Saturday 14 March 2015

डेली जी.के अपडेट 13 मार्च 2015

1.श्रीलंका में बनेगा पेट्रोलियम पदार्थों का बड़ा केंद्र
i.श्रीलंका के त्रिंकोमाली शहर को पेट्रोलियम पदार्थों का एक बड़ा क्षेत्रीय केंद्र बनाने में भारत मदद करेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और श्रीलंका के सिलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के बीच इसके लिए समझौता हुआ है।
ii.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के बीच हुई बैठक के बाद इस समझौते और इसे लागू करने के लिए एक कार्यबल की घोषणा की गई।

iii.मोदी ने कहा, 'आज लंका आईओसी और सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन आपसी सहमति की शर्तों के आधार पर त्रिंकोमाली के चायना-बे परिसर में तेल भंडारण सुविधा विकसित करने पर सहमत हुए हैं।'

2.साइना विश्व बैडमिंटन महिला रैंकिंग में दूसरे स्थान पर 
i.ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में हारकर भी भारत की सुपरस्टार साइना नेहवाल विश्व बैडमिंटन महिला रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। साइना ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी और ओवरऑल तीसरी भारतीय खिलाड़ी बनी थीं।
ii.साइना इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर थींलेकिन टूर्नामेंट के दौरान वह तीसरे स्थान पर पहुंच गईं और उपविजेता बनने के बाद वह दूसरे पायदान पर विराजमान हो गई।
iii.राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पारुपल्ली कश्यप अपने 12वें स्थान पर बरकरार हैंजबकि एचएस प्रणय दो स्थान के सुधार के साथ 19वें से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

3.रिजर्व बैंक एवं सीबीएसएल के बीच सहमति
i.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक और श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के बीच 1.5 अरब डॉलर की मुद्रा अदला-बदली पर सहमति बन गई है।
ii.इससे इस द्वीपीय-देश की मुद्रा को स्थिर करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के बीच श्रीलंका में हुई बैठक के बाद इस समझौते की घोषणा की गई।

4.केयर्न इंडिया से मांगा 20495 करोड़ का कर
i.देश की बड़ी कंपनियों में शामिल केयर्न इंडिया को हाल ही में नोटिस भेजकर आयकर विभाग ने 20495 करोड़ रूपए का कर मांगा है। इस दौरान केयर्न इंडिया ने कर की मांग से सहमत न होते हुए अपने हितों की रक्षा के लिए हर संभव विकल्पों पर गौर करने की बात कही है।
ii.इनकम टैक्स विभाग ने केयर्न एनर्जी पीएलसी पर 2006में भारत की संपत्ति नई कंपनीकेयर्न इंडिया को हस्तांतरित कर दी थी। यही नहीं 24500 करोड़ रूपए के लाभ के लिए 10247 करोड़ रूपए के टैक्स की मांग भी की थी।
iii.कंपनी ने नियामकीय सूचना के अंतर्गत कहा कि केयर्न इंडिया लिमिटेड को इनकम टैक्स विभाग की ओर से 2006 - 2007 के दौरान पूर्ववर्ती मूल कंपनी और केयर्न एनर्जी पीएलसी की अनुषंगी केयर्न यूके होल्डिंग्स के चलते पूंजीगत लाभ पर विदहोल्डिंग टैक्स की कटौती में नाकाम रहने के मद्देनजर आदेश प्राप्त हुआ।
iv.कंपनी द्वारा करीब 2405 करोड़ रूपए की मांग को लेकर नोटिस भेजे जाने की बात स्वीकार की गई है।

5.तमिलनाडु को पारी से हरा कर्नाटक फिर बना रणजी चैम्पियन
i.करूण नायर (328) की रिकॉर्ड पारी के बल पर कर्नाटक ने तमिलनाडु को पारी और 217 रनों के विशाल अंतर से मात देकर लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत लिया।
ii.पहली पारी में मात्र 134 रन बनाने के बाद तमिलनाडु के हाथ से पहले ही खिताब फिसल चूका थालेकिन विजय शंकर (103) और दिनेश कार्तिक (120) के लाख प्रयास के बावजूद वे पारी के अंतर से अपनी हार को नहीं टाल सके।
iii.चौथे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 113 रन से आगे खेलने उतरी तमिलनाडु के शेष सात बल्लेबाज मैच के आखिरी दिन कुल 68 ओवरों तक क्रीज पर खड़े रह सके।
iv.अपराजित के 191 के कुल योग पर पवेलियन लौटने के बाद विजय शंकर ने एकबार फिर कार्तिक के साथ पांचवें विकेट के लिए 115 रन जोड़े। लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के बाद तमिलनाडु का कोई अन्य बल्लेबाज खास संघर्ष नहीं कर सका और तमिलनाडु की दूसरी पारी 411 रनों पर सिमट गई।

6.सस्ती दवा के लिए मोबाइल एप की तैयारी
i.उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि सरकार एक मोबाइल एप्लिकेशन पेश करने की भी योजना बना रही है जो दवाओं की उपलब्धता और मूल्य के संबंध में हर तरह की जानकारी देने के साथ-साथ उपभोक्ताओं की शिकायत भी निपटाएगी।
ii.वहीं मंत्री ने दवाओं की उपलब्धता और मूल्य से जुड़ी उपभोक्ता शिकायतों के निपटान के लिए एक वैब पोर्टल फार्मा जन समाधान’ का भी उद्घाटन किया है।
iii.उधर सरकार दवा क्षेत्र के लिए अलग मंत्रालय बना सकती है जिसमें इस उद्योग से जुड़े मुद्दों से निपटने वाले सभी विभाग शामिल होंगे।
iv.केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) व भारतीय दवा महानियंत्रक (डी.जी.सी.आई.) स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन आते हैं। ये संस्थान दवाओं के आयात पर नियामकीय नियंत्रणनई दवाओं को मंजूरी तथा क्लिनिक्ल परीक्षण आदि का काम देखते हैं।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...