पिछले दो सालों में अधिक मजबूत हो गया है और अधिक देशों ने समूह में शामिल होने के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किए है।
8. संयुक्त राष्ट्र ने MENASA क्षेत्र के लिए डेटा हब के रूप में दुबई का चयन किया
संयुक्त राष्ट्र ने दुबई को डेटा माइनिंग व प्रबंधन की एकीकृत पहल के लिये मध्य पूर्व उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण एशिया (MENASA) क्षेत्र के लिए डाटा हब के रूप में चुना है।
दुबई को क्षेत्रीय सिटी डेटा हब के रूप में तैयार करने का कार्य पहले से ही चल रहा है।
यह सिटी-टू-सिटी लर्निंग के लिए एक समर्पित प्लेटफ़ॉर्म और मेट्रोपॉलिटन, राष्ट्रीय और वैश्विक संदर्भों में 'समाधान स्थानांतरण' के रूप में भी काम करेगा।
9. इराक और अफगानिस्तान के बाद भारत आतंकवाद का तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य: अमेरिकी रिपोर्ट
अमेरिकी राज्य विभाग द्वारा तैयार आंकड़ों के मुताबिक भारत ने 2016 में आतंकवादी हमलों का सामना करने वाले देशों की सूची में पाकिस्तान को अपदस्थ कर दिया है।
दुनिया भर में 2016 में 11,072 आतंकवादी हमलों में से 927 भारत में हुए जो 2015 से (798) 16% अधिक है।
2016 में भारत में आधे से अधिक आतंकवादी हमले चार राज्यों - जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, मणिपुर और झारखंड में हुए।
इराक सूची में शीर्ष पर है।
10. कंट्रीज फॉर कमिटमेंट टू रिड्यूसिंग इनइक्वलिटी इंडेक्स में भारत 132वें स्थान पर
कंट्रीज फॉर कमिटमेंट टू रिड्यूसिंग इनइक्वलिटी इंडेक्स में भारत 152 देशों में 132वें स्थान पर है, जो असमानता को कम करने की देशों की प्रतिबद्धता को रेट करता है।
हाल ही में जारी किए गए सूचकांक की पहली रिपोर्ट में यह पता चला है कि ओईसीडी देश सूची में अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें स्वीडन सर्वोच्च स्थान पर है जबकि नाइजीरिया सबसे नीचे है।
अमेरिका में विकसित देशों के बीच सर्वाधिक असमानता है, हालांकि यह सबसे धनी देश है।
11. गडकरी ने उदयपुर में सड़क कांग्रेस बैठक का उद्घाटन किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उदयपुर में भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) की 212वीं बैठक का उद्घाटन किया।
•    भारतीय सड़क कांग्रेस देश में राजमार्ग इंजीनियरों की सर्वोच्च संस्था है।

12. एनजीटी ने गंगा के 500 मीटर दायरे में कचरा डालने पर 50,000 रुपये का जुर्माना तय किया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हरिद्वार और उन्नाव के बीच नदी के किनारे से 100 मीटर की दूरी को 'नो-डवलपमेंट जोन' के रूप में घोषित कर गंगा नदी को फिर से जीवंत करने के लिए कई निर्देश दिये और नदी से 500 मीटर के भीतर कचरा डालने पर रोक लगा दी। ।
•    एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने यह भी घोषणा की कि नदी में डालने पर किसी भी व्यक्ति को 50,000 रुपये का पर्यावरण जुर्माना देना होगा।

13. रेलवे ने 'सारथी' ऐप का शुभारंभ किया


रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने यात्रियों के लिए एक नया एकीकृत मोबाइल ऐप "सारथी - सिनर्जाइज्ड एड्वांस्ड एप्लीकेशन रेल ट्रेवल हेल्प एंड इंफोर्मेशन" का शुभारंभ किया।
•    यह नया ऐप यात्रियों को एक ही मंच पर टिकट बुक करने, पूछताछ, ऑन-बोर्ड सफाई और भोजन देने की अनुमति देगा।
•    नई सारथी ऐप में महिलाओं की सुरक्षा, शिकायत सुविधा और सुधार के लिए सुझाव जैसी विशेषताएं भी शामिल हैं।

14. मुकेश कुमार जैन ओरिएंटल बैंक के एमडी और सीईओ नियुक्त

मुकेश कुमार जैन को ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया था।
•    वह वर्तमान में पंजाब और सिंध बैंक में कार्यकारी निदेशक हैं।
•    मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने जैन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
15. लिली सिंह यूनिसेफ की वैश्विक सद्भावना दूत नियुक्त


यूनिसेफ ने एक विशेष समारोह में भारतीय मूल की कनाडाई यूट्यूब स्टार लिली सिंह को अपनी नवीनतम ग्लोबल सद्भावना दूत नियुक्त किया है।
•    यूनिसेफ की दूत लिली, जिनकी वीडियो शेयर वेबसाइट पर 11.9 मिलियन सब्सक्राईबर हैं, अपने चैनल का उपयोग संगठन के काम को दिखाने और बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने के लिए लाखों सब्सक्राईबर से आग्रह के लिए करेंगी।

