Monday 15 August 2016


1.दुनिया के 100 सबसे अमीर उद्यमियों में प्रेमजी, नाडार शामिल 
  • विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक शिव नाडार भारत के मात्र दो ऐसे अरबपति हैं, जिन्हें प्रौद्योगिकी क्षेत्र के फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर उद्यमियों की लिस्ट में शामिल किया गया है। इन दिग्गजों ने गूगल प्रमुख एरिख श्मिट और उबर के सीईओ ट्रैविस कैलानिक से पहले शीर्ष 20 में जगह बनाई है।
  • टेक्नोलॉजी सेक्टर के इन 100 सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में पहले पायदान पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स हैं, जिनके पास 78 अरब डॉलर की संपत्ति का अनुमान है। इस सूची में प्रेमजी का स्थान 13वां हैं, जिनके पास करीब 16 अरब डॉलर की संपत्ति है। नाडार 11.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 17वें स्थान पर रहे।

2.सीबीडीटी की मीडिया नीति
  •  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने जनता को बोर्ड और आयकर विभाग की गतिविधियों के बारे में सूचना देने को मौजूदा मीडिया नीति की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया है। नौ सदस्यीय समिति का गठन सीबीडीटी के सदस्य गोपाल मुखर्जी की अध्यक्षता में किया गया है। 
  • अधिकारियों ने बताया कि यह समिति पत्रकारों तथा मीडिया संगठनों के साथ विभाग के संपर्क के नियमन के लिए नए दिशानिर्देश बनाएगी।

3.मध्य प्रदेश और पुडुचेरी उदय योजना से जुड़े
  • बिजली वितरक कंपनियों (डिस्कॉम)के वित्तीय सुदृढ़ीकरण के लिए शुरू की गई उज्ज्वल डिस्कॉम अश्योरेंस योजना (उदय) से बुधवार को मध्य प्रदेश और पुडुचेरी भी जुड़ गये हैं। इस योजना से जुड़ने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।ऊर्जा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि मध्य प्रदेश और पुडुचेरी ने बुधवार को केंद्र सरकार के साथ इस आशय के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये।
  • इस करार से डिस्कॉम को ब्याज पर होने वाले व्यय से राहत देने के लिए अब मध्य प्रदेश सरकार बिजली वितरक कंपनियों के कुल 34,739 करोड़ रुपये ऋण का 75 प्रतिशत अर्थात 26,055 करोड़ रुपये ऋण का अधिग्रहण करेगी।

4.इंटेल ने भारतीय मूल के उद्यमी का एआई स्टार्टअप खरीदा
  • कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के क्षेत्र में बड़ा धावा बोलते हुए चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल ने केलिफोर्निया की सैनडियागो स्थित स्टार्ट अप नेर्वाणा सिस्टम्स को खरीद लिया है, जिसे एक भारतीय मूल के उद्यमी ने शुरू किया था।
  • इस सौदे की रकम का कंपनी ने हालांकि खुलासा नहीं किया है। लेकिन री/कोड रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टवेयर क्षेत्र की इस बड़ी कंपनी ने क्वॉलकॉम के पूर्व रिसर्चर नवीन राव से नेर्वाणा को खरीदने के लिए 40 करोड़ डॉलर से अधिक की रकम चुकाई है।

5.रियो ओलंपिक : भारोत्तोलन में भारत को हाथ लगी निराशा, सतीश कुमार रहे चौथे स्थान पर
  • रियो ओलंपिक 2016 में भारतीय भारोत्तोलक सतीश कुमार शिवलिंगम चौथे दिन बुधवार को पुरुषों के 77 किलोग्राम भारवर्ग के ग्रुप बी मुकाकबले में चौथे स्थान पर रहे। कुल 6 प्रतिभागियों के बीच सतीश ने कुल 329 किलोग्राम का

6.सेमी बुलेट टैल्गो ट्रेन ने दिल्ली-मुंबई के बीच 1389 KM की दूरी 12 घंटे में पूरी की
  • स्पेन में बनी हाईस्पीड टैल्गो ट्रेन ने बुधवार को 6th स्पीड ट्रायल रन कामयाबी से पूरा कर लिया। दिल्ली-मुंबई के बीच इसका यह तीसरा स्पीड ट्रायल था।
  • 14 अगस्त को इसका आखिरी ट्रायल होगा। माना जा रहा था कि इसके बाद जल्द ही यह ट्रेन भारतीय ट्रैक पर दौड़ने लगेगी, लेकिन रेलवे को अब इसमें कुछ खामियां नजर आई हैं, लिहाजा, इस ट्रेन सर्विस के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...