Wednesday 11 March 2015

डेली जी.के अपडेट 10 मार्च 2015

1.मजबूत डॉलर के सामने पस्त हुईं दुनिया की करंसीज
i.दुनिया के उभरते मार्कीट में अमरीका में इंट्रेस्ट रेट बढ़ने का खौफ साफ दिख रहा है। यूरो और येन के मुकाबले 12 सालों की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे डॉलर ने उभरती इकॉनमी की करंसीज की हालत पतली कर दी है।
ii.इससे उभरते मार्कीट में यह डर पैदा हो गया कि अमरीकी डॉलर में आई मजबूती और ब्याज दरों में बढ़ौतरी होने से निवेशकों का रुख अमरीकी की तरफ अधिक हो जाएगा।

iii.दक्षिणी कोरिया का वॉन अगस्त 2013 के बाद और सिंगापुर का डॉलर 2010 के बाद के अपने निचले स्तर पर पहुंच गया। येन के मूल्य में भी भारी गिरावट देखी गई। डॉलर के मुकाबले येन 122.02 पर पहुंच गया।
iv.आरंभ में कमजोर येन पर भारी रही जापान की निक्की में निवेशकों के उत्साह में कमी आने के कारण 0.8 फीसदी की गिरावट हुई।

2.स्नैपडील पर फ्लैट बेचेगी डीएलएफ
i.रियल्टी क्षेत्र की अग्रणी निजी कंपनी डीएलएफ ने अपने अपार्टमेंटों को बेचने के लिए ऑनलाइन बाजार स्नैपडील से करार किया है।
ii.कंपनी के वैश्विक कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं विक्रय) अनंत सिंह रघुवंशी ने बताया कि कंपनी अपने आठ आवास परियोजनाओं के 50 फ्लैट स्नैपडील के माध्यम से बेचेगी जिनकी कीमत 34 लाख रूपए से तीन करोड़ रूपए तक है।
iii.ये परियोजनाएं न्यू चंडीगढ़पंचकुलालखनऊबेंगलुरू,चेन्नईकोçच्च और कोलकाता में स्थित है। यह ऑफर इसी सप्ताह शुरू होगा और इसके तहत ग्राहक 30000 रूपए के अग्रिम भुगतान से फ्लैटों की बुकिंग करा सकेंगे। उन्हें एक प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।
iv.कंपनी अपने ऋण में कमी करने और नगदी की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न आवास परियोजनाओं से 15000 करोड़ रूपये जमा करने की योजना बना रही है।

3.भारत में अप्रैल-जून तिमाही के लिए आउटलुक की भर्ती में दूसरे स्थान पर
i. भारत अगली तिमाही के लिए कंपनियों के रोजगार आउटलुक के संदर्भ मेंताइवान के बादफिसल करदूसरे स्थान पर आ गया है|
ii. मंगलवार को जारी वैश्विक विशाल मैनपावर ग्रुप के नवीनतम तिमाही के रोजगार आउटलुक सर्वेक्षण के अनुसारताइवानअप्रैल-जून 2015 तिमाही के लिए नियुक्ति योजनाओं को में भारत और जापान के बाद सबसे ऊपर है|
iii. भारत के लिए रोजगार आउटलुक नौकरी 38 प्रतिशत पर खड़ा था जो आने वाले महीनों में चाहने वालों के लिए मजबूत काम के लाभ को दर्शाता है|

4.भारत की लगातार पांचवीं जीतआयरलैंड को आठ विकेट से हराया
i.शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी की रिकॉर्ड साझेदारी और इससे पहले गेंदबाजों के जानदार प्रदर्शन से भारत ने मंगलवार को आयरलैंड को भी क्रिकेट का कड़ा सबक सिखाते हुए आठ विकेट से हरा दिया|
ii.भारत ने 79 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से जीत दर्ज करके आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के पूल बी में अपना शीर्ष स्थान पक्का किया.
iii.आयरलैंड की तरफ से कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (67)और नियल ओ ब्रायन (75) ने अर्धशतक जमाये|
iv.धवन ने 85 गेंदों पर 100 रन बनाये जो उनका विश्व कप2015 का दूसरा और वनडे में कुल आठवां शतक है|

5.पाक ने किया बैलस्टिक मिसाइल "शाहीन-3" का सफल परीक्षण
i. पाकिस्तान ने अपनी परमाणु शक्ति में इजाफा करते हुए सोमवार को परमाणु और दूसरे पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल "शाहीन-3" का सफल परीक्षण किया। ये बैलेस्टिक मिसाइल 2,750 किमी. की दूरी तक निशाना साधने में सक्षम है।
ii. यह जमीन से जमीन पर वार करने में सक्षम शाहीन-3 के परीक्षण का मकसद अधिकतम दूरी तक हथियार प्रणाली के कई डिजाइन और टेक्नोलॉजी को विकसित करना है।
iii. पिछले म हीने पाकिस्तान ने एक और मिसाइल का परीक्षण किया था जिसकी मारक क्षमता 350 किलोमीटर थी।  
iv.इस बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता के दायरे में भारत के अधिकांश शहर आते हैं।

6.स्पेनिश लीग में 32 हैट्रिक लगा मेसी ने लहराया परचम
i.लियोनेल मेसी ने एफसी बार्सिलोना पर 6-1 की जीत दर्ज कर स्पेनिश लीग में सबसे अधिक 32 हैट्रिक लगाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
ii.कैम्प नोउ में हुए इस मुकाबले में मेसी ने मध्यांतर के बाद तीन गोल किए जबकि लुइस सुआरेज ने भी दो गोल लगाये।
iii.एथलेटिक बिल्बाओ के लिए खेलने वाले तेल्मो जारा ने इससे पहले स्पेनिश लीग में सबसे अधिक 31 हैट्रिक लगाई थी। इस जीत ने एफसी बार्सिलोना को स्पेनिश लीग तालिका में फिर से शीर्ष पर पहुंचा दिया है। अब उसके 62 अंक हो चुके है जबकि रियल मेड्रिड के 61 अंक हैं।

7.इंफोसिस ने प्यूर्टो रिको में नए 250 सीटों वाला बीपीओ खोला 
i. देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी इन्फोसिस विमानन क्षेत्र की सेवा करने के उद्देश्य से अगुआडिल्ला में 250 सीटों वाले बीपीओ केंद्रप्यूर्टो रिको,का गठन किया है।
ii. राष्ट्रमंडल प्रशासन और राज्य के स्वामित्व वालीPRIDCO के सहयोग से विकसित 12,000 वर्ग फुट केन्द्र,शुरू में विमानन क्षेत्र में ग्राहकों के लिए नकदी व्यवसाय प्रक्रियाओं को उपलब्ध करायेगा|

  

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...