Tuesday 30 August 2016

हिमाचल विधानसभा में पास हुआ जीएसटी बिल
  • हिमाचल विधानसभा ने जीएसटी बिल को पास कर दिया है। मानसून सत्र के पहले दिन सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष ने ध्वनिमत से इसका समर्थन किया। विपक्ष के हंगामे और वॉकआउट के कुछ समय बाद जब मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सदन में जीएसटी से संबंधित सरकारी संकल्प को पेश किया तो विपक्षी दल भाजपा के सदस्य सदन में आ चुके थे।
  • पक्ष और विपक्ष ने बाद में जीएसटी बिल को ध्वनिमत से पारित किया। इसके साथ ही जीएसटी पास करने वाला हिमाचल तीसरा गैर भाजपा शासित राज्य बन गया है। बाद में वीरभद्र सिंह ने कहा कि जीएसटी बिल यूपीए सरकार की सोच रही है। 
  • उन्होंने कहा कि पहले भाजपा के लोग इसका विरोध करते थे, लेकिन अब इसके समर्थन में हैं और बिल को पास किया है। इस बिल को लेकर कई स्तरों पर विचार हुआ है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के साथ सभी राज्यों के प्रतिनिधियों की बैठकें हुई हैं। इस बिल से हिमाचल को लाभ होगा। व्यापार बढ़ेगा और उपभोक्ता राज्य हिमाचल को कई लाभ होंगे।
जगदीश मुखी बने अंडमान निकोबार के उपराज्यपाल
  • भाजपा नेता जगदीश मुखी ने सोमवार (22 अगस्त) को केंद्र शासित क्षेत्र अंडमान निकोबार के 12वें उपराज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाल लिया। कलकता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गिरीश चंद्र गुप्ता ने उन्हें यहां राजनिवास में आयोजित एक औपचारिक शपथग्रहण समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। 
  • मुखी ने उपराज्यपाल (सेवानिवृत्त) ए.के. सिंह से कार्यभार संभाला जिनकी नियुक्ति जुलाई 2013 में हुई थी। कार्यक्रम में मुख्य सचिव अनिन्दो मजूमदार ने नियुक्ति का वारंट पढ़ा। 
  • मुखी विगत में मंत्री और दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष रह चुके हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे। उन्होंने ‘कंपनी लॉ एंड सेक्रेटैरियल प्रैक्टिस’ नाम की किताब भी लिखी है।
बी नवनीत, वी शेषाद्रि पीएमओ में संयुक्त सचिव नियुक्त
  • वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ब्रजेंद्र नवनीत और वी शेषाद्रि को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है। ऐसा मध्यम स्तर पर भारी फेरबदल के तहत किया गया है, जो सोमवार से प्रभावी हुआ।
  • केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 22 नए संयुक्त सचिव नियुक्त किए गए हैं। इनमें से 18 भारतीय प्रशासनिक सेवा से हैं और शेष अन्य सेवाओं से हैं।
  • कार्मिक एवं प्रशिक्षण (डीओपीटी: विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार नवनीत और शेषाद्रि पीएमओ में निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं। नवनीत को दो जुलाई 2019 तक अपनी पांच साल की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति की शेष अवधि के लिए संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।
वीपी बदनोर ने ली पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक की शपथ
  • वीपीसिंह बदनोर ने सोमवार शाम पंजाब के गवर्नर और केंद्रशासित क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रशासक के रूप में शपथ ग्रहण की। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एसजे वजीफदार ने राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। 
  • इस मौके पर मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी माैजूद रहे। शपथ लेने के बाद बदनोर ने देश की खाद्यान्न जरूरतें पूरी करने के लिए जहां पंजाब की तारीफ की, वहीं सूबे में लगातार गिरते भूजल के स्तर पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पंजाब अब स्प्रिंकल इरिगेशन जैसे सिंचाई के नए मॉडल अपनाकर भूजल को रिवाइव करेगा और फसली विभिन्नता की ओर ध्यान देगा।
