Thursday 5 March 2015

डेली जी .के अपडेट 4 मार्च 2015

1.रेपो रेट में 0.25% की कटौतीघट सकती है EMI

i.आरबीआई ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटा दिया है। कटौती के बाद रेपो रेट 7.75 फीसदी से घटकर 7.50 फीसदी हो गया है जिसके बाद 
EMI कम होने की उम्मीद है।
ii. इस खबर के बाद एसजीएक्स निफ्टी में 1.3 फीसदी की तेजी देखी जा रही है और ये 9100 के पार हो गया है। आरबीआई ने सीआरआर (कैश रिजर्व रेश्यो) बिना किसी बदलाव के 4 फीसदी पर ही स्थिर रखा है।
iii.इस कटौती के बाद रिवर्स रेपो रेट में भी 0.25 फीसदी की कमी हो गई है और ये 6.75 फीसदी से घटकर 6.50 फीसदी हो गया है।

2.आज से दूरसंचार विभाग करेगा 2जी3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी
i.दूरसंचार विभाग (डॉट) 2जी और 3जी स्पेक्ट्रम की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी आज से शुरू करेगा। इसमें आठ कंपनियां चार बैंडों में स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए बोलियां लगाएंगी।


ii.सरकार को इस नीलामी से 82 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मिलने की उम्मीद है। जिस स्पेक्ट्रम की नीलामी होगीउसमें से ज्यादातर अभी एयरटेलवोडाफोन,आइडिया सेलुलर और रिलायंस टेलीकॉम के पास है।  
iii.सरकार ने तीन बैंडों में 380.75 मेगाहार्ट्ज स्पेक्ट्रम बेचने की योजना बनाई है। इसमें प्रीमियम 900 मेगाहर्ट्ज बैंड,1800 मेगाहर्ट्ज और 800 मेगाहर्ट्ज शामिल हैं। इसके अतिरिक्त् 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में 5 मगगाहर्ट्ज बेचने की भी योजना है। यह स्पेक्ट्रम देश के 22 में से 17 टेलीकॉम क्षेत्रों के लिए बेचा जाएगा।
iv.3जी स्पेक्ट्रम या 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए न्यूनतम या नीलामी के शुरुआती मूल्य पर सरकार की कम से कम 17,555 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। वहीं 800 मेगाहर्ट्ज900 मेगाहर्ट्ज की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य से सरकार को 64,840 करोड़ रुपये मिलेंगे।
3.कोयला ब्लाक की नीलामी का दूसरा चरण शुरू
i.सरकार ने बुधवार को कोयला खान की नीलामी का दूसरा दौर शुरू किया जिसके तहत चार ब्लाक की पेशकश की गई है।
ii.अडाणी पावरजेएसडब्ल्यू स्टीलसेल और बाल्को इन्हें हासिल करने की दौड़ में हैं। उक्त सभी कोयला ब्लाक झारखंड के हैं। जिन कोयला ब्लाकों की पेशकश की गई है वे हैं जितपुरमोइत्राबृंदा और ससई हैं।
iii.जितपुर की बोली 120 रुपये (प्रति टन) जबकि मोइत्र और बृंदा तथा ससई 1,004 रुपये (प्रति टन) पर खुली। कोयला ब्लाकों की पहले दौर की ई-नीलामी से एक लाख करोड़ रपये से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ था
4.विश्व का सबसे लम्बा और सबसे बड़ा भारतीय झंडा फरीदाबाद में फहराया
i.राजधानी दिल्ली से सटे औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में मंगलवार को देश का सबसे ऊंचा तिरंगा (राष्ट्रीय ध्वज) फहराया गया। सेक्टर-12 के टाउन पार्क में राष्ट्रीय ध्वज जन चेतना ट्रस्ट के तत्वावधान में ये तीरंगा फहराया गया।


ii.250 फीट ऊंचे इस राष्ट्रीय ध्वज को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने फराया। उस दौरान वहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और बॉलीवुड के अभनेता रणबीर कपूर समेत कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
iii.लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराये जाने पर फरीदाबाद का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगा।
4.नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ जेंडर जस्टिस की तरफ से रानी मुखर्जी को सम्मान
i.बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ जेंडर जस्टिस की तरफ से दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। रानी मुखर्जी बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री बनीं जिन्हें ये सम्मान मिला।


ii.यहां रानी को फ़िल्म इंडस्ट्री में उल्लेखनीय काम करने के साथ-साथ इन दिनों बच्चों की तस्करी और लड़कियों का देह व्यापार के लिए अपहरण के खिलाफ मोर्चा खोल कर जागृति फैलाने में लगी हैं।
iii.रानी मुखर्जी ने पिछले साल 'मर्दानीनाम की एक फ़िल्म में एक ऐसी महिला पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नज़र आई थीं जो लड़कियों की तस्करी करने वालों से लड़ती है। और तब से रानी रियल लाइफ में भी ऐसे जुर्म से लड़ने के लिए जागृति फैलाने में लगी हैं और इसी लिए नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ जेंडर जस्टिस के अलावा भी इन्हें कई जगह इस तरह के सम्मान से नवाज़ा जा रहा है।

5.भारतीय मूल के अमेरिकी चिकित्सक राहुल जिंदल फुलब्राइट नेहरू गणमान्य चेयर के लिए चयनित
i. भारतीय मूल के अमेरिकी चिकित्सक राहुल जिंदल को  मार्च 2015 को प्रतिष्ठित फुलब्राइट-नेहरू गणमान्य चेयर के लिए चयनित किया गया।
ii. ट्रांसप्लांटेशन ऑफ साइंसेज के अहमदाबाद स्थित एच एल त्रिवेदी संस्थान चेयर के लिए राहुल जिंदल की मेजबानी करेगा। संस्थान एक वर्ष में लगभग 400 गुर्दा का प्रत्यारोपण करता है और अभिनव प्रत्यारोपण सहिष्णुता मॉडल विकसित किया है।
iii. राहुल जिंदल बेथेस्डामेरीलैंड में उनिफोर्मेड विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान के एक सर्जरी के प्रोफेसर है।
6.विश्व वन्य जीव दिवस
 i. दुनिया के नष्ट होते जंगलोंजीव-जन्तुओं और वनस्पतियों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से 3 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस मनाया जाता है।
ii. सतत विकासप्राकृतिक संतुलन और मानव कल्याण के लिए लुप्त प्रायः वनस्पतियोंजंगलों और दुर्लभ प्रजातियों के जीवों को संरक्षित किया जाए।
iii. ये सभी हमारी अनमोल विरासत है। जिनका सरंक्षण वर्तमान आवश्यकताओं और भावी पीढ़ी के भविष्य की सुरक्षा के लिए जरूरी है। इनका अत्यधिक दोहन भी इनकी सुरक्षा के लिए खतरा है।
 iv.विश्व वन्य जीव दिवस का प्रमुख उद्देश्य वन्य जीव जन्तुओं के प्रति अपराधों को रोकना है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...