Wednesday 4 March 2015

डेली जी.के अपडेट 3 मार्च 2015

1.लोकसभा में बीमा विधि संशोधन विधेयक पेश
i.लोकसभा में वामदलों के कड़े विरोध के बावजूद सरकार बीमा विधि संशोधन विधेयक 2015 को मत विभाजन के दम पर पेश करने में सफल रही।


ii.वाम दलों के सदस्यों द्वारा विधेयक को पेश करने के चरण में मत विभाजन की मांग किए जाने के बाद सदन ने 45 के मुकाबले 131 मतों से विधेयक को पेश करने की मंजूरी प्रदान कर दी। इसके बाद वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने लोकसभा में विधेयक पेश किया।

iii.वाम दलों की आपत्तियों को पूरी तरह से खारिज करते हुए संसदीय मामलों के मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि यदि लोकसभा अध्यक्ष किसी विधेयक को पेश करने की अनुमति देते हैं तो विधेयक पेश किया जा सकता है।
iv.वेंकैया नायडू ने कहा कि जब अध्यादेश पेश किया जाता है उसके छह माह के भीतर उसे कानून का रूप देना अनिवार्य है । इस अध्यादेश के मामले में यह समय सीमा पांच अप्रैल को समाप्त हो रही है। उन्होंने संसदीय कार्यवाही के एक अन्य नियम का हवाला देते हुए कहा कि यह पूरी तरह स्थापित तथ्य है कि सरकार को किसी भी सदन में विधेयक पेश करने की आजादी है।

2.एयरटेलचाइना मोबाइल का 5जी के लिए करार

i.भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व दुनिया की सबसे बड़ी दूरसंचार ऑपरेटर चाइना मोबाइल ने 
5जी जैसे उच्च प्रौद्योगिकी व दूरसंचार उपकरणों की खरीद के लिए साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है।
ii.इस करार पर चाइना मोबाइल के चेयरमैन शी ग्वाहुआ व भारती एयरटेल के संस्थापक एवं चेयरमैन सुनील मित्तल ने हस्ताक्षर किए। वैश्विक स्तर पर कुल मोबाइल ग्राहकों में से एक-तिहाई भारत व चीन के पास हैं।
iii. वैश्विक टीडी-एलटीई पहल के संस्थापक के रूप में चाइना मोबाइल व एयरटेल मानदंडों व उत्पाद विकास पर सहयोग करेंगे। साथ ही दोनों मिलकर टीडी-एलटीई यानी 4जी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण तथा 4.5जी व 5जी प्रौद्योगिकी पर काम करेंगे।
iv.करार के तहत दोनों दूरसंचार ऑपरेटर ने उपकरणों की खरीद के लिए संयुक्त रणनीति को आकार देने के लिए काम करेंगे। इनमें पोर्टेबल वाईफाई उपकरणस्मार्टफोनडेटा कार्ड और राउटर्समोडम तथा यूनिवर्सल सिम शामिल हैं।

3.फोब्र्स की अरबपतियों की सूची में पांच भारतीय महिलाएं
i.पांच भारतीय महिलाओं ने फोब्र्स की अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है। इस साल की अरबपतियों की सूची में रिकॉर्ड संख्या में महिलाएं हैं।

ii.हालांकि कुल अरबपतियों में अब भी उनकी हिस्सेदारी महज 
11 प्रतिशत है। वैश्विक स्तर पर 1,826 अरबपतियों में 197 महिलाएं हैंजबकि 2014 में महिला अरबपतियों की संख्या 172 थी।
iii.शामिल होने वाली पांच महिलाओं के नाम:
·         फोब्र्स की इस साल की अरबपतियों की सूची में भारतीय महिलाओं में सावित्री जिंदल  
·         मीडिया कंपनी बेनेट कोलमैन ऐंड कंपनी की प्रमुख इंदु जैन
·         अनु आगा अपनी इंजीनियरिंग फर्म थरमैक्स के शेयरों में उछाल आने से वह फिर से अरबपतियों की सूची में शामिल हो गईं।
·         कीमत राय गुप्ता की पत्नी विनोद गुप्ता  
·         बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ

4.आईएनसीओआईएस ने मछुआरों के लिए एप्प आयोजित किया  
i. हैदराबाद स्थित महासागर सूचना सेवा के लिए भारतीय राष्ट्रीय केंद्र (आईएनसीओआईएस) ने समुद्री मत्स्य एडवाइजरी सर्विसेज की टीम ने मछुआरों के लाभ के लिए स्वयं विकसित एप्लीकेशन आयोजित की है।
ii. गूगल प्ले स्टोर और आईएनसीओआईएस वेबसाइट पर यह एप्लिकेशन उपलब्ध कराये जाने की  योजना बना रहे हैं।
iii. जो लोग सामान्य फोन प्रयोग करते हैं उनके लिए केंद्र ने स्थानीय भाषा में एक सन्देश सेवा शुरू की है|पाठ संदेश एक वास्तविक समय के आधार पर संभावित मछली पकड़ने के क्षेत्र सलाहकार प्रदान करेगा।

5.इन्फोसिस ने टीएनटी के साथ किया पांच साल का करार
i.देश की दूसरी सबसे बडी साफ्टवेयर सेवा प्रदाता कंपनी इन्फोसिस ने वैश्विक एक्सप्रेस डिलिवरी कंपनी टीएनटी के साथ पांच साल का समझौता किया है| कंपनी ने प्रौद्योगिकी को सरल बनाने के लिए इस प्रकार गतिविधि को 'आउटलुकका नाम दिया है|
ii. कंपनी ने एक बयान में कहा, 'इन्फोसिस को एप्लिकेशंस विकास एवं रखरखाव सेवाओं के लिए रणनीतिक प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में चुना गया है|  

6.बलदेव शर्मा नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त
i.केंद्र ने नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ मलयालम लेखक ए सेतुमाधवन का कार्यकाल सोमवार को सात महीने पहले ही समाप्त कर दिया और उनकी जगह आरएसएस के मुखपत्र के एक पूर्व संपादक की नियुक्ति कर दी|
ii.एनबीटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पांचजन्य के पूर्व संपादक बलदेव शर्मा को एनबीटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है|
iii.सेतु के नाम से चर्चित सेतुमाधवन का कार्यकाल सितंबर में समाप्त होना था लेकिन उन्हें पिछले माह केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तलब कर पद छोड़ने के लिए कहा था|
iv.नेशनल बुक ट्रस्ट की स्थापना 1957 में तत्कालीन शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने की थी. एनबीटी की स्थापना का उद्देश्य सभी बड़ी भारतीय भाषाओं में किफायती दामों में साहित्य का प्रकाशन कर समाज में अध्ययन की संस्कृति को बढ़ावा देना है|

7.केके शर्मा होंगे दिल्ली के अगले मुख्य सचिव

i.होम मिनिस्ट्री ने दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी के लिए केवल कुमार शर्मा के नाम पर मुहर लगा दी है। होम मिनिस्ट्री की ओर से सोमवार को उनके नाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।
ii.57 साल के शर्मा 1983 बैच के आईएसएस अधिकारी हैं। शर्मा फिलहाल गोवा के चीफ सेक्रेटरी हैं।
शर्मा रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेजयूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएट हैं।

iii.इससे पहले वे दिल्ली सरकार में कई पदों पर रह चुके हैं। 19 जून 2009 से 13 अप्रैल 2011 में वे दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी में प्रिंसिपल सेक्रेटरी के तौर पर रह चुके हैं। दिल्ली में उनकी जॉइनिंग 80 हजार के स्केल पर होगी। 

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...