3 लाख से ज्यादा के नकद लेनदेन पर सरकार लगा सकती है बैन
  • सरकार तीन लाख से ज्यादा के नकद लेनदेन की प्रक्रिया पर रोक लगाने की योजना पर विचार कर रही है। कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए सरकार इस योजना पर कार्य कर रही है।
  • सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी ने की है सिफारिश अर्थव्यवस्था में कालेधन पर लगाम के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाई गई विशेष जांच टीम ने ये सिफारिश की है। इसमें ये प्रस्ताव किया गया है कि तीन लाख से ज्यादा के नगद लेनदेन पर रोक लगाई जा सकती है।
अशोक चावला होंगे यस बैंक के गैर कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष
  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक चावला निजी क्षेत्र के पांचवें बड़े बैंक यस बैंक के गैर कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष होंगे।
  • बैंक ने आज जारी बयान में कहा कि रिजर्व बैंक ने चावला की बैंक के गैर कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को स्वीकृति दे दी है। उनकी नियुक्ति 30 अक्टूबर 2016 से प्रभावी होगी और उनका कार्यकाल तीन साल का होगा
अहमदाबाद में 7 अक्टूबर से होगा कबड्डी विश्व कप
  • अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (आईकेएफ) ने इस साल होने वाले कबड्डी विश्व कप की मेजबानी गुजरात की राजधानी अहमदाबाद को सौंपी है। यह टूर्नामेट 7 से 22 अक्टूबर तक खेला जाएगा। आईकेएफ ने सोमवार को इस बात की घोषणा की।
  • इस विश्व कप में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, कोरिया, जापान एवं केन्या शामिल हैं।
  • इन देशों को बुलाने के पीछे आईकेएफ का विशेष लक्ष्य है कि 2016 कबड्डी विश्व कप में ओलम्पिक खेलों के सभी पांच महाद्वीपों से प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाए। कबड्डी विश्व कप के मैच अहमदाबाद में अत्याधुनिक स्टेडियम-द एरीना बाय ट्रांसस्टेडियम में खेले जाएंगे।
  • विश्व कप की मेजबानी पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने एक बयान में कहा, “हमें खुशी है कि अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ द्वारा आयोजित होने वाले 2016 कबड्डी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है।”
चीन द्वारा तिब्बत भाषा के पहले सर्च इंजन क्लाउड तिब्बत का परीक्षण आरंभ
  • क्लाउड तिब्बत 11 जनवरी 2016 को चर्चा में था क्योंकि चीन ने देश में निर्मित तिब्बत भाषा के पहले सर्च इंजन को यही नाम दिया एवं इस पर परीक्षण आरंभ किया. शुरूआती जांच के दौरान पाया गया कि पोर्टल के डाटाबेस एवं सिमेंटिक यूनिट फंक्शन 95 प्रतिशत सटीक कार्य कर रहे हैं.
  • क्लाउड तिब्बत परियोजना को अप्रैल 2013 में तिब्बत लैंग्वेज रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं द्वारा आरंभ किया गया. यह चीन के पूर्वोत्तर क्षेत्र में किंगहाई प्रांत में स्थित है. इस सर्च इंजन के वर्ष 2016 के मध्य में आरंभ होने की सम्भावना है तथा अनुमानतः इसे लगभग 1.2 मिलियन लोग प्रयोग करेंगे.
बस टिकट बुकिंग के लिए मोबीक्विक ने लॉन्च किया 'पार्शियल पेमेंट'
  • बस बुकिंग उद्योग में नई कंपनी मोबीक्विक ने इस साल के अंत तक अपनी मजबूत स्थिति बनाने के लिए अनोखी पेशकशों की घोषणा की है. 3.2 करोड़ ग्राहकों वाली मोबाइल वॉलेट की इस अग्रणी कंपनी ने टिकट रिजर्वेशन के लिए पार्शियल पेमेंट और बस टिकट बुकिंग के लिए कैश पिक अप की घोषणा कर यूजर्स की यात्रा को आसान बनाया है.
  • मोबीक्विक की सह-संस्थापक उपासना टाकू ने कहा कि हम मौजूदा समय में रोजाना 4000 बस बुकिंग कर रहे हैं और पिछले एक महीने में इस सेवा में 100 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर चुके हैं. इस शानदार वृद्धि ने हमें बस बुकिंग को एक अलग राजस्व स्रोत के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित किया है. 
