Saturday 7 March 2015

डेली जी.के अपडेट-5 मार्च 2015

1.एक बार फिर एक रुपए के नोट छपेगा भारतीय रिजर्व बैंक
(i) लगभग 20 साल बाद एक बार फिर एक रुपए के नोट चलन में आएंगे। रिजर्व बैंक ने ऐलान किया कि सरकार एक रुपए के नए नोट की छपाई करेगी।
(ii) रिजर्व बैंक के मुताबिक नया नोट गुलाबी और हरे रंगों में छपेंगे। इनकी लंबाई 6.3 सेंटीमीटर और चौड़ाई 9.7 सेंटीमीटर होगी। इन नोटों को बनाने में कॉटन की पुरानी चीजों का इस्तेमाल किया जाएगा।
(iii) वॉटरमार्क के तौर पर एक रुपए के नए नोट की विंडो में अशोक स्तंभ होगा, लेकिन उसके साथ 'सत्यमेव जयते' नहीं लिखा होगा। बीच में छुपा हुआ नंबर होगा और दायीं तरफ छुपा हुआ 'भारत' लिखा होगा। इन नोटों पर दो भाषाओं में वित्त सचिव राजीव महर्षि के दस्तखत होंगे।
(iv) नवंबर, 1994 में रिजर्व बैंक ने ज्यादा लागत का हवाला देकर एक रुपए के नोटों की छपाई बंद कर दी थी।
 


2. भारत ने फरवरी में विनिर्माण, सेवा क्षेत्र की वृद्धि में चीन को पीछे छोड़ा : एचएसबीसी
(i) खरीद प्रबंधकों के सूचकांक के सर्वेक्षणों पर आधारित एचएसबीसी का मासिक संकेतक उभरते बाजारों का सूचकांक :ईएमआई: फरवरी में बढ़कर 51.9 हो गया जो जनवरी में 51.2 पर था। पिछले साल सितंबर के बाद यह अब तक की सबसे तेज वृद्धि है लेकिन विकसित देशों के मुकाबले कम है।
(ii) फरवरी के दौरान एचएसबीसी का भारत संबंधी मिश्रित सूचकांक जिसमें विनिर्माण और सेवा क्षेत्र शामिल हैं, 53.5 प्रतिशत पर रहा जबकि चीन का 51.8 अंक पर रहा।
(iii) ब्राजील का सूचकांक 51.3 और रूस का 44.7 पर रहा। इस सूचकांक में 50 से उपर रहना वृद्धि और 50 से नीचे संकुचन का संकेतक है।
 


3. दिलीप संघवी बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी
(i) भारत में फ़ार्मा क्षेत्र के जाने-माने उद्योगपति दिलीप संघवी ने फ़ोर्ब्स वेबसाइट के रियल टाइम अपडेट के मुताबिक़ दिलीप संघवी की कुल पूंजी 22.1 अरब डॉलर हो गई है| दिलीप संघवी सन फ़ार्मा ग्रुप के संस्थापक हैं जो भारत की सबसे कीमती दवाओं की कंपनी है. इस कंपनी की मार्किट वैल्यू 31 अरब डॉलर है.
सन फ़ार्मा ग्रुप ने रैन्बैक्सी लैबॉरेट्री को पिछले साल चार अरब डॉलर में खऱीदा था। और इसी के साथ सूची में उन्हें 37वां स्थान मिल गया है।
(ii) मुकेश अंबानी आठवीं बार लगातार सबसे अमीर भारतीय घोषित हुए थे और विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में 39वें स्थान पर थे। अब जहां दिलीप इस सूची में 43वें स्थान से 37वें स्थान पर आ गए हैं, वहीं मुकेश अंबानी 39वें स्थान से घिसक कर 42वें नंबर पर आ गया है।
(iii) फ़ोर्ब्स पत्रिका दुनिया भर के अमीरों की सूची जारी करती है।
 




4. चीन ने रक्षा बजट में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि की
(i) अर्थव्यवस्था में नरमी से अप्रभावित चीन ने इस साल का रक्षा बजट 10.1 प्रतिशत बढ़ाकर 144.2 अरब डॉलर कर दिया जिसका लक्ष्य है
(ii) चीन ने पिछले साल के 132 अरब डॉलर के मुकाबले 12 अरब डालर की बढ़ोतरी की है जिससे वह अमेरिका के बाद रक्षा पर खर्च करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है।
(iii) चीन की आधिकारिक मीडिया में हालांकि कहा गया कि यह बढ़ोतरी पिछले पांच साल में सबसे कम है क्योंकि इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के सामने आर्थिक नरमी का दबाव है।चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पिछले साल आधिकारिक लक्ष्य 7.5 प्रतिशत के मुकाबले 7.4 प्रतिशत रही जो पिछले 24 साल का न्यूनतम स्तर है।
(iv) रिपोर्ट में कहा गया कि चीन आधुनिक लॉजिस्टिक्स को व्यापक तौर पर मजबूत करेगा, राष्ट्रीय रक्षा अनुसंधान बढ़ाएगा तथा नए एवं उच्च प्रौद्योगिकी वाले हथियारों व उपकरणों का विकास और रक्षा संबंधित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उद्योगों को विकसित करेगा।

5. शाहिद आफरीदी ने वनडे क्रिकेट में 8000 रन पूरे किए
(i) पाकिस्तान के खिलाड़ी शाहिद आफ़रीदी ने वनडे क्रिकेट में 800 रन पूरे कर लिए। पिछले मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाने वाले शाहिद आफरीदी ने यूएई के खिलाफ़ मुकाबले में सात गेंदों पर 21 रन दिए, जिसमें 2 लंबे छक्के शामिल थे।
(ii) अपनी इस पारी में आफ़रीदी ने 8000 रन भी पूरे किए। वनडे क्रिकेट में वो 27वें ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 8000 रन पूरे किए, लेकिन इन तमाम 27 खिलाड़ियों में आफ़रीदी का स्ट्राइक रेट 116.86 है, जो सबसे अधिक है।
(iii) आफरीदी के नाम 394 वनडे मुकाबलों में 393 विकेट भी हैं।
 

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...