Sunday 18 February 2018

1. भारत के वनस्पति सर्वेक्षण और ब्रिटेन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय बीच समझौता ज्ञापन
भारत के वनस्पति सर्वेक्षण (बीएसआई) और यूके के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (एनएचएम) ने भारत में आनुवंशिक अध्ययन, अनुसंधान और प्रशिक्षण, संरक्षण, प्रजातियों और निवास संरक्षण के मूल्यांकन आदि के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • एनएचएम प्रणालीगत वनस्पति विज्ञान के क्षेत्रों में क्षमता निर्माण में बीएसआई और भारत में प्लांट आनुवंशिक संसाधनों के दीर्घकालिक संरक्षण में सहायता करेगा।
2. इसरो की इस वर्ष अप्रैल के आस पास चंद्रयान-2 मिशन छोड़ने की योजना
केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस वर्ष अप्रैल के आस-पास चंद्रयान-2 मिशन छोड़ने की योजना बना रहा है।
  • उन्‍होंने कहा कि चंद्रयान-2 चंद्रमा पर देश का दूसरा मिशन होगा।
  • डॉ. जितेन्‍द्र सिंह अंतरिक्ष विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग की उपलब्‍धियों के बारे में एक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।
  • चंद्रयान-2 चुनौतीपूर्ण मिशन है क्‍योंकि पहली बार हम चंद्रमा में एक कृत्रिम उपग्रह, एक लेंडर और एक रोवर ले जाएंगे।
3. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के विषय पर सम्‍मेलन
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (एमओए और एफडब्ल्यू) राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (एनएससी), पूसा, नई दिल्ली में “कृषि 2022 - किसानों की आय दोगुनी करने” के विषय पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।
  • यह दो दिवसीय सम्‍मेलन 19 और 20 फरवरी  को आयोजित किया जाएगा।
  • कृषि और किसानों के कल्‍याण से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों की पहचान करने और उनका उपयुक्त समाधान खोजने के लिए माननीय प्रधान मंत्री की सलाह पर इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।
  • सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सम्‍मेलन में ऐसे उपयुक्‍त सुझावों पर आम सहमति बनाने का प्रयास करना है , जो  2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने के सरकार के दृष्टिकोण को आकार देने और उसे धारदार बनाने में मदद करेंगे।
4. मुंबई में भारत का पहला कृत्रिम बुद्धिमता केंद्र बनेगा
देश में पहली बार, महाराष्ट्र सरकार मुंबई में कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) के लिए एक संस्थान स्थापित करेगी।
  • मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मेग्नेटिक महाराष्ट्र शिखर सम्मेलन के दौरान संस्थान कीयोजना का अनावरण करेंगे।
  • मेग्नेटिक महाराष्ट्र शिखर सम्मेलन का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 फरवरी को किया जाएगा।
5. एसबीआई ने कोच्चि में वैश्विक एनआरआई केंद्र की शुरूआत की
33 लाख से अधिक के एनआरआई ग्राहक बेस वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कोच्चि में अपने ग्लोबल एनआरआई सेंटर (जीएनसी) की शुरुआत की है।
  • जीएनसी सभी अनिवासी भारतीय (एनआरआई) बैंकिंग से संबंधित सेवाओं के लिए वन स्टॉप ग्राहक सेवा केंद्र होगा।
  • एनआरआई सेवा अनुभव को बढ़ाने के लिए, बैंक ने अन्य सेवाओं जैसे कि वेल्थ मैनेजमेंट, एसबीआई इंटेलिजेंट असिस्ट, फ्री पोस्ट बॉक्स सर्विस, एनआरआई एसबीआई मिंगल और यूएस-आधारित ग्राहकों के लिए प्रेषण सुविधा की भी शुरूआत की।
6. मिल्कबास्केट को 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' 2017 के रूप में मान्यता दी गई
भारत के पहले और सबसे बडे सूक्ष्म वितरण प्लेटफार्म मिल्कबास्केट को 7वें लघु व्यवसाय पुरस्कारों में 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' 2017 के रूप में पहचाना गया है।
  • स्टार्टअप ऑफ द ईयर स्थानीय / अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में महान क्षमता वाले 7 साल या उससे कम पुराने युवा एसएमई को समर्पित है।
  • 2015 में शुरु मिल्कबास्केट भारत की पहली और सबसे बड़ी दैनिक माइक्रो डिलीवरी सेवा है।
7. हरुहिको कुरोदा बैंक ऑफ जापान के प्रमुख के रूप में नियुक्त
जापान की सरकार ने बैंक ऑफ जापान के गवर्नर हरुहिको कुरोदा को एक और कार्यकाल के लिए दोबारा चुना है और उपगवर्नर के रूप में मासाजुमी वकाताबे को चुना है।
  • नए बीओजे गवर्नर का चयन जापानी और वैश्विक बाजारों के लिए महत्वपूर्ण समय पर आया है, जो हाल के हफ्तों में परेशान वक्त से गुजर रहें हैं।
8. आधार 'सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई प्रौद्योगिकी' के रूप में सम्मानित
भारत के आधार कार्ड और उमंग ऐप ने दुबई में हाल ही में संपन्न विश्व स्तरीय शिखर सम्मेलन 2018 में पुरस्कार जीते हैं।
  • उमंग ऐप ने बेस्ट एम-गवर्नमेंट सर्विस अवार्ड के लिए सुलभ सरकारी श्रेणी और आधार ने इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज श्रेणी में अवार्ड जीता।
  • यह पुरस्कार यूएई के उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री शैख सैफ बिन जयाद अल नाहयान द्वारा प्रदान किये गये।
9. संजीव बजाज ईवाई आंत्रप्रिन्योर ऑफ द ईयर 2017
बजाज फिनसर्व के प्रबंध निदेशक संजीव बजाज  को वर्ष 2017 के अर्नेस्ट यंग आंत्रप्रिन्योर ऑफ द ईयर खिताब दिया गया है।
  • भारत में सार्वजनिक परिवहन के चेहरे को बदलने के लिए डा ई श्रीधरन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
10. फेडरर सबसे उम्रदराज एटीपी विश्व नंबर 1 बने
रॉजर फेडरर ने हॉलैंड के रॉबिन हास को 4-6, 6-1, 6-1 से हराकर अपने विशाल संग्रह में एक और रिकॉर्ड जोड़ा तथा रॉटरडैम ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचने के साथ ही सबसे उम्रदराज एटीपी विश्व नंबर 1 बन गये।
  • फेडरर ने एक वाइल्डकार्ड के जरिये एबीएन एमरो वर्ल्ड टेनिस स्पर्धा में भाग लिया और नवंबर 2012 के बाद पहली बार नंबर एक पर वापसी की।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...