  • इस पर ध्यान केंद्रित कर हमने बस टिकट बुकिंग के लिए पार्शियल पेमेंट बुकिंग और कैश पिक अप को लॉन्च किया है. मौजूदा समय में हम बस बुकिंग इंडस्ट्री में बेहद आकर्षक पेशकश कर रहे हैं जिससे हमें इस साल के अंत तक बड़ी बाजार भागीदारी हासिल करने में मदद मिलेगी.
बादल ने किसानों के लिए मोबाइल एप्प शुरू किया
  • पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आज किसानों के लिए ‘किसान सुविधा’ मोबाइल एप्प की शुरूआत की।एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि एप्प में मौसम की अद्यतन जानकारी, फसल की कीमत और विशेषज्ञों की सलाह मुहैया कराई जाएगी।
  • कृषि विभाग की पहल की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे किसानों को कृषिकीय स्थिति में आ रहे बदलाव और बाजार के बारे में जानकारी मिलेगी। यह कृषि आर्थिक प्रौद्योगिकी से लैस होगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एप्प आसान है और यह पांच मानकों -- मौसम, इनपुट डीलर, बाजार मूल्य, पौधा संरक्षण तथा विशेषज्ञ सलाह से संबंधित जानकारी मुहैया कराता है।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने  की शुरूआत आकाशवाणी मैत्री चैनल के लिए श्रोताओं में बांग्लादेश
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुरू की आकाशवाणी मैत्री (Moitree) चैनल और बंगाली भाषा में अपने मल्टीमीडिया वेबसाइट पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में श्रोताओं के लिए। Moitree चैनल आकाशवाणी कोलकाता आकाशवाणी केन्द्र की एक पहल है।
  •  यह दोनों भारत और बांग्लादेश से सामग्री मिश्रण और बांग्ला संस्कृति के संरक्षण के लिए एक मंच प्रदान करेगा।चैनल से एक राज्य के–कला ब्रांड नए हाई पावर 1000Kw DRM (डिजिटल रेडियो Mondiale) ट्रांसमीटर Chinsurah (पश्चिम बंगाल) में प्रसारित किया जाएगा।
  • यह क्षमता की पूरी लंबाई और मध्यम तरंग के माध्यम से बांग्लादेश के कोने-कोने तक पहुँचने के लिए और भी अपनी वेबसाइट और बंगाली प्रवासी भारतीयों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर दुनिया भर में उपलब्ध हो जाएगा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान लिए गए निर्णय से आकाशवाणी Moitree चैनल की अवधारणा उत्पन्न। प्रसारित समाचार और सांस्कृतिक प्रोग्रामिंग का एक मिश्रण करने के लिए अपने प्रसारण संगठनों के बीच सामग्री साझा करने के लिए दोनों पक्षों पर सहमत हुए थे
सरोगेसी बिल को कैबिनेट की मंजूरी, अब विदेशियों को नहीं मिलेगी किराए की कोख
  • देश में कोख खरीदने के बढ़ते व्यापार पर नकेल कसने की अब तक की यह सबसे अहम कोशिश है, जिसकी जरूरत काफी पहले से महसूस की जा रही थी। इस कानून के जरिए सरकार की मंशा देश में सरोगेसी का नियमन करने के लिए एक ऐसा ढांचा तैयार करने की है जिससे कि सरोगेसी किसी तरह का कारोबार न बन सके। 
  • यह स्वागत-योग्य है कि केंद्र सरकार ने किराए की कोख के व्यावसायिक इस्तेमाल पर प्रतिबंध की पहल तेज करते हुए सरोगेसी (नियमन) विधेयक को संसद में पेश करने की मंजूरी दे दी है। इस पहल से सरोगेसी यानी किराए की कोख का अनैतिक व्यापार बंद होगा और पैसों का लालच देकर गरीब महिलाओं की कोख खरीदने की मौजूदा शोषणकारी प्रवृत्ति पर लगाम लगेगी। 
  • इस विधेयक में किराए की कोख वाली मां के अधिकारों की रक्षा के उपाए किए गए हैं और इस तरह के बच्चों के अभिभावकों को कानूनी मान्यता देने का प्रावधान है। इस विधेयक में सरकार ने महिलाओं विशेषकर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों की महिलाओं का शोषण रोकने के मकसद से विदेशियों के लिए देश में किराए की कोख की सेवाएं लेने पर प्रतिबंध का प्रावधान किया है। 