16. एमएसडीई ने कौशल भारत मिशन की दूसरी सालगिरह मनाई

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने विश्व युवा कौशल दिवस पर कौशल भारत मिशन की दूसरी वर्षगांठ मनाई।
  • इस अवसर पर 100 जीएसटी प्रशिक्षण केंद्र, 51 प्रधान मंत्री कौशल केंद्र और 100 योग प्रशिक्षण केंद्रों का उद्घाटन किया गया।
  • इस अवसर पर, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीईई) ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) की अपनी फ्लैगशिप योजना के तहत जीएसटी व्यवसायियों को प्रमाणित करने के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की। यह देश के नए कर व्यवस्था को सहज एवं सुविधाजनक ढंग से अपनाने में मदद करेगा।
  • इस कार्यक्रम के दौरान, कौशल विकास मंत्रालय और जल संसाधन मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू का उद्देश्य सीवरेज पाइपलाइन, शौचालयों का निर्माण, अपशिष्ट संग्रह और इसके निपटान गतिविधियों को लगाने के लिए कुशल श्रमिकों का विकास करना है।
17. माटुंगा महिलाओं द्वारा संचालित पहला रेलवे स्टेशन बना

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मध्य रेलवे ने उपनगरीय माटुंगा स्टेशन पर सभी महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया है।
  • माटुंगा स्टेशन इस प्रकार देश का पहला महिला विशेष स्टेशन बन गया है।
  • मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा ने सभी महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित स्टेशन के विचार की शुरुआत की। उन्होंने कहा,  "हम इस बात से सहमत हैं कि विकास के लिए कोई साधन हमारे महिलाओं को सशक्त बनाने से ज्यादा प्रभावी नहीं है और यह विशेष स्टेशन इस बारे में सब कुछ बताता है।"
18. गंगा सफाई कानून पर पैनल ने दो नए निकायों का प्रस्ताव किया

गंगा की सफाई पर एक मसौदा कानून तैयार करने वाला एक आधिकारिक पैनल ने मौजूदा दो निकायों को द्विस्तरीय व्यवस्था से बदलने का प्रस्ताव दिया है ,जो नमामी गंगे कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रहे हैं।
  • पैनल ने प्रधान मंत्री के पदेन अध्यक्षता वाली एकीकृत विकास परिषद (आईडीसी) की स्थापना करने की सिफारिश की है। गंगा के मौजूदा राष्ट्रीय परिषद जिसके अध्यक्ष भी प्रधानमंत्री ही है ,को बदलने के लिये आईडीसी को प्रस्तावित किया गया है।
  • इसके अलावा,पैनल ने जल संसाधन मंत्री के नेतृत्व में राष्ट्रीय नदी गंगा बेसिन प्रबंधन निगम (एनआरजीबीएमसी) की स्थापना करने का सुझाव दिया है। यह स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन(एनएमसीजी)  की जगह लेने के लिये प्रस्तावित है।
19. ओडिशा में ऑपरेशन मुस्कान का शुभारंभ

राज्य पुलिस द्वारा ओडिशा के लापता बच्चों को बचाने के लिए एक महीने तक चलने वाला ऑपरेशन मुस्कान प्रारंभ किया गया है ।
  • यह महिला और बाल विकास विभाग के सहयोग से अपराध शाखा द्वारा शुरू किया गया तीसरा संस्करण है।
20. केंद्रीय खेल मंत्री श्री विजय गोयल ने नौवीं स्लम युवा दौड़ का शुभारंभ किया

केंद्रीय युवा मामले व खेल मंत्री श्री विजय गोयल, ऊर्जा मंत्री श्री पीयूष गोयल, गृह मामलों के राज्यमंत्री श्री किरण रिजिजू संसद सदस्य प्रवेश वर्मा एवं ओलम्पिक कुश्ती में  पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने संयुक्त रूप से नौवीं स्लम दौड़ का शुभारंभ किया।
  • दौड़ साहिब सिंह वर्मा पार्क (ककरौला गांव) से आरंभ हुई एसडीएमसी सामुदायिक केंद्र (सेक्टखर-17 द्वारिका) पर समाप्त हुई। 
  • स्लाम युवा दौड़,युवा मामलों व खेल मंत्रालय तथा नेहरू युवा संगठन की ओर से आरंभ किए गए ‘अडॉप्ट  स्लम अभियान’ का एक हिस्सां है। अब तक 11 आयोजित होने वाले स्लम युवा दौड़ में से नौ पहले से ही दिल्ली के विभिन्न युवा स्लम युवाओं की भागीदारी से सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी हैं। 
21. जम्मू-कश्मीर सरकार ने डल झील पर साप्ताहिक महोत्सव शुरू किया

श्रीनगर में शानदार डल झील पर जम्मू और कश्मीर सरकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम 'कल्चर ऑफ क्रूज' का पहली बार का आयोजन किया गया जिसका लक्ष्य विभिन्न क्षेत्रों से कलाकारों को एक मंच पर लाने का था।
•    कश्मीर के पर्यटन विभाग के साथ मिलकर जेकेएएसीएल ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

22. टाटा मोटर्स ने देश की पहली बायोमेथेन बस विकसित की


टाटा मोटर्स ने देश की पहली जैव-सीएनजी (बायो-मीथेन) बस का विकास किया है जिसका हाल ही में जैव ऊर्जा कार्यक्रम 'उर्जा उत्सव' में अनावरण किया गया था।
•    भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता फर्म ने कहा कि जैव-मीथेन इंजन एलसीवी, आईसीवी और एमसीवी बसों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
•    पुणे के शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित उर्जा उत्सव में टाटा ने लीड मॉडल-टाटा एलपीओ 1613 के साथ-साथ 5.7 एसजीआई एनए बीएस -4 आईओबीडी -2 बस के साथ तीन इंजन प्रदर्शित किये।

23. एनडीए ने वेंकैया नायडू को उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकित किया


केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडु को सत्ताधारी एनडीए गठबंधन ने उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकित किया है।
•    नायडू वर्तमान में आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री के साथ ही सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में सेवारत हैं।
•    कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलों के गठबंधन ने पहले ही गोपालकृष्ण गांधी को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

24. फारूक अब्दुल्ला, कुन्हालिकुट्टी ने लोकसभा सदस्यों के रूप में शपथ ली


नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और भारतीय मुस्लिम लीग के नेता के पी के कुन्हालिकुट्टी ने लोकसभा सदस्यों के रूप में शपथ ली है।
•    अब्दुल्ला ने श्रीनगर-बड़गाम संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से उप-चुनाव जीता, जिसमें उन्होंने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिद्वंदी नजीर अहमद खान को 10,000 से ज्यादा वोटों से हराया था।
•    कुन्हालिकुट्टी ने केरल में मलप्पुरम उप-चुनाव जीता।

25. कोलकाता नवंबर में वैश्विक बिजनैस सम्मेलन की मेजबानी करेगा

पश्चिम बंगाल सरकार के साथ मिलकर इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) नवंबर में कोलकाता में एक वैश्विक बिजनैस सम्मेलन हॉर्सिस एशिया मीटिंग की मेजबानी करेगा।
•    आईसीसी के अध्यक्ष शाश्वत्त गोयनका ने कहा, 26 नवंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय व्यावसायिक बैठक, विभिन्न क्षेत्रों में स्थायी व्यवसाय प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसमें बिजली और ऊर्जा शामिल है।
•    गोयनका हाल ही में उद्योग संगठन के अध्यक्ष चुने गए हैं।

26. मध्‍य प्रदेश के 25,000 विद्यालयों में शाला सिद्धि प्रोत्साहन योजना शुरू हुई
छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 'हमारी शाला कैसी हो' और 'शाला सिद्धी कार्यक्रम' कार्यान्वित किया जा रहा है।
राज्य शिक्षा केंद्र ने इस कार्यक्रम के तहत सर्वश्रेष्ठ कामों को प्रोत्साहित करने के लिए शाला सिद्धी प्रोत्साहन योजना शुरू की है।
अब तक राज्य के 25,000 स्कूलों में शाला सिद्धि प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है।
27. केंद्र, हरियाणा सरकार में सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए करार
केन्द्र सरकार और हरियाणा सरकार ने लंबे समय से खो चुके नदी सरस्वती को पुनर्जीवित करने और भारत के सूखा-प्रवण क्षेत्रों को पानी उपलब्ध कराने के लिए हाथ मिलाया है।
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभारी) धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
28. वित्तमंत्री ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) की औपचारिक रूप से शुरूआत की
केन्द्रीय वित्त, रक्षा, और कारपोरेट मामलों के मंत्री ने श्री अरूण जेटली ने दिल्‍ली में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया।
पीएमवीवीवाई भारत सरकार द्वारा घोषित एक पेंशन योजना है जो विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। यह योजना 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध रहेगी।
इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्‍यम से (एलआईसी) ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम को इस योजना का संचालन करने का विशेषाधिकार दिया गया है।
यह योजना 10 साल के लिए 8 प्रतिशत प्रतिवर्ष मासिक देय (8.30 प्रतिशत प्रतिवर्ष प्रभावी के समतुल्‍य) का निश्चित रिटर्न  सुनिश्चित कराती है।
29. तेलंगाना ने स्कूल बैग का वजन निर्धारित किया
आयुक्त और स्कूल शिक्षा निदेशक द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों पर कार्रवाई करते हुए, तेलंगाना स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य में बच्चों के लिए स्कूल बैग के वजन को कम करने के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए।
सहायता प्राप्त और गैर अनुदानित निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।
यह दिशानिर्देश कक्षाओं में लाने वाले पुस्तकों और नोटबुक की संख्या व वजन को सीमित करते हैं।
30. तेलंगाना: जनता से शिकायतें प्राप्त करने के लिए जनहित का शुभारंभ
एक विशेष पोर्टल के जरिए जनता से शिकायत प्राप्त करने के लिए तेलंगाना में एक अभिनव कार्यक्रम जनहित का शुभारंभ किया गया है।
कार्यक्रम, जो कि सूर्यपेट जिले में पायलट आधार पर शुरु हुआ है, का उद्देश्य जनता को अपनी शिकायतें प्रस्तुत करने और त्वरित निवारण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है।
31. भारत साइबर स्पेस 2017 पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन करेगा

भारत 2017 में साइबर स्पेस (जीसीसीएस) पर 5वें वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जो साइबर स्पेस और संबंधित मुद्दों पर दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है।
•    ‘साइबर 4 ऑल एक समावेशी, सतत, विकासिय, सुरक्षित और सिक्योर साइबरस्पेस’, थीम पर आधारित जीसीसीएस 2017 का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा।
•    सम्मेलन नई दिल्ली में 23 और 24 नवंबर 2017 को होगा।

32. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने आजीवीका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना को लॉन्च किया


ग्रामीण विकास मंत्रालय, दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत एक नई उप-योजना लॉन्चकरेगा, जिसे "आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीईवाई)" के रूप में नामित किया जाएगा।
•    यह सुरक्षित, किफायती और सामुदायिक निगरानी वाली ग्रामीण परिवहन सेवाएं प्रदान करेगी जैसे ई-रिक्शा, 3 और 4 व्हीलर मोटरचालित परिवहन वाहनों, जिस से क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास के लिए बाजार, शिक्षा और स्वास्थ्य तक पहुंच सहित महत्वपूर्ण सेवाओं और सुविधाओं के साथ दूरस्थ गांवों से जुड़ें।

