Tuesday 3 March 2015

डेली जी.के अपडेट 2 मार्च 2015

1.जममोहन डालमिया बने BCCI अध्यक्ष
i.वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया को आज बोर्ड की सालाना आम बैठक (एजीएम) में सर्वसम्मति से बीसीसीआई का अध्यक्ष चुन लिया गया है।
ii.हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) के अध्यक्ष ठाकुर की अप्रत्याशित जीत को छोडक़र चुनाव में सभी पदों पर श्रीनिवासन गुट का पलडा भारी रहा। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के कारण श्रीनिवासन खुद चुनाव नहीं लड़ सके।
iii.झारखंड क्रिकेट संघ के अमिताभ चौधरी गोवा के चेतन देसाई को पीछे छोड़ कर संयुक्त सचिव चुने गए। सचिव के चुनाव में भाजपा नेता ठाकुर ने क्रॉस वोटिंग के चलते एक वोट से संजय पटेल को हराया।


2.विप्रो ने साइबर जोखिम आंकने को डब्ल्यूईएफ से की साझेदारी
i. देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो ने साइबर जोखिम का आकलन करने हेतु एक रूपरेखा तैयार करने के लिए विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के साथ साझेदारी की है।
ii. यह संगठनों को खतरा परिदृश्य का आंकलन करने की अनुमति देगी, वे प्राकर्तिक परिसंपत्तियां जिन्हें सुरक्षा और रक्षा की गुणवता की आवश्यकता होती है|
iii. डब्ल्यूईएफ का अनुमान है कि यदि साइबर हमलावर, रक्षा क्षमताओं से आगे रहते हैं तो नए साइबर नियमनों व प्रतिबंधात्मक नीतियों से 2020 तक 3,000 अरब डॉलर के नवप्रवर्तन को नुकसान पहुंच सकता है।
3.फिक्की के आर्थिक संरक्षक के रूप में की नियुक्त हुए अरविंद विरमानी
i. प्रख्यात अर्थशास्त्री, अब फिक्की के सार्वजनिक नीति और आर्थिक काम संरक्षक होंगे|
ii. अरविन्द विरमानी योजना आयोग में देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार और प्रधान सलाहकार के रूप में कार्यरत थे|
iii. वैश्विक आर्थिक संकट का असर जितना भी तीव्र रहा हो, भारतीय अर्थव्यवस्था तेज वृद्धि दर की पटरी पर लौट चुकी है, जिसमें मध्यम अवधि की जीडीपी वृद्धि दर करीब 8.75 फीसद रहने का अनुमान जताया गया है।
iv. विरमानी एसोसिएशन आर्थिक संरक्षक के रूप में फिक्की के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए विकास के एजेंडे को प्रेरणा देगा|
4.सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के लिए 43 खानों के आवंटन के लिए 107 आवेदन पत्र मिले  
i.कोयला मंत्रालय को सरकारी कंपनियों को दी जाने वाली 43 कोयला ब्लॉकों के आवंटन के लिए एनटीपीसी, सेल, डीवीसी और एनएलसी जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से 107 आवेदन प्राप्त हुए|
ii. छत्तीसगढ़ में पाल्मा द्वितीय खान को एक ही ब्लॉक के लिए उच्चतम नौ आवेदन मिले हैं।
iii. कंपनियों जिन्होंने छत्तीसगढ़ में गारे पाल्मा द्वितीय खदान के लिए आवेदन किया है उनमें शामिल हैं  एनटीपीसी, सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड, आंध्र प्रदेश पावर जेनरेशन कॉर्पोरेशन और गुजरात स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कारपोरेशन। 
5.एयर इंडिया को मिला 19वां ड्रीमलाइनर
i.सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसे 19वां ड्रीमलाइनर विमान मिला है और इस महीने वह एक और विमान को बेड़े में शामिल करने की योजना बना रही है।
ii.इस विमान की आपूर्ति पिछले सप्ताह हुई थी और यह एयर इंडिया के दिल्ली-कोचीन-दुबई मार्ग पर सेवा प्रदान करेगा।
iii.एयर इंडिया के अपने बेड़े की विस्तार योजना के अंग के तौर पर जनवरी, 2006 में 68 विमानों का ऑर्डर दिया था जिनमें 27 ड्रीमलाइनर और 41 बी-777 और बी-737-800 विमान शामिल हैं।
iv.कंपनी को पहला 787 ड्रीमलाइनर सितंबर, 2012 में मिला था। कंपनी ने कहा कि 20वें और 21वें ड्रीमलाइनर की आपूर्ति इस साल मार्च के अंत तक और जून में होनी है।
6.चेल्सी ने पांचवी बार जीता खिताब
i.इंग्लिश प्रीमियर क्लब (ईपीएल) में टॉप पर चल रहे फुटबाल क्लब चेल्सी ने रविवार को टॉटेनहाम होट्स्पर्स को 2-0 से हराकर लीग कप खिताब जीत लिया है।
ii.चेल्सी के लिए पहली गोल कप्तान जॉन टेरी ने 45वें मिनट में किया।
iii.इसके बाद डिएगो कोस्टा ने 56वें मिनट में गोल करते हुए चेल्सी को इस अहम मुकाबले में 2-0 से आगे कर दिया। कोच के तौर पर चेल्सी के साथ अपनी दूसरी पारी में जोस मॉरिन्हो का यह पहला खिताब है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...