  • गौरतलब है कि मंत्रियों के एक समूह ने हाल ही में इस विधेयक को मंजूरी दी थी तथा इसे अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजा था।
आंतरिक सुरक्षा कानून पर महाराष्ट्र में घमासान
  • अपने प्रस्तावित आंतरिक सुरक्षा कानून पर गठबंधन सहयोगी शिवसेना और विपक्ष की तीखी आलोचना के बाद भाजपा की महाराष्ट्र सरकार ने अब अधिनियम का मसौदा चर्चा के लिए सर्वदलीय समिति के सामने पेश करने का फैसला किया है।
  • अतिरिक्त मुख्य सचिव केपी बख्शी ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘मुख्यमंत्री के निर्देशों पर प्रस्तावित महाराष्ट्र आंतरिक सुरक्षा अधिनियम का मसौदा चर्चा के लिए एक सर्वलीय समिति के सामने पेश करने का फैसला किया गया है।’
  •  बख्शी ने कहा, ‘इसके बाद, कैबिनेट में प्रस्तावित मसौदा पर चर्चा की जाएगी और चर्चा के बाद, आम लोगों से सलाह और आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी। अंतिम रूप से स्वीकृत मसौदा कैबिनेट की मंजूरी के बाद विधानमंडल में भेजा जाएगा।’
मध्य प्रदेश ने भी लगाई GST पर मुहर, बना देश का 5वां राज्य
  • मध्‍य प्रदेश विधानसभा ने वस्‍तु और सेवा कर संबंधी संविधान संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक की पुष्टि के लिए विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया था। राज्‍य के कानून मंत्री रामपाल सिंह ने विधेयक सदन पटल पर रखा।
  • जीएसटी विधेयक पर बहस की शुरूआत करते हुए वित्‍त मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि मध्‍यप्रदेश मूल रूप से उपभोक्‍ता राज्‍य होने से जीएसटी व्‍यवस्‍था से लाभान्वित होगा। उन्‍होंने कहा कि जीएसटी से देशभर में कई ढांचा सरल और पारदर्शी बनेगा। 
  • कांग्रेस के राजेन्‍द्र सिंह ने कर की अधिकतम सीमा 18 प्रतिशत करने और जीएसटी परिषद को संवैधानिक दर्जा देने की मांग की। कई सदस्‍यों ने पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी की परिधि में लाने की मांग की। 
  • अब संविधान संशोधन विधेयक का अनुमोदन करने वाला मध्‍य प्रदेश सातवां राज्‍य हो गया है। विधेयक का अनुमोदन करने के लिए गोवा विधानसभा का भी एक दिन का विशेष सत्र 31 अगस्‍त को बुलाया गया है। .
दुनिया के Top 10 धनी देशों में 7वें नंबर पर पहुंचा भारत
  • न्यू वर्ल्ड वेल्थ की इस रिपोर्ट में भारत की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 5600 बिलियन डॉलर आंकी गई है। दुनिया के दस धनी देशों की लिस्ट में सातवें स्थान पर भारत को रखा गया है। 
  • कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इटली इस लिस्ट में भारत से नीचे हैं। कनाडा कुल व्यक्तिगत संपत्ति 4,700 बिलियन डॉलर के साथ आठवें स्थान पर, ऑस्ट्रेलिया 4,500 बिलियन डॉलर कुल व्यक्ति संपत्ति के साथ नौंवे स्थान पर और इटली 4,400 बिलियन डॉलर कुल व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दसवें स्थान पर है।
  •  इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर दुनिया के धनी देशों की इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर है। इसकी कुल व्यक्तिगत संपत्ति 48,900 बिलियन डॉलर आंकी गई है। अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर चीन है और तीसरे पायदान पर जापान है। 
  • रिपोर्ट में चीन की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 17,400 बिलियन डॉलर और जापान की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 15,100 बिलियन डॉलर है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने 23 अगस्त 2016 को त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. समझौता का उद्देश्य क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के सफल शुभारम्भ है.