33. उड़ीसा के मुख्यमंत्री ने सबसे लंबा पुल देश को समर्पित किया


उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सबसे लंबे पुल को देश को समर्पित किया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर इसका नाम रखा।
•    कथजोडी नदी के ऊपर स्थित 2.88 किमी पुल,ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को कटक के साथ जोड़ देगा, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी 12 किलोमीटर कम हो जाएगी।
•    यह पुल नागरिकों के लिए दूरी कम करने और समय कम करने के लिए जुड़वां शहर के लिंक के एक नए युग में प्रवेश करेगा।यह राज्य और वहां के लोगों की विकास और प्रगति के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में निरंतर प्रयासों का प्रतीक होगा।

34. भारत, बांग्लादेश ब्रह्मपुत्र का उपयोग कर नए जलमार्ग स्थापित करेंगे
केंद्रीय मंत्री मनसुख मांदविय ने कहा कि भारतीय और बांग्लादेशी सरकारों ने ब्रह्मपुत्र नदी का उपयोग करते हुए दोनों पड़ोसियों के बीच एक नया जलमार्ग स्थापित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है।
भारत पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल कनेक्टिविटी सहित बहु-मोडल कनेक्टिविटी को प्राथमिकता दे रहा है, और पहले से ही 16 जलमार्ग परियोजनाएं, जिनमें ज्यादातर में बांग्लादेश शामिल हैं, को मंजूरी दे दी गई है।
भारत और बांग्लादेश की 2,990 किमी भूमि सीमा और 1,116 किमी नदी सीमा है। वे ब्रह्मपुत्र सहित 54 आम नदियों को भी साझा करते है।
35. मेडिकल छात्रों के लिए 'फिक्स्ड सर्विस' लायेगा हरियाणा
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में सरकारी मेडिकल कॉलेजों से पास होने वाले छात्रों को राज्य के सरकारी अस्पतालों में निश्चित अवधि तक सेवा देने की आवश्यकता होगी।
विज ने अधिकारियों को एक नीति तैयार करने का निर्देश दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस या एमडी की डिग्री लेने वाले मेडिकल छात्रों को सरकारी अस्पतालों में काम करना पड़े।

36. मोबिक्विक सैमसंग पे मिनी के साथ एकीकृत

मोबाइल वॉलेट प्रमुख मोबिक्विक ने सैमसंग पे मिनी के साथ अपने वॉलेट को एकीकृत किया है, जो सैमसंग के बजट और मध्य-सीमा वाले फोन पर केंद्रित एक मोबाइल भुगतान मंच है।
  • सैमसंग पे मिनी को भारतीय मिड-सेगमेंट उपभोक्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यह टाई अप 1.4 मिलियन से अधिक मोबिक्विक के मर्चेंटो को संपूर्ण भारत में एक क्लिक द्वारा भुगतान करने में सक्षम करेगा। मोबिक्विक जल्द ही सैमसंग पे पर उपलब्ध होगा, जो सैमसंग के हाई एंड फोन के लिए मोबाइल भुगतान मंच है।
37. गूगल भारत में सबसे प्रभावशाली ब्रांड

वैश्विक अनुसंधान कंपनी इपसॉस के एक अध्ययन के अनुसार, गूगल को देश के सबसे प्रभावशाली ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है जबकि पतंजलि आयुर्वेद और रिलायंस जियो शीर्ष दस में शामिल हैं।
•    माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है।
•    इपसॉस ने सबसे प्रभावशाली ब्रांडों की अपनी रिपोर्ट में कहा कि पतंजलि और रिलायंस जियो क्रमशः चौथे और नौवें स्थान पर रहे हैं।

38. आरबीआई ने प्रवर्तन विभाग (ईएफडी) स्थापित किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सूचित किया है कि उन्होंने एक प्रवर्तन विभाग (ईएफडी) की स्थापना की है।
•    नियामक अनुपालन को गति देने के लिए ईएफडी एक केंद्रीकृत विभाग के रूप में काम करेगा।
•    ईएफडी को उन नियमों को अलग करने के लिए स्थापित किया गया है जो संभावित नियमों के उल्लंघन और जो दंडित करने वाले कार्यों पर निर्णय लेते हैं, की निगरानी करते हैं ताकि प्रवर्तन प्रक्रिया निष्पादित हो सके और सबूत के आधार पर आधारित हो।
•    ईएफडी अप्रैल 3, 2017 से प्रभावी हो गया है।

39. भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक: विश्व बैंक


विश्व बैंक के वैश्विक आर्थिक संभावनाओं के नवीनतम संस्करण के अनुसार, भारत दुनिया की चौथी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।
•    विश्व बैंक ने चालू वर्ष के लिए बढ़ते निर्यात और सरकार के खर्च में वृद्धि के चलते भारत की विकास दर 7.2 फीसदी अनुमानित की है।
•    विकास दर के संदर्भ में, भारत को एस्टोनिया, उजबेकिस्तान और नेपाल जैसी छोटी अर्थव्यवस्थाओं के बाद रखा गया है।

