Saturday 21 February 2015

1.प्रधानमंत्री ने 'राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड' जारी किया।
i.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के सूरतगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में 'राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड' जारी किया। इस योजना के तहत केंद्र सरकार अगले तीन वर्षो में देश के 14 करोड़ किसानों को 'राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड' उपलब्ध कराएगी।

ii. इस योजना के तहत किसान अपनी खेती की जमीन की मिट्टी चेक करा सकेंगे। इसके माध्यम से किसानों को फसल के हिसाब से खाद उपयोग करने की सुविधा भी मिलेगी। किसान इसकी सहायता से 3 एकड़ की जमीन पर 50,000 रु तक इ बचत कर सकेगा|

iii. नीति आयोग और राज्य को खेती के विकास के लिए उच्च स्तरीय विशेषज्ञों की समिति स्थापित करने के लिए कहा गया है|
2.15 कोयला ब्लाकों की नीलामी पूरी, करोड़ों मिलने का अनुमान
i.सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 15 कोयला ब्लाकों की नीलामी की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और इनसे संबंधित राज्यों को अगले तीस वर्षों में करीब 84 हजार करोड़ रुपए का राजस्व मिलने का अनुमान है।
ii.निविदाएं ऊर्जा क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियों के नाम खुली है। इस नीलामी से संबंधित राज्यों को 83662 करोड़ रुपए की आय होने का अनुमान है।
iii.इसके अलावा इन राज्यों को रॉयल्टी के रूप में 1260 हजार करोड़ और अन्य मद में करीब साढ़े 37 हजार करोड़ रुपए की आमदनी की संभावना है।
iv.सरकार की 31 मार्च तक 74 ब्लाकों की नीलामी की योजना है। इसमें 42 कोयला ब्लाक दूसरी अनुसूची और 32 ब्लाक तीसरी अनुसूची के तहत नीलाम किए जाएंगे। दोनों अनुसूचियों में से 56 ब्लाक ऊर्जा क्षेत्र के लिए आरक्षित होने को दिए जाएंगे।
3.आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे कुंबले  
i.टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को होने वाले विश्व कप मैच के दौरान आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा|
ii.वह इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले 77वें सदस्य होंगे| आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष कुंबले आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर होंगे|
iii.कुंबले के साथ सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर बैटी विल्सन को 78वें सदस्य के रूप में इसमें शामिल किया जाएगा|
iv.कुंबले ने अपने करियर में 619 टेस्ट विकेट लिये और वह मुथया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर हैं|
4.नकामूरा से हारकर दूसरे स्थान पर रहे आनंद
i.5 बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद अमेरिका के हिकारू नकामूरा से हारकर ज्युरिख शतरंज क्लासिक में दूसरे स्थान पर रहे।
ii.रैपिड वर्ग के आखिरी चरण में नियमों में अचानक बदलाव के कारण आखिरी मुकाबला खेला गया।
क्लासिकल गेम में नकामूरा को हरा चुके आनंद का टाईब्रेक स्कोर भी उनसे बेहतर था और वे विजयी करार दिए जा सकते थे लेकिन अचानक आखिर में टाई रहने पर एक और मुकाबला स्पर्धा में जोड़ दिया गया।
 iii. आनंद ने दिन की शुरुआत पूरे 1 अंक की बढ़त के साथ की थी लेकिन रैपिड दौर में नकामूरा और आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के हाथों हार उन्हें महंगी पड़ी।
iv.नकामूरा के लिए यह इस साल दूसरी सबसे बड़ी जीत थी। उन्होंने हाल ही में जिब्राल्टर मास्टर्स भी जीता था।
5.भारत के सबसे दौलतमंद इंसान बने दिलीप सांघवी
i.रिलांयस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश धीरूभाई अंबानी अब देश के सबसे दौलतमंद इंसान नहीं है।
उनका स्थान सन फार्मा के मालिक दिलीप सांघवी ने लिया है।
ii.गुरुवार को स्टॉक मार्केट बंद होने के बाद दिलीप ने मुकेश अंबानी की जगह ली है।
iii.दिलीप सांघवी की तीन कंपनियों सन फार्मा, सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च और रैनबैकेसी लैब के शेयरों की मिली-जुली संपत्ति में उनका हिस्सा 1.46 लाख करोड़ रुपए यानी 23.42 अरब डॉलर हो गया था। उनके पास इन तीन कंपिनयों के 63 फीसदी शेयर हैं।     
iv.बांबे स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के अनुसार आरआईएल के मालिक मुकेश अंबानी की मिली जुली संपत्ति 1.32 लाख करोड़ रुपए (21.2 अरब डॉलर) हो गई है।
6.मंत्रिमंडल ने दी 8,600 करोड की राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी
i.सरकार ने उत्तर प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ में 8,600 करोड रूपए से अधिक की राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी दे दी हैं।
ii. मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग के चकेरी-इलाहबाद खंड को छह लेन बनाए जाने की मंजूरी दे दी।

iii.परियोजना की कुल लागत 1999.85 करोड रूपए अनुमानित है और सडक की कुल लंबाई करीब 145 किलोमीटर है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग हंडिया-वाराणसी खंड को छह लेन किए जाने को भी मंजूरी दी गई।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...