  • समझौता विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष, संयुक्त सचिव (नागरिक उड्डयन मंत्रालय) भारत, और प्रमुख सचिव नागरिक उड्डयन (महाराष्ट्र)  के मध्य हस्ताक्षर किया गया.
  • इस समझौता ज्ञापन के साथ, महाराष्ट्र सरकार ने औपचारिक रूप से क्षेत्रीय संपर्क योजना में राज्य सरकारों से आवश्यक रियायतें प्रदान करने हेतु सहमति व्यक्त की है. ऐसा समझौता करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन गया.
व्यावसायिक प्रशिक्षण को लेकर भारत, जर्मनी में समझौता
  • भारत व जर्मनी ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिससे भारत के औद्योगिक संकुलों में कार्यस्थल आधारित व्यावसायिक प्रशिक्षण में सुधार में मदद मिलेगी।
  • केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा है, भारत में हम इस तथ्य को जानते हैं कि जर्मनी की दोहरी प्रणाली की बहुत साख है और यह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।
  • जर्मन वीईटी प्रणाली के तत्वों को भारतीय परिदृश्य में अंगीकार करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि भारत में कौशल प्रशिक्षण उद्योग की जरूरतों के हिसाब से है।
ऑस्कर में फॉरेन फिल्म के रूप में जाने वाली भारतीय फिल्म चुनेंगे केतन मेहता
  • वर्ष 2017 में होने वाले प्रतिष्ठित ऑस्कर अवार्ड्स की 'फॉरेन फिल्म कैटेगरी' में मुकाबला करने के लिए भारतीय फिल्मोद्योग से कौन-सी फिल्म भेजी जाएगी, इसका फैसला फिल्मकार केतन मेहता की अध्यक्षता वाली फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की जूरी करेगी.
  • फिल्म का नाम भेजने की अंतिम तारीख 1 अक्टूबर, 2016 है, और 17-सदस्यीय जूरी को देशभर से पहुंचीं अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों को परखकर एक फिल्म को चुनना होगा. 
  • वही फिल्म भारत की तरफ से 89वें अकादमी अवार्ड में भेजी जाएगी. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक केतन मेहता को जूरी की अध्यक्षता करने के लिए न्योता भेजा गया है.
राष्ट्रीय रिकार्ड बनाने वाली है चीन की मानवरहित पनडुब्बी
  • चीन की मानवरहित पनडुब्बी ने दुनिया के सबसे गहरे सागर तल में 10,767 मीटर की गहराई में गोता लगा कर देश के लिए एक नया रिकार्ड बनाया है। इस कदम से चीन खनिज और अन्य प्राकृतिक संसाधनों की सागर तल में तलाश करने में सक्षम हो सकेगा। 
  • चाइनीज एकेडमी आफ साइंसेज ने बताया कि है पश्चिम प्रशांत महासागर के मारियाना गर्त में यह रिकार्ड बनाया है। 
  • यह दुनिया का सबसे गहरा महासागरीय क्षेत्र है। 22 जून से 12 अगस्त के बीच एक वैज्ञानिक अभियान के दौरान यह किया गया। यात्रा के दौरान पनडुब्बी ने 8,000 मीटर से अधिक गहराई में एक बार, 9,000 मीटर से अधिक दो बार और 10,000 मीटर से अधिक दो बार गोता लगाया। 
  • इस तरह जापान और अमेरिका के बाद अब चीन भी 10,000 मीटर से अधिक गहराई में पनडुब्बी को पहुंचाने में सक्षम हो गया है। 
बांग्लादेश की उर्वरक फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसने से 250 लोग बीमार, रिसाव रोका गया
  • बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी पत्तन शहर चटगांव की एक उर्वरक फैक्ट्री में जहरीली गैस का रिसाव होने पर बच्चों समेत लगभग 250 लोग बीमार हो गए हैं और सैंकड़ों निवासियों को उनके घरों से निकाला गया है. 
  • कर्णफूली नदी के किनारे बनी डीएपी फर्टीलाइजर कंपनी लिमिटेड से डाई-अमोनियम फॉस्फेट का रिसाव हो गया  और दमकलकर्मी आज सुबह तक इस रिसाव को रोकने के लिए मशक्कत कर रहे थे. 