40. कैबिनेट ने एचपीसीएल में 51% हिस्सेदारी ओएनजीसी को बेचने को मंजूरी दी
मंत्रिमंडल ने सरकारी और तेल कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही एक सरकारी एकीकृत तेल कंपनी बनाने के लिए ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड में सरकार की संपूर्ण 51.11 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए एक सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
ओएनजीसी के अध्यक्ष दिनेश सराफ ने कहा कि दोनों कंपनियों के शेयरधारकों को इस सौदे से फायदा होगा।
ओएनजीसी और एचपीसीएल का संयुक्त बाजार मूल्य 42 बिलियन डॉलर होगा।
41. गूगल ने नौकरी आवेदक प्रबंधन टूल 'हायर' की शुरूआत की
गूगल ने आधिकारिक तौर पर छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को रिक्रूटमेंट में मदद करने के लिए 'हायर' नामक एक नया टूल जारी किया है।
इसे जी सूइट पर बनाया गया है और नियोक्ताओं को उम्मीदवारों की जानकारी ट्रैक करने, विवरण और कैलेंडर आमंत्रण को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।
यह व्यापार भागीदारों को उम्मीदवार के प्रोफ़ाइल के भीतर फ़ीडबैक साझा करने की अनुमति देगा।
42. आईसीआईसीआई बैंक की एटीएम के माध्यम से 15 लाख तक के तत्काल लोन की पेशकश
आईसीआईसीआई बैंक ने एक सुविधा शुरू की है जिसके तहत मौजूदा वेतनभोगी ग्राहक एटीएम पर व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठा सकते हैं।
ये ग्राहक अपने बचत खाते में 15 लाख तक पूर्व-योग्य व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
इस पेशकश के जरिए, एक ग्राहक 60 महीने की निश्चित अवधि के लिए रु 15 लाख तक का व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकता है।
43. 2017-18 के लिये एडीबी ने भारत की मुद्रास्फीति आउटलुक को 4% किया
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपने आउटलुक सप्लीमेंट में कहा है कि 2017-18 में भारत की मुद्रास्फीति 4% औसत रहने की संभावना है, जो वित्तीय वर्ष की शुरुआत में अनुमानित 5.2% से काफी कम है।
एडीबी ने यह भी कहा कि मुख्य रूप से मजबूत खपत के कारण भारत के 2017-18 में 7.4% की वृद्धि दर और 2018-19 में 7.6% की वृद्धि दर हासिल करने की उम्मीद है।
44. बीओबी का सरकार की ई-मार्केटप्लेस को सेवाओं के लिए डीजीएसएंडडी के साथ करार

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सरकारी ई-बाज़ार (जीईएम) को विभिन्न बैंकिंग सेवाएं देने के लिए आपूर्ति एवं निपटान महानिदेशालय (डीजीएस एंड डी) के साथ एक समझौता किया है।
•    जीईएम की स्थापना के लिए डीजीएसएंडडी को तैनात किया गया है, जो सार्वजनिक खरीद में अधिक पारदर्शिता और दक्षता लाने के लिए एक पहल है।
•    मंत्रिमंडल ने अप्रैल 2017 में जीईएम स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) की स्थापना को मंजूरी दी थी, जो केंद्रीय सरकार के नोडल क्रय संगठन डीजीएस एंड डी की जगह लेगा।

45. मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के लिए इजराइल के साथ भारत की साझेदारी


भारतीय सेना ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के साथ उन्नत मिडियम रेंज सरफेस एयर मिसाइलों (एमआरएसएएम) की एक रेजिमेंट बनाने के लिये एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जो बैलिस्टिक मिसाइलों और विमानों को गिराने में सक्षम होगी।
•    डीआरडीओ इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) और निजी क्षेत्र के साथ इस एयर डिपार्टमेंट सिस्टम को वितरित करने के लिए भागीदारी करेगा, जो भारतीय सेना की क्षमताओं में एक बदलाव का प्रतीक है।
•    परियोजना की कुल लागत 2.5 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है और इस साल के शुरू में इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने मंजूरी दे दी थी।

46. कर्नाटक बैंक ने 'मेट लोन एंड लाइफ सुरक्षा' की शुरूआत की
कर्नाटक बैंक, एक प्रमुख निजी क्षेत्र के ऋणदाता ने अपने ग्राहकों के लिए मेट लोन एंड लाइफ सुरक्षा (एमएलएलएस) के शुभारंभ की घोषणा की है।
यह एक प्रीमियम योजना है जिसमें एक ग्राहक की ऋण देयता शामिल है।
बैंक ने 'केबीएल एमएलएलएस' ऐप भी पेश किया है, जो मैसर्स पीएनबी मेटलाइफ के साथ साझेदारी के 15 सालों का उत्सव को दर्शायेगा।
47. फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में सात भारतीय कंपनियां
कंपनी के राजस्व के आधार पर वर्ष 2016 के लिए फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की नवीनतम सूची में भारत को सातवां स्थान दिया है जिसमें एशियाई देश समग्र रैंकिंग में हावी है।
संयुक्त राज्य अमेरिका की सूची में 132 कंपनियों के साथ सबसे बड़ी उपस्थिति है, लेकिन चीन सूची में 109 कंपनियों के साथ दूसरे स्थान पर है। 51 के साथ जापान तीसरे स्थान पर है, दक्षिण कोरिया की 15 और भारत की सात कंपनियां हैं।
इंडियन ऑयल भारत की एकमात्र फर्म है, जो कि शीर्ष 200 में 168 वें स्थान पर है।
सूची में अन्य 6 भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज (203), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (217), टाटा मोटर्स (247), राजेश एक्सपोर्ट्स (295), भारत पेट्रोलियम (360) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (384) शामिल हैं।
वॉलमार्ट सूची में सबसे ऊपर है।
48. परजूली नेपाल के नए मुख्य न्यायाधीश

नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए विशेष संसदीय सुनवाई समिति (पीएचएससी) ने कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश गोपाल प्रसाद परजूली का नाम सर्वसम्मति से अनुमोदित किया।
•    परजूली का नाम संवैधानिक परिषद द्वारा 29 जून को सुनवाई के लिए पीएचएससी को भेजा गया था।
•    उच्चतम न्यायालय में वरिष्ठतम न्यायमूर्ति परजूली ने 6 जून को मुख्य न्यायाधीश सुशीला कार्की के सेवानिवृत्त होने के बाद इस साल 7 जून से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी संभाली थी।

49. वेंकैया के पोर्टफोलियो का स्मृति ईरानी, तोमर के बीच वितरण

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू के पोर्टफोलियो को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वितरित कर दिया है।
•    केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी को सूचना और प्रसारण का अतिरिक्त प्रभार दिया गया जबकि ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर ने शहरी विकास मंत्रालय का पद संभाला है।

50. टी आर झेलियांग को नागालैंड के राज्यपाल ने नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया
टीआर झेलियांग को राज्यपाल पी बी आचार्य ने नागालैंड का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया है।
नागालैंड के राज्यपाल ने जीलियांग से 22 जुलाई को या इससे पहले सदन में बहुमत साबित करने को कहा है।
नागालैंड के असंतुष्ट मुख्यमंत्री लीजित्सु और उनके समर्थक फ्लोर परीक्षण का सामना करने के लिए विधानसभा में उपस्थित नहीं हुए, जिसके बाद सदन स्थगित कर दिया गया।
51. रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित
रामनाथ कोविंद को भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित घोषित किया गया, जिन्हें 65.6% वोट मिले, वहीं विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने 34% वोट हासिल किए।
दिवंगत राष्ट्रपति के.आर. नारायणन के बाद श्री कोविंद भारत के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे।  
साथ ही, वह उत्तर प्रदेश से पहले और आजादी के बाद से राष्ट्रपति पद संभालने वाले भाजपा से पहले व्यक्ति होंगे।
1994 में उन्होनें राजनीति में प्रवेश किया जब वह उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में संसद सदस्य रहे और 2006 तक लगातार दो बार सांसद रहे।
उन्होंने न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और अक्टूबर 2002 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया था।
8 अगस्त 2015 को, कोविंद को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।
52. लॉर्ड डेविस यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष नियुक्त

लॉर्ड्स डेविस पेट्रीसिया हेविट की जगह यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूकेआईबीसी) के अध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण करेंगे।
•    वह इस भूमिका को शुरू में तीन साल के कार्यकाल के लिए 1 सितंबर, 2017 से प्रारंभ करेंगे। पेट्रीसिया हेविट 8 वर्षों के बाद पद छोड़ेंगे।

53. गोपाल बागले पीएमओ में संयुक्त सचिव नियुक्त


वरिष्ठ राजनयिक और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले को प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।
•    उन्हें विनय मोहन क्वात्रा के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्हें पहले से फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
•    1993 बैच के आईएफएस अधिकारी रवीश कुमार, जो वर्तमान में फ्रैंकफर्ट में भारत के कॉन्सल जनरल हैं, विदेशके मंत्रालय में बागले की जगह लेंगे।

54. ब्रिटेन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की प्रथम महिला अध्यक्ष के रूप में ब्रेंडा मार्जोरी हेले को नियुक्त किया

ब्रिटेन सरकार ने ब्रेंडा मार्जोरी हेले को सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है, जो देश का सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश होता हैं।
•    72 वर्षीय हेले, वर्तमान अध्यक्ष लॉर्ड न्यूबर्गर की सेवानिवृत्ति के बाद सितंबर में ब्रिटेन के शीर्ष न्यायाधीश पैनल के प्रमुख के तौर पर पद ग्रहण करेंगी।
•    वह 2013 के बाद से न्यूबर्गर की डिप्टी के रूप में सेवारत है।

55. संजय कोठारी नए राष्ट्रपति के सचिव नियुक्त
कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हरियाणा कैडर के 1978 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कोठारी को राष्ट्रपति चुने गए रामनाथ कोविंद के सचिव के रूप में नियुक्त किया है।
वरिष्ठ पत्रकार अशोक मलिक को कोविंद के प्रेस सचिव के रूप में नियुक्त किया है।
गुजरात के कैडर के वन सेवा अधिकारी भरत लाल कोविंद के संयुक्त सचिव होंगे।
56. आईपीएल को नया मुख्य परिचालन अधिकारी मिला
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हेमांग अमीन को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के रूप में नियुक्त किया है।
इसके पहले अमीन वित्त, वाणिज्यिक और बीसीसीआई में कार्यक्रम महाप्रबंधक थे।
बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने पिछले सात सालों से बीसीसीआई में काम किया है।
57.  18वें आईफा पुरस्कार 2018

इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स का 18 वां संस्करण न्यूयॉर्क में 15 जुलाई को आयोजित किया गया।
विजेताओं की सूची इस प्रकार है:
• सर्वश्रेष्ठ फिल्म: नीरजा
• सर्वश्रेष्ठ निर्देशक:पिंक के लिए अनिरुद्ध रॉय चौधरी
• सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: उडता पंजाब के लिए शाहिद कपूर
• सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: उडता पंजाब के लिए आलिया भट्ट
• सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: नीरजा के लिए शबाना आज़मी
• सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: एमएस धोनी- द अनटॉल्ड स्टोरी के लिए अनुपम खेर
• आईफा वुमेन ऑफ द ईयर: तापसी पन्नू

