Thursday 25 August 2016

आईओए प्रमुख रामचंद्रन को ओलम्पिक आर्डर सम्मान

  • भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के अधयक्ष एन. रामचंद्रन को रविवार को ओलम्पिक अभियान में बेहतरीन योगदान के लिए ओलम्पिक आर्डर से सम्मानित किया गया। 
  • अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक ने रामचंद्रन को यह सम्मान प्रदान किया और इसके लिए उन्हें बधाई दी।
कमल हासन को प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान 
  • अभिनेता कमल हासन को फ्रांस के प्रतिष्ठित शेवलियर अवॉर्ड के लिए चुना गया है। कमल हासन के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, 'हासन को फ्रांस के संस्कृति एवं संचार मंत्री द्वारा प्रतिष्ठित शेवलियर अवॉर्ड के लिए चुना गया है।'
  • उन्होंने कहा, '61 वर्षीय अभिनेता को यह अवॉर्ड एक विशेष समारोह में प्रदान किया जाएगा।’ शिवाजी गणेशन के बाद हासन यह सम्मान प्राप्त करने जा रहे दूसरे तमिल स्टार हैं। गणेशन को 1995 में इस पुरस्कार के लिए चुना गया था।

दीपिका पादुकोण बनीं विस्तारा की ब्रांड एंबेसडर
  • एयरलाइन्स कंपनी विस्तारा ने बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को अपना ब्रांड एंबेसडर चुना है। रविवार को विस्तारा ने ब्रांड एंबेसडर के रूप में दीपिका की नियुक्ति की घोषणा की। दीपिका दूसरी बार किसी एयरलाइन कंपनी की ब्रांड एंबेसडर बनेंगी। 2007 में किंगफिशर एरलाइन्स के लिए काम किया था। दीपिका सोमवार से विस्तारा के नए अभियान को प्रमोट करेंगी। 
  • इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, दीपिका इस अभियान के जरिए इस एयलाइन को प्रमोट करती नजर आएंगी। दीपिका विज्ञापन में फिर से उड़ान भरने और आगे देखने के लिए कह रही हैं और विस्तारा एयरलाइन कराएगी फिर से नया अनुभव। ये बनाया गया विज्ञापन टीवी, डिजिटल, प्रिंट, सिनेमा और एयरपोर्ट पर दिखाया जाएगा। विस्तारा में 51 प्रतिशत टाटा सन्स और 49 प्रतिशत सिंगापुर एयरलाइन्स की हिस्सेदारी है। नई दिल्ली स्थित विस्तारा हर सप्ताह 11 एयरबस ए 320 विमानों के साथ 475 उड़ानें भरती है। दीपिका को इस अभियान के लिए कितने रु. दिए जा रहे हैं इसके पता नहीं चला है। 

श्रीमती नजमा हेपतुल्ला ने मणिपुर के राज्यपाल के रूप में शपथ ली
  • डॉक्‍टर नजमा हैपतुल्‍ला ने आज इम्‍फाल में मणिपुर के राज्‍यपाल के रूप में शपथ ली। मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश राकेश रंजन प्रसाद ने राजभवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। 

  • मुख्‍यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, सांसद और विधायक, वरिष्‍ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी तथा प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष समारोह में मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारेाह के बाद संवाददाताओं से श्रीमती हैपतुल्‍ला ने कहा कि मणिपुर के लोगों के लिए काम करना उनकी पहली प्राथमिकता है।

दो साल में दिखेंगे नमामि गंगे के परिणाम: उमा भारती
  • नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत करते हुए उमा भारती ने कहा कि गंगा किनारे जैविक खेती होनी चाहिए और गंगा में गिरने वाले नाले तत्काल बंद होने चाहिएं. इसके साथ ही उन्होंने उद्योगों से प्रदूषित पानी बिना शोधन गंगा में जाने पर रोक लगाने की भी हिमायत की . उन्होंने लोगों से कहा कि वह गंगा के स्वच्छ होने तक इसका जल अपने पूर्वजों को अर्पण न करें क्योंकि जो पानी आप पी नहीं सकते वह अपने मृत परिजन को अर्पण क्यों करना.
  • उन्होंने कहा कि विभाग ने विदेशों की नदियों की सफाई की जो रिपोर्ट मंगाई है उसके अनुसार वहां भी बड़ी नदियों की सफाई में 20 से 25 साल का समय लगा था लेकिन हम गंगा की सफाई इससे कम समय में कर लेंगे और इसकी पहली झलक अक्टूबर 2018 तक गंगा सफाई अभियान के पहले चरण के बाद दिखने लगेगी .


भारतीय मूल की सिख कनाडा संसद की पहली महिला नेता
  • भारतीय-कनाडाई सिख सांसद बरदिश छग्गड़ को कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन में सरकार का नया नेता नामित किया गया है। वह देश में सदन की पहली महिला नेता बनी हैं। वाटरलू से सांसद 36 वर्षीय छग्गड़ लघु व्यापार एवं पर्यटन मंत्री हैं। वह भारतीय मूल के उन 19 उम्मीदवारों में शामिल हैं जो पिछले साल के आम चुनाव में जीते थे।
  • छग्गड़ ने संवाददाताओं से कहा, यह शानदार अवसर है। मैं अपनी पूरी जिंदगी राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल रही हूं।’उन्होंने कहा,‘मैं जानती हूं कि लोकतंत्र को कैसा दिखना चाहिए।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...