  • यह रसायन पानी में घुल सकने वाले उन अमोनियम फॉस्फेट लवणों की श्रेणी का हिस्सा है, जो अमोनिया और फॉस्फोरिक एसिड की अभिक्रिया पर पैदा होते हैं.
दो भारतीय-अमेरिकी महिलाएं व्हाइट हाउस की फैलो चुनी गईं
  • हाल ही में, भारतीय मूल की दो अमेरिकी महिलाओं को 23 अगस्त 2016 को प्रतिष्ठित व्हाइट हाउस फैलो प्रोग्राम के लिए चुना गया है। इस कार्यक्रम के तहत उन्हें अमेरिकी संघीय सरकार के उच्च स्तरों पर काम करने का सीधा अवसर मिलेगा।
  •  अधिकारियों के अनुसार कैलिफोर्निया की अंतरिक्ष विज्ञानी अंजली त्रिपाठी और शिकागो की चिकित्सक टीना आर शाह का नाम 16 व्हाइट हाउस फैलो में शुमार है, जिन्हें 2016-17 के फेलो प्रोग्राम के लिए देशभर से चुना गया है। 
वोल्वो आटो इंडिया ने नलिन जैन को सीएफओ नियुक्त किया


  • लक्जरी वाहन बनाने वाली स्वीडन की कंपनी वोल्वो आॅटो ने अपने भारतीय परिचालन के लिए नलिन जैन को मुख्य वित्त अधिकारी और ज्योति मल्होत्रा को बिक्री, विपणन एवं जनसंपर्क का निदेशक नियुक्त किया है।
  • कंपनी ने एक बयान में बताया कि इसके अलावा राजीव चौहान को नेटवर्क निदेशक नियुक्त किया गया है। कंपनी ने कहा कि नई टीम के पास प्रबंधन का अच्छा खासा अनुभव है और वह देश में उसकी वृद्धि में अहम भूमिका अदा करेंगे
वोडाफोन और एयरटेल ने शुरु किया e-KYC के तहत सिम देना

  • दूरसंचार विभाग के आधार नंबर ई-केवाईसी योजना को मंजूरी देने के बाद देश की दो प्रमुख मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियां एयरटेल और वोडाफोन ने नए सिम को तुरंत एक्टिवेट करना शुरु कर दिया है. यानी दोनों ही कंपनियों ने e-KYC के तहत सिम देना शुरु कर दिया है.
  • एयरटेल ने जहां फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में मौजूद अपने स्टोर्स में यह सुविधा की है, वोडाफोन देशभर में बुधवार 24 अगस्त से इसे लागू कर रही है.
  • वोडाफोन द्वारा जारी बयान में राष्ट्रीय निदेशक व्यवसाय संदीप कटारिया ने कहा, “हमारे स्टोर्स में आने वाले ग्राहक कुछ ही मिनटों में नया कनेक्शन लेने के बाद बात करते हुए बाहर निकलेंगे.
  • दूरसंचार विभाग की आधार संख्या ई-केवाईसी योजना से जुड़कर हमने इसका दो सर्किलों में सफलतापूर्व परीक्षण किया. 24 अगस्त बुधवार से हम देश भर के लिए यह योजना लागू कर रहे हैं.
  • वहीं एयरटेल दिल्ली-एनसीआर में ये सुविधा शुरु कर चुकी है और जल्द ही देशभर में ये सर्विस शुरु की जाएगी. इसके अवाला उन स्टोर्स को भी इससे जोड़ा जाएगा जो एयरटेल की फ्रेंचाइजी स्टोर हैं.
उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

  • उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट के पास पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने दी.
  • सोल के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी तत्काल इस बात की पुष्टि नहीं कर पाए कि मिसाइल कितनी दूर तक गई और वह कहां गिरी?
  • पनडुब्बी से प्रक्षेपित मिसाइल प्रणाली विकसित करने के उत्तर कोरिया के प्रयास उसके प्रतिद्वंद्वियों और पड़ोसियों के लिए गहरी चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि पानी में मौजूद पोतों से प्रक्षेपित मिसाइलों के बारे में पहले से पता चल पाना मुश्किल होता है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...