58. जम्मू और कश्मीर को एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

इंडियन इंटरनेशनल टूरिज्म मार्ट, चेन्नई द्वारा आयोजित तीन दिवसीय समारोह में जम्मू एवं कश्मीर पर्यटन विभाग को ‘बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन’ और ‘ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन’ श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
•    उप निदेशक पर्यटन (प्रचार) पीरजादा ज़हूर जो जम्मू-कश्मीर राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, ने पुरस्कार ग्रहण किया।
•    ट्रैवल मार्ट के दौरान, जम्मू एवं कश्मीर स्टाल, जिसे खूबसूरती से सजाया गया था, ने भारी संख्या में आगंतुकों और स्थानीय ट्रैवल एजेंटों को आकर्षित किया।

59. इंडियन ऑयल को डब्लूपीसी एक्सिलेंस अवार्ड

अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल ने इस्तांबुल में विश्व पेट्रोलियम कांग्रेस के 22वें संस्करण में अपने अभिनव और ग्राउंड लॉकिंग इंडमैक्स टेक्नोलॉजी के लिए डब्लूपीसी एक्सिलेंस अवार्ड जीता है।
•    इंडियन ऑयल के अध्यक्ष संजीव सिंह व निदेशक (आर एंड डी) एसएसवी रामकुमार ने कतर के पूर्व उप प्रधान मंत्री और ऊर्जा और उद्योग मंत्री अब्दुल्ला बिन हमद अल अतिय्याह से पुरस्कार ग्रहण किया

60. लोकमत संसदीय पुरस्कार 2017
लोकमत अखबार ने लोकमत संसदीय अवॉर्ड 2017 पेश करके सर्वोत्तम लोकसभा और राज्य सभा के सदस्यों का सम्मान करने की दिशा में एक कदम उठाया है।
लोक सभा: -
लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड - एलके आडवाणी
सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार 2016 - एनके प्रेमचंद्रन
सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद पुरस्कार 2016 - कुमारी सुष्मिता देव
बेस्ट डेब्यू महिला सांसद अवार्ड 2016 - मीनाक्षी लेखी
राज्य सभा: -
लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड - शरद यादव
सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार 2016 - सीताराम येचुरी
सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद पुरस्कार 2016- जया बच्चन
बेस्ट डेब्यू महिला सांसद अवार्ड 2016 - रजनी पाटिल
61. विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सुंदर सिंह ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया

सुंदर सिंह गुर्जर ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्द्धा में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का खाता खोल दिया है।
•    एफ 46 श्रेणी में, सुंदर ने टूर्नामेंट के पहले ही दिन 60.36 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।

62. मुगुरेजा ने 2017 विंबलडन महिला चैम्पियनशिप जीती


गार्बिन मुगुरेजा ने वीनस विलियम्स को 7-5, 6-0 से हराकर 2017 विंबलडन महिला एकल चैम्पियनशिप जीतते हुए अपने करिअर का दूसरा बड़ा खिताब जीता।
•    स्पैनिश दो साल पहले इसी चैम्पियनशिप में सेरेना से हारकर रनर-अप रही, लेकिन इस वर्ष उन्होनें खिताब जीत लिया।

63. हरिंदर पाल संधु ने विक्टोरियन ओपन स्क्वॉश खिताब जीता

भारत के हरिंदर पाल संधू ने दो हफ्तों में दूसरा खिताब जीतकर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। उनहोंने विक्टोरियन ओपन स्क्वॉश, मेलबोर्न में एक पीएसए टूर आयोजन, के 77 मिनट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष-खिलाडी  रेक्स हेड्रिक को 12-14, 11-3, 11-4, 11-7 से पराजित किया।
  • 28 वर्षीय भारतीय ने चौथे गेम में बढ़त हासिल कर ली और यह 11-7 जीतकर आगे रहा। यह इस वर्ष का उसका चौथा खिताब था।
64. फेडरर ने आठवें विंबलडन का खिताब जीता

विंबलडन फाइनल में रोजर फेडरर ने मैरिन सिलिक को सीधे सेट में 6-3, 6-1, 6-4 से हराया।
  • वहाँ एकत्रित लोगों के लिए फेडरर की 19वीं ग्रैंडस्लैम जीत एवं रिकॉर्ड आठवीं विम्बल्डन जीत ऐतिहासिक रही।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विंबलडन जितने के बाद भी उन्हें विश्व की नंबर एक रैंकिंग नहीं मिलेगी।
स्मरणीय तथ्य:
  • विंबलडन चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंटों में से एक है। अन्य ग्रैंडस्लैम: ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन हैं।
  • विंबलडन लंदन में ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब में खेला जाता है।
  • स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को फाइनल में मात दी।
  • स्पेन की गर्बाइन मुगुर्ज़ा ने महिला फाइनल में संयुक्त राज्य अमेरिका के वीनस विलियम्स को हराया।
  • पुरुष युगल: - एल .कुबोत और एम. मेलो
  • महिला युगल: - ई.मकारोवा और ई.वेस्निना
  • मिश्रित युगल: - जे.मरे एंड एम.हिंगिस
65. लुईस हैमिल्टन ने पांचवीं बार ब्रिटिश जीपी जीतकर रिकार्ड बराबर किया

लुईस हैमिल्टन ने सिल्वरस्टोन में एक शानदार जीत हासिल की, जिससे ब्रिटिश ग्रां प्री में अब वह पांच कैरियर जीत दर्ज कर चुके हैं।
•    मर्सिडीज ड्राइवर ने घर पर लगातार चौथी जीत के साथ स्कॉट जिम क्लार्क और फ्रांसीसी एलेन प्रास्ट का रिकार्ड बराबर किया।

