Wednesday 10 August 2016

1.रघुराम राजन ने पेश की मौद्रिक नीति : ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) गवर्नर रघुराम राजन ने अपने कार्यकाल की आखिरी मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. आरबीआई ने रेपो दर में कोई बदलाव नहीं करते हुए इसे 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा है. नकद आरक्षी अनुपात (सीआरआर) को भी चार प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है ।
  • रेपो दर वह दर है, जिस पर वाणिज्यिक बैंक अल्पावधि के लिए रिजर्व बैंक से उधार लेते हैं. आरबीआई ने पिछली बार सात जून को भी नीतिगत समीक्षा में प्रमुख ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया था. राजन ने कहा, हाल ही में खाद्य कीमतों में अनुमान से अधिक बढ़ोतरी से महंगाई पर अनुमान बाकी वर्ष के लिए बढ़ गया है. मौजूदा जोखिमों को देखते हुए यह ठीक है कि नीतिगत दरों में किसी तरह का बदलाव न किया जाए ।

2.अनशन तोड़ने के बाद भावुक हुईं इरोम शर्मिला, कहा 'मैं मणिपुर की सीएम बनना चाहती हूं'


  • मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफ्स्पा) हटाने की मांग लेकर लगभग 16 सालों तक संघर्ष करने वाली इरोम शर्मिला ने मंगलवार को अपना अनशन तोड़ लिया. उन्होंने जमानत बॉन्ड भी भर दिया. वकील ने बताया कि इम्फाल के कोर्ट ने इरोम शर्मिला को 10 हजार रुपये के पर्सनल बॉन्ड पर रिहा कर दिया है।
  • इरोम ने शहद के साथ अपना अनशन तोड़ा. इस दौरान वो काफी भावुक हो गईं. उन्होंने कहा कि वो अपनी रणनीति में बदलाव कर रही हैं. इरोम ने कहा, 'मैंने अपना संघर्ष खत्म नहीं किया. मैं अहिंसा का रास्ता‍ अपनाऊंगी. मुझे शक्ति चाहिए. यहां की राजनीति बहुत गंदी है.' उन्होंने अपनी राजनीतिक मंशा साफ करते हुए कहा कि वो मण‍िपुर की सीएम बनना चाहती हैं. उन्होंने कहा, 'मुझे राजनीति के बारे में कुछ भी नहीं पता. मेरी ताकत लोगों की समस्याएं दूर करने के लिए होगी.' ।
3.एचडीएफसी के निदेशक मंडल ने एचडीएफसी लाइफ-मैक्स के विलय प्रस्ताव को मंजूरी दी 

  • एचडीएफसी के निदेशक मंडल ने मैक्स लाइफ तथा मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के अपनी बीमा कंपनी एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस में विलय के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी। विलय होने के बाद इकाई निजी क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी होगी।
  • एचडीएफसी ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि निदेशक मंडल की आज हुई बैठक में मैक्स लाइफ तथा मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के अपनी बीमा कंपनी एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस में विलय को मंजूरी दे दी।

4.अरुणाचल के पूर्व सीएम कलिखो पुल का निधन 
  • अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल ने आत्महत्या की। उनका शव सरकारी निवास में पंखे से लटका मिला।
  • उन्होंने हाल ही में भारी ड्रामे के बाद मुख्यमंत्री पद छोड़ था। बताया जा रहा है कि वे बीते कुछ दिनों से परेशान चल रह थे। वहीं भाजपा नेता इसके लिए कांग्रेस को दोषी ठहरा रहे हैं।

5.भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर हो सकते हैं गोकर्ण
  • भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर को लेकर ताजा अटकलें सामने आई हैं. शुक्रवार को रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण ने गवर्नर रघुराम राजन से मुलाकात की थी. इसी हफ्ते गोकर्ण ने आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास से भी मुलाकात की थी ।
  • पहले आरबीआई के गवर्नर के पद के लिए जिन लोगों के नाम की चर्चा थी उनमें मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम, विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु, नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया, आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन और भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य का नाम शामिल था ।

6.जुंटा के नए संविधान पर जनमत संग्रह में थाईलैंड की जनता ने डाले वोट
  • थाईलैंड की जनता ने रविवार को जुंटा समर्थित नए संविधान पर हो रहे जनमत संग्रह में मतदान किया. यह संविधान अगले साल के चुनावों के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है. हालांकि आलोचकों को आशंका है कि इससे सत्ता पर सेना की पकड़ मजबूत हो सकती है
  • यदि संविधान को इस जनमत संग्रह में मंजूरी नहीं मिलती है तो क्या होगा, इस बात को लेकर अनिश्चितता है, लेकिन सैन्य सरकार का नियंत्रण बना रहेगा. सैन्य अधिकारी जिस तरह से जनमत संग्रह करवा रहे हैं, मानवाधिकार समूह उसकी निंदा करते रहे हैं. क्योंकि इसके तहत प्रचार अभियान चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. जिसके चलते दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनपर आरोप तय किए गए हैं ।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...