Monday 8 August 2016


1.केंद्र सरकार एक अप्रैल 2017 से जीएसटी लागू करने पर काम कर रही है: अरुण जेटली

  • वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने के लिए एक अप्रैल 2017 की समयसीमा तय करते हुए सरकार ने गुरुवार (4 अगस्त) को इसके कार्यान्वयन के लिए विस्तृत खाका पेश किया और कहा कि इसका लक्ष्य काराधान की उपयुक्त दर तय करना है।
  • जीएसटी विधेयक के पारित होने से देश भर में अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में आमूल-चूल परिवर्तन का रास्ता साफ हुआ। जीएसटी के लागू होने पर उत्पाद शुल्क, बिक्री कर, सेवा शुल्क, चुंगी और अन्य तरह के कर इसमें समाहित हो जाएंगे और कर संग्रह को केंद्र तथा राज्यों के बीच बांटा जाएगा। 

2.सरकार ने पांच साल के लिए मुद्रास्फीति को चार फीसदी के आसपास रखने का लक्ष्य निर्धारित किया
  • वित्त मंत्रालय ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि शुक्रवार को गजट अधिसूचना जारी कर 31 मार्च 2021 तक के लिए महंगाई दर चार प्रतिशत रखने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि हर पांच साल में रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ सलाह-मशविरे के आधार पर सरकार यह महंगाई का नया लक्ष्य निर्धारित करती है। 
  • संसद में रखी गई सरकार की अधिसूचना में कहा गया है कि रिजर्व बैंक कानून 1934 की धारा 45जेडए के तहत मिले अधिकारों के तहत केंद्र सरकार ने बैंक के साथ विचार-विमर्श कर अधिसूचना प्रकाशित होने की तारीख से 31 मार्च, 2021 तक के लिए मुद्रास्फीति का यह लक्ष्य तय किया है।

3.माधुरी दीक्षित बनीं स्तनपान जागरूकता अभियान की ब्रांड एम्बेसडर
  
  • केंद्रीय मंत्री स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम 'निरपेक्ष मातृ स्नेह' (एमएए) के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर नवनियुक्त केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित उपस्थित थीं
  • स्वास्थ्य मंत्रालाय के अनुसार, अपर्याप्त स्तनपान का बच्चों की मौतों में करीब 13 प्रतिशत योगदान है।इस अवसर पर अनुप्रिया पटेल ने कहा, "एमएए की शुरुआत से एक सक्षम माहौल तैयार होगा, जिससे माताओं, पतियों और परिवारों को पर्याप्त सूचना मिलना सुनिश्चित होगा और स्तनपान की प्रथा को प्रोत्साहित करने में सहायक होगा।
4.अन्तर्राष्ट्रीय फुटवियर प्रदर्शनी, वित्त मंत्री ने किया उद्घाटन
  • भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एल सी गोयल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस बार आईआईएफएफ में 10,000 लोग आएंगे. पिछले साल प्रदर्शनी में 6,000 लोग आए थे.
  • गोयल ने कहा कि भारत के फुटवियर उद्योग के पास काफी क्षमता है, जिससे घरेलू स्तर के अलावा निर्यात भी बढ़ाया जा सकता है. इस तरह के कार्यक्रमों से हम क्षमता का सही इस्तेमाल करने की ओर बढ़ सकते हैं.
5.चीन ने पहला मोबाइल दूरसंचार उपग्रह लांच किया
  • चीन के शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च-3बी रॉकेट के जरिये तिआनतोंग-01 उपग्रह को लॉन्च किया गया। इसका प्रक्षेपण स्थानीय समयानुसार शुक्रवार देर रात 12.22 बजे किया गया।
  • यह चीन के स्वदेशी निर्मित उपग्रह मोबाइल दूरसंचार प्रणाली का प्रथम स्वदेशी उपग्रह और देश के अंतरिक्ष सूचना अवसंरचना का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस प्रणाली के लिए और भी भूस्थिर उपग्रहों को कक्ष में भेजा जाएगा।
6.भारत में पहला वैश्विक विकास केंद्र आईबीएम 
  • आईबीएम ने एपल के साथ भारत में डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने के लिए साझेदारी में गुरुवार को बेंगलुरु में पहले वैश्विक विकास केंद्र की शुरुआत की जिसे आईओएस एप का गैरेज नाम दिया गया है। बेंगलुरू का यह केंद्र वर्तमान डिजायन केंद्रों अमेरिका के अटलांटा, शिकागो, कपरटिनो और कनाडा के टोरंटो के साथ मिलकर काम करेगा। इस गैरेज में डिजिटल मोबिलिटी परियोजनाओं को त्वरित गति से पूरा किया जाएगा।
  • आईबीएम के महाप्रबंधक (एपल पार्टनरशिप) महमूद नाघशिनेह ने एक बयान जारी कर बताया, बेंगलुरु में 22 इंटर डिसिप्लीनरी दल मिलकर काम करेंगे और वे आईबीएम डिजायन थिंकिग समेत कई एप आईओएस के लिए डेवलप करेंगे। आईबीएम ने इसके साथ ही आईओएस के लिए मोबाइल एट स्केल की घोषणा भी की, जो उन क्लाइंट के लिए है जो डिजिटल बदलाव परियोजनाओं में निवेश करना चाहते हैं।
7.स्वर्ण पदक विजेता को 50 लाख रुपए देगा आईओए
  • भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) ने शुक्रवार को रियो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 50 लाख रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। 
  • आईओए अध्यक्ष एन रामचंद्रन और महासचिव राजीव मेहता के साथ टीम के प्रशिक्षकों और प्रबंधकों की बैठक के बाद घोषणा की गई कि राष्ट्रीय ओलिंपिक संस्था स्वर्ण पदक विजेता को 50 लाख रुपए, रजत पदक विजेता को 30 लाख रुपए और कांस्य पदक विजेता को 20 लाख रुपए का पहली बार नकद पुरस्कार देगी।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...