66. राष्ट्रीय अंतरराज्यीय खेलों में केरल चैंपियन
केरल ने 159 अंकों के साथ गुंटूर में आचार्य नागार्जुन यूनिवर्सिटी ग्राउंड में समाप्त 57वीं राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में प्रथम स्थान पर रहा।
4-दिवसीय कार्यक्रम के अंत में तमिलनाडु (110) दूसरे स्थान पर और हरियाणा (101) तीसरे स्थान पर रहे।
अनु आर (400 मीटर, केरल) ने चैंपियनशिप को 1105 अंकों के साथ सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट के रूप में समाप्त किया जबकि दविंदर सिंह कांग (भाला फेंक, पंजाब) 1127 अंकों के साथ पुरुषों में शीर्ष एथलीट थे।
67. एशियाई चैंपियन शॉट-पुटर मनप्रीत डोप टेस्ट में विफल
एशियाई चैंपियन शॉट-पुटर मनप्रीत कौर को प्रतिबंधित दवा के सकारात्मक परीक्षण के बाद डोप टेस्ट में पकड़ा गया है, जो अब इस महीने की शुरुआत में जीते अपने स्वर्ण पदक को गंवा सकती है।
कौर, जिन्होंने भुवनेश्वर में हाल ही में संपन्न एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था, का उत्तेजक डाइमिथाइलब्यूटिलेमिन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।
1-4 जून को पटियाला में हुए फेडरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप के दौरान राष्ट्रीय एंटी डोपिंग (नाडा) के अधिकारियों ने यह परीक्षण किया था।
68. चेन्नई ओपन का नाम बदलकर महाराष्ट्र ओपन, पुणे में आयोजित होगा

भारत का सबसे मशहूर टेनिस आयोजन, एटीपी टूर्नामेंट जिसे 'चेन्नई ओपन' के रूप में दर्जा हासिल है, अब अगले साल पुणे में आयोजित किया जाएगा और इसे "महाराष्ट्र ओपन" कहा जाएगा।
•    आईएमजी-रिलायंस, जिनके पास टूर्नामेंट के अधिकार हैं, ने महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस एसोसिएशन (एमएसएलटीए) के साथ इसकी घोषणा की।

69. सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री नर बहादुर भंडारी का निधन

सबसे लंबे समय तक सिक्किम के मुख्य मंत्री पद पर बने रहने वाले नर बहादुर भंडारी का रविवार को निधन हो गया।
  • 1979 में जनता परिषद के टिकट पर पहली बार सिक्किम के मुख्यमंत्री बने तथा 1984 और  1989 में सिक्किम संग्राम परिषद के टिकट पर वे फिर से मुख्यमंत्री बने। एसएसपी के संस्थापक श्री भंडारी अपनी मृत्यु तक अध्यक्ष पद पर बने रहे।
  • श्री भंडारी, एल.डी. काजी के बाद दूसरे मुख्यमंत्री थे जिन्होंने नये राज्य की सत्ता संभाली जो आधिकारिक तौर पर 1975 में भारतीय संघ का हिस्सा बना। वह सिक्किम प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व अध्यक्ष भी थे।
70. गणित का सर्वोच्च पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला का 40 साल की उम्र में निधन

गणित का नोबेल पुरस्कार कहा जाने वाला प्रतिष्ठित फील्ड मेडल जीतने वाली पहली और एकमात्र महिला, मरियम मिरज़ाखानी का निधन हो गया है।
•    मिरज़ाखानी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थी। वह 40 साल की थीं।
•    मिरज़ाखानी ने ज्यामिति और गतिशील प्रणालियों पर काम के लिए 2014 में हर चार साल में दिया जाने वाला विशिष्ट पुरस्कार जीता।

71. हॉलीवुड अभिनेता मार्टिन लैंड का निधन

ऑस्कर-विजेता अभिनेता मार्टिन लैंड का "अनपेक्षित जटिलताओं" का सामना करने के बाद 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
•    1960 की टेलीविज़न श्रृंखला मिशन: इंपॉसिबल के स्टार ने 1994 की फिल्म एड वुड में अकादमी पुरस्कार विजेता प्रदर्शन के साथ फिर से कैरियर में वापसी की थी।

72. केटी प्राइस ने नई उपन्यास "प्लेयिंग विद फायर " का अनावरण किया

पूर्व ग्लैमर मॉडल केटी प्राइस ने अपने अगले उपन्यास ' प्लेयिंग विद फायर' के मुखपृष्ठ का अनावरण किया है, जो इस वर्ष के अंत में उपलब्ध होगा।
  • यह उपन्यास, इंडिगो नामक एक 27 वर्षीय इवेंट मैनेजर की कहानी है, जो रेस्तरां उद्यमी कॉनर के लिए कार्य करने जाती है जब वह अपने नए शॉर्दीच नाइट क्लब के उद्घाटन की योजना बना रही होती है।
73. राष्ट्रपति ने प्रोफेसर सी राज कुमार द्वारा संकलित किताब की पहली प्रति प्राप्त की

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अमर्त्य सेन द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में औपचारिक रूप से जारी पुस्तक 'फ्यूचर ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज: कम्पेरेटिव एंड इंटरनेशनल पर्सपेक्टिव्ज' की पहली प्रतिप्राप्त की।
•    'फ्यूचर ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज: कम्पेरेटिव एंड इंटरनेशनल पर्सपेक्टिव्ज' को प्रोफेसर सी राज कुमार, जो जेजीयू विश्वविद्यालय के कुलपति हैं, द्वारा संकलित किया गया है और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